घर की सफाई एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है जहां हर एक कोना आपको ये याद दिला सकता है कि अभी सफाई बाकी है। घर की सफाई में खिड़की, दरवाज़े, पंखे, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन, बाथरूम सब कुछ आता है और इन्हें साफ करते-करते हमारी हालत खराब हो जाती है। अगर देखा जाए तो घर की सफाई करने के लिए आपको बहुत मेहनत लगती है, लेकिन कुछ खास हैक्स इसे काफी आसान बना सकते हैं। 

हम आज आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो घर की सफाई के लिए बहुत ही जरूरी हो सकते हैं। ये टिप्स आपके रोज़मर्रा के काम को बहुत ही आसान बनाएंगे। 

1. बाथरूम और किचन के ड्रेन से नहीं आएगी बदबू- 

बाथरूम और किचन का ड्रेन बहुत ही ज्यादा काम करता है और उसमें लगातार गंदा पानी इकट्ठा होता रहता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके बाथरूम का ड्रेन साफ रहे और उसमें बदबू न आए इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स आजमानी होंगी। गार्बेज डिस्पोजल को अच्छे से साफ और डियोड्राइज करने के लिए आप ताज़े नींबू को काटकर उसके ड्रेन में डाल सकते हैं। आप चाहें तो नींबू में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगाकर डालें। ऐसे में पानी इकट्ठा नहीं होगा और बदबू भी नहीं आएगी। हां, 1-2 दिन के अंदर उस नींबू को वहां से हटा जरूर दीजिएगा। 

drains cleaing hacks

इसे जरूर पढ़ें- किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks 

2. कालीन को साफ करने के लिए अल्कोहल-

कालीन को साफ करने के लिए अल्कोहल की मदद ली जा सकती है। अगर आपके महंगे कालीन या फिर दरी आदि में कोई खाने-पीने की चीज़ या ग्रीस आदि का दाग लग गया है तो किसी भी तरह का व्हाइट अल्कोहल (रबिंग अल्कोहल, वोडका, टकीला, व्हाइट वाइन) आदि उसमें डाला जा सकता है। ऐसा करने से आपके कालीन की लाइफ भी बढ़ेगी और ये किसी भी महंगे प्रोडक्ट की तरह ही असरदार रहेगा। बस अल्कोहल को दाग में डालें और थोड़ी देर छोड़ने के बाद टूथब्रश को गीला कर साफ करने की कोशिश करें। आपके कालीन में लगा दाग निकल जाएगा। 

carpet cleaning hacks

3. कांच पर लगे दागों के लिए शेविंग क्रीम-

आपने शेविंग क्रीम के इस्तेमाल के बारे में कभी सोचा है? शेविंग क्रीम को बहुत ही अच्छे क्लीनर के तौर पर भी यूज किया जा सकता है। आप कांच पर लगे पानी के दागों को इससे हटा सकती हैं। भले ही वो खिड़की पर हों, भले ही वो किसी बर्तन आदि पर हों या फिर किसी शोपीस में लगे हों। बस शेविंग क्रीम को कांच पर लगाकर 15 मिनट इंतज़ार कीजिए और फिर गीले कपड़े से पोंछ दीजिए आपका काम हो जाएगा।  

4. टॉयलेट को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत तरह से किया जा सकता है और इससे टॉयलेट की सफाई भी हो सकती है। बस बेकिंग सोडा, सफेद सिरका, पानी और कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाकर इस मिक्सचर को टॉयलेट में डालें और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। इसके 30 मिनट बाद इसे स्क्रब कर लें और फिर पानी से साफ कर लें। आपको मिलेगा चमचमाता और महकता टॉयलेट।  

5. माइक्रोवेव की बदबू हटाने के लिए लेमन ऑयल-

अगर आपके माइक्रोवेव से बदबू आ रही है या फिर आपको लगता है कि मशीन के साइड में ऑयल ज्यादा जम गया है तो माइक्रोवेव की सफाई के लिए एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप एक कप पानी में कुछ बूंदे लेमन ऑयल की डालें और इसे 5-10 मिनट तक अच्छे से स्टीम होने दें। इसके बाद माइक्रोवेव बंद कर कपड़े से इसकी दीवारों को पोंछें और आपकी मशीन साफ हो जाएगी।  

Recommended Video

6. खिड़कियों को साफ करने के लिए ऐसे बनाएं DIY क्लीनर- 

अगर आपके खिड़की और दरवाज़े बहुत ही ज्यादा गंदे हो गए हैं और उन्हें साफ करने के लिए आपके पास क्लीनर नहीं है या फिर आप उन्हें पानी से साफ करते हैं तो फिर ऐसा न करें। सफेद सिरका, डिस्टिल्ड वाटर, कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल लें और इन सबको मिलाकर अच्छे से शेक करें। किसी स्प्रे बॉटल में डालें और आपका महंगा वाला क्लीनर तैयार है।  

window cleaning hacks

इसे जरूर पढ़ें-  किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी 

7. गंदे गैस स्टोव को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा- 

अगर आपका गैस स्टोव गंदा हो गया है और उसे आपको साफ करना है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा आपका फेवरेट स्टोव टॉप क्लीनर हो सकता है। बस इसे पानी के साथ मिलाकर गैस स्टोव पर छिड़कें और 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद किसी कपड़े से पोंछ दें। आपका गैस स्टोव बहुत ही अच्छे से साफ हो जाएगा और इसके सारे जर्म्स भी मर जाएंगे।  

gas stove cleaning hacks

8. पुराने तकिए के कवर से साफ करें पंखे- 

पंखों की सफाई एक बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम होता है क्योंकि इसके कारण धूल और मिट्टी नीचे गिरती है। इसके लिए पुराने कॉटन के तकिया कवर का इस्तेमाल करें। पंखे की एक-एक ब्लेड को तकिया कवर के अंदर डालें और उससे सफाई करें। एक बार में ही पंखे साफ भी हो जाएंगे और किसी अन्य चीज़ पर पंखों की डस्ट भी नहीं गिरेगी।  

9. पुराने मोज़ों से साफ करें घर का कोना-कोना- 

घर की सफाई के दौरान सबसे मुश्किल काम होता है कोनों और संकरी जगहों की सफाई ऐसे में पुराने मोज़े बहुत काम आ सकते हैं। आप अपने पुराने मोज़ों को 50/50 सिरके और पानी के मिक्सचर में मिलाएं और उसमें एक पुराना मोजा डालकर कोनों की सफाई करें। आप चाहें तो इसे किसी लकड़ी में लपेटकर मेकशिफ्ट वाइपर भी बना सकती हैं। इससे एक बार में ही घर के कोनों की सफाई हो जाएगी।  

10. गद्दे की सफाई करने के लिए आसान हैक- 

हम अपने तकिए और चादरों को अक्सर आसानी से धो देते हैं, लेकिन गद्दे की सफाई के लिए इतनी आसानी से मेहनत नहीं करते और वो वॉशिंग मशीन में धुल भी नहीं सकता है। आप हर बार उसे ड्राई क्लीन भी नहीं करवा सकते हैं। ऐसे में सिरके और बेकिंग सोडा का घोल किसी स्प्रे बॉटल में डालकर गद्दे के ऊपर छिड़कें। इसके ऊपर कोई रोएंदार टॉवल रखें और इसे 1-2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद अपने गद्दे को वैक्यूम कर लें। आपका गद्दा पूरी तरह से साफ हो जाएगा।  

matteress cleaning hacks

ये सभी टिप्स आपके घर को साफ रखने के लिए बहुत काम आ सकती हैं और बार-बार मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।