कूलर हर घर की जरूरत है। जैसे ही मौसम बदलता है तो हम घरों में कूलर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, ताकि ठंडी हवा भी मिलती रहे और बिजली का बिल भी ज्यादा ना आए। लेकिन जब कभी कूलर की मोटर खराब हो जाती है या फिर लगातार इस्तेमाल के बाद वह बार-बार बिगड़ने लगता है तब हमें ऐसा लगता है कि अब इस पुराने कूलर को बदल देना चाहिए, ताकि कूलर को ठीक करवाने में बार-बार पैसे खर्च ना करने पड़े।

हालांकि, अब सवाल यह उठता है कि पुराने कूलर का क्या किया जाए। अधिकतर घरों में महिलाएं उसे कबाड़ में बेचने का ऑप्शन चुनती हैं। लेकिन हजारों के कूलर के केवल 100-200 रूपए ही मिलते हैं। तो यकीनन पुराने कूलर के यूज का यह एक अच्छा ऑप्शन नहीं है। अब समय है कि आप Out Of The Box सोचें और पुराने कूलर को कुछ इस तरह इस्तेमाल करें ताकि वह सालों-साल आपके काम आ सके और आप कूलर में खर्च की गई अपनी एक-एक पाई वसूल कर सकें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने कूलर के दोबारा इस्तेमाल के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बनाएं चलती-फिरती बुक लाइब्रेरी

book library cooler

हम सभी के घर में कुछ किताबें अवश्य होती हैं। खासतौर से, अगर घर में बच्चे हों या फिर आप किताबें पढ़ने की शौकीन हैं तो ऐसे में यकीनन आपके पास किताबों का एक बड़ा कलेक्शन होगा। हालांकि, सबसे ज्यादा समस्या उन किताबों को आर्गेनाइज करने की होती है, क्योंकि हर किसी के घर में इतना स्पेस नहीं होता कि अलग से स्टडी रूम या बुक शेल्फ बनाई जाए। ऐसे में पुराना कूलर यकीनन आपके काम आएगा। आपको बस इतना करना है कि आप कूलर को अंदर से पूरा खाली कर दें। मसलन, पम्प व मोटर आदि को हटा दें और नीचे के एरिया को भी अलग कर दें, जिसमें आप पानी भरा करती थीं। अब इसे अच्छी तरह साफ करके सुखा लें और बस आपकी लाइब्रेरी तैयार है। आप इसमें कई किताबें आसानी से रख सकती हैं। खासतौर से, अगर आपके पास ऐसा कूलर है, जिसमें नीचे पहिए हैं तो उसे एक जगह से दूसरी जगह मूव करना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

बच्चों की बनाएं टॉय बास्केट

old cooler use

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो समझ लीजिए कि पुराना कूलर आपके बेहद ही काम आने वाला है। आप इसे बच्चों की टॉय बॉस्केट के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आप बहुत बड़े टॉयज भले ही ना रख पाएं, लेकिन कई छोटे-छोटे टॉयज को आर्गेनाइज करने के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है। अमूमन घरों में बच्चे टॉयज खेलकर उन्हें इधर-उधर फेंक देते हैं और ऐसे में मम्मी परेशान होती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप पुराने कूलर के वाटर स्टोरेज एरिया को बतौर टॉय बास्केट यूज करें। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इसे जरूर पढ़ें:कहीं आप भी तो वैक्यूम क्लीनर से जुड़े इन मिथ्स पर नहीं करतीं भरोसा

कपड़ों को करें आर्गेनाइज

old cooler reuse

अगर आपके पास पुराना प्लास्टिक का इनडोर कूलर है तो उसे बतौर क्लॉथ आर्गेनाइजर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपकी अलमारी में कपड़े भरे रहते हैं या फिर आप डेली वियर को अलग रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप इसके लिए पुराने कूलर को यूज करें। आप उसमें अपने आउटफिट से लेकर अन्य एसेसरीज जैसे बेल्ट आदि को रख सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको ऑफिस जाने की जल्दी रहती है तो ऐसे में रात में सारी तैयारी करके आप पुराने कूलर में रखें और फिर अगली सुबह आपको बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा। आप इसमें अपने कपड़ों के साथ-साथ ऑफिस की फाइलें भी रख सकती हैं ताकि आप सुबह जल्दी में कुछ भूले नहीं।

Recommended Video

प्लांटर की तरह करें इस्तेमाल

old cooler reuse tips

यह भी एक तरीका है पुराने कूलर को इस्तेमाल करने का। आप पुराने कूलर को खाली करके उसमें नीचे कुछ छेछ करें और उसके बाद उसमें खाद डालकर एक पौधा लगा सकती हैं। यह आपके र्गाडन एरिया की शोभा बढ़ाएगा। साथ ही आप कूलर को इस तरह सालों तक इस्तेमाल कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें:यह संकेत नजर आएं तो तुरंत बदल दें अपना एयरकंडीशनर एयर फिल्टर

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यकीनन पुराना कूलर बेकार नहीं लगेगा। आपको यह लेख कैसा लगा? हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।