नियमित सफाई करना किसी भी घर का एक अहम् नियम है। ज्यादातर महिलाएं काफी समय घर की सफाई में ही बिताती है, क्यूंकि वो अपने घर से कुछ अधिक ही भावनात्मक रूप से जुड़ी होती है। वो हमेशा चाहती है कि घर हमेशा चमकता और दमकता रहे। लेकिन, हर किसी के हर में टाइल्स नहीं लगा रहता, जिसे आसानी से पानी डाला और साफ कर दिया। कुछ लोगों के ऐसे भी घर होते हैं, जिनके फ्लोर सीमेंटड होते हैं। टाइल्स की सफाई करने में अधिक समय नहीं लगता है लेकिन, एक सीमेंटड फ्लोर की सफाई करने में कुछ अधिक ही समय लग जाता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सीमेंटड फ्लोर की भी सफाई कम समय में और अच्छे से कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

एथेनॉल का करें इस्तेमाल 

 how to clean cement floor inside

अभी तक अगर आप सामान्य लिक्विड से ही घर की सफाई कर रही है तो उस लिक्विड को बदलने की ज़रूरत है और उसके स्थान पर एथेनॉल का उपयोग करना चाहिए। सीमेंटड फ्लोर को क्लीनिंग करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी में लगभग आधा पानी और चार से पांच चम्मच एथेनॉल लिक्विड का घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद इसे फ्लोर पर अच्छे से डाल दीजिये और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से इसे साफ कर लीजिये। आप देखेंगे कि फ्लोर पहले से कुछ अधिक ही चमक रहा है।

इसे भी पढ़ें: किचन के ऑयली और चिपचिपी टाइल्स को आप भी आसानी से चमका सकती हैं, जानें कैसे

इस्तेमाल करें अमोनिया

how to clean cement floor inside

अमोनिया के द्वारा भी सीमेंटड फ्लोर की अच्छे से सफाई की जा सकती है। यह लिक्विड जिद्दी से जिद्दी दाग से लेकर गंदे फ्लोर को चमकाने के लिए बेस्ट क्लीनिंग लिक्विड है। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी और अमोनिया का घोल तैयार कर लीजिये। तैयार करने के बाद इसका फ्लोर पर छिड़काव कर दीजिये और क्लीनिंग ब्रश से फ्लोर को रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिये। यक़ीनन पहले से अधिक आपका फ्लोर चमक उठेगा। (इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता)

Recommended Video

ब्लीच और नींबू 

how to clean cement floor inside

इन दोनों टिप्स के बाद आप ब्लीच और नींबू की मदद से भी सीमेंटड फ्लोर की अच्छे से सफाई कर कर सकती हैं। एक तरफ ब्लीच घर को हल्का सुगंधित रखता है तो दूसरी तरफ नींबू जड़ से गंदगी की सफाई कर कर देता है। इसके लिए इन दोनों का एक मिश्रण तैयार कर लीजिये और घर के सभी फर्श पर इसका छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बार क्लीनिंग ब्रश की मदद से फ्लोर की अच्छे से सफाई कर लीजिये। इससे घर भी महक उठेगा और गंदगी को गायब हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

tips to clean cement floor inside

सिर्फ खाना में ही आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें। आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल घर की सफाई करने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी में पानी डालें और तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा डालकर घोल तैयार कर लीजिये। इस घोल को फ्लोर पर डालकर क्लीनिंग ब्रश से अच्छे से सफाई कर लीजिये। इससे तुरंत ही आपका फ्लोर चनक उठेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.danleysgarageworld.com,topsdecor.com)