• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Easy Tips: मिट्टी की बोतल को मिनटों में साफ़ करने के लिए ये आसान टिप्स अपनाएं

अगर आप मिट्टी की बोतल को आसान तरीके से साफ़ करना चाहती हैं तो यहां बताए टिप्स आजमा सकती हैं।
author-profile
Published -03 May 2022, 13:00 ISTUpdated -02 May 2022, 17:48 IST
Next
Article
clay bottle cleaning easy tips

गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरत पानी की होती है। इस मौसम में हम अलग -अलग तरीकों से पानी स्टोर करते हैं जिससे वो ठंडा रह सके। पानी को स्टोर करने के लिए कुछ लोग फ्रिज में बोतल रखते हैं, तो कुछ लोग इस मौसम के लिए मिट्टी की बोतल का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल फ्रिज में बोतल रखकर पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए मिट्टी के बर्तनों में पानी स्टोर करके रखना ज्यादा अच्छा विकल्प माना जाता है। खासतौर पर जब आप मिट्टी की बोतल का इस्तेमाल करती हैं तब पानी पीने में आसानी भी होती है और बोतल में पानी देर तक ठंडा बना रहता है।

लेकिन इस तरह की बोतल की सबसे बड़ी समस्या होती है इनकी सफाई। दरअसल, इन बोतलों को आसानी से साफ़ नहीं किया जा सकता है और अगर इनकी सफाई सही तरीके से नहीं होती है तो ये खराब होने लगती हैं और बहुत जल्दी पुरानी दिखाई देने लगती हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं मिट्टी की बोतल को साफ़ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

गर्म पानी से करें सफाई

clay bottle cleaning tips

किसी भी मिट्टी की बोतल की सफाई करने के लिए सबसे पहले आप बोतल में गर्म पानी डालें। गर्म पानी डालने के बाद इसके ढक्कन को बंद करके कम से कम 15 मिनट के लिए इसे रखकर छोड़ दें और फिर इसे बंद ढक्कन के साथ हिलाते हुए साफ़ करें। आमतौर पर मिट्टी की बोतल गर्म पानी से ही साफ़ हो जाती है और इसकी सफाई के लिए किसी अन्य सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मी के मौसम में प्लास्टिक की बोतल को करें इन चीजों से रिप्लेस

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

baking soda cleaning

मिट्टी की बोतल को बाहर से साफ़ करने के लिए आप बेकिंग सोडा या नमक को स्क्रब स्पंज में लगाकर साफ़ कर सकते हैं। इसे साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा के घोल में स्पंज को डुबोएं और इसे हल्के हाथों से रगड़ें और इसकी सफाई करें। बोतल की भीतर से सफाई करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में घोलें और बोतल के अंदर डालें। इसके बाद बोतल साफ़ करने वाले ब्रश को इसके भीतर की सफाई के लिए इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा के घोल को 15 मिनट के लिए बोतल में डालकर छोड़ दें और 15 मिनट बाद बोतल को पानी से धो लें। बेकिंग सोडा मिट्टी की बोतल से आने वाली बदबू को भी दूर करता है। में से क्लीन्ज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Recommended Video

नमक से करें साफ़

मिट्टी की बोतल साफ़ करने के लिए आप एक चम्मच नमक को लगभग 1 गिलास गुनगुने पानी में डालकर घोल बनाएं और बोतल के अंदर ये घोल डालें। इस घोल को पूरी बोतल में अच्छी तरह से मिक्स करें। लगभग आधे घंटे बाद मिट्टी की बोतल से नमक का पानी बाहर निकाल दें और इसे सादे पानी से साफ़ करें।

इसे जरूर पढ़ें:मिट्टी के घड़े में इस तरह करें पानीं को स्टोर, कभी नहीं होगा ख़राब

साबुन से न करें सफाई

अपनी मिट्टी की बोतल की सफाई साबुन या डिटर्जेंट से न करें क्योंकि साबुन मिट्टी के छिद्रों में समा जाती है और अगली बार जब आप बोतल का इस्तेमाल करेंगे तो पानी में साबुन का स्वाद भी आएगा। इसके बजाय मिट्टी की बोतल को साफ़ करने के लिए (बोतलों को साफ करने का सही तरीका) गर्म पानी और हार्ड ब्रश का उपयोग करें।

इन बातों का रखें ध्यान

clay bottle clean tips

  • मिट्टी की बोतल को हमेशा ढक कर रखें। जिससे उसमें कीड़े, धूल और अन्य दूषित पदार्थ न गिरें।
  • कोशिश करें कि मिट्टी की बोतल में मुंह लगाकर सीधे पानी पीने की बजाय इसे किसी अन्य गिलास में डालकर पानी पिएं।
  • मिट्टी की बोतल के बाहरी हिस्से को कभी भी स्टील के या फिर हार्ड स्क्रब से साफ़ ने करें ये बोतल को खराब कर सकता है।

यहां बताए तरीकों से जब आप मिट्टी की बोतल को साफ़ करेंगी तब यह लंबे समय तक नयी बनी रहती है और इससे बदबू भी नहीं आती है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com,shutterstock  and amazon 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।