• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 20 Apr 2022, 17:07 IST

गर्मी के मौसम में प्लास्टिक की बोतल को करें इन चीजों से रिप्लेस

प्लास्टिक की बोतल की जगह अगर इन चीजों में पिएंगे पानी तो रहेंगे हेल्दी। 
author-profile
  • Bhagya Shri Singh
  • Editorial, 20 Apr 2022, 17:07 IST
Next
Article
replace plastic bottle main

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। इन दिनों फ्रिज, लोगों के बैग, ऑफिस टेबल या हाथ में पानी की बोतल दिखना बेहद आम बात है। इस मौसम में साथ में पानी रखना एक हेल्दी हैबिट है ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। लेकिन अधिकतर लोग पानी भरने के लिए या साथ में कैरी करने के लिए प्लास्टिक की बोतल इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में भी धड़ल्ले से प्यास बुझाने के लिए कई ड्रिंक्स और पानी की बोतल प्लास्टिक में पैक होकर ही मिलती है। प्लास्टिक की बोतल काफी सस्ती और इस्तेमाल करने में आसान होती है। लेकिन ये बोतल ना केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी काफी हानिकारक हो सकती है। 

कई लोग इस्तेमाल के बाद प्लास्टिक की बोतलें इधर-उधर फेंक देते हैं। जिससे कि यह प्रदूषण का बड़ा कारण भी बनती हैं। बढ़ते प्लास्टिक प्रदूषण के कारण ही सरकार ने प्लास्टिक की पॉलीथिन को पूरी तरह से बैन कर दिया है। अपने घर की छोटी-मोटी चीजें अगर आप मैनेज करती हैं तो क्यों ना इस बार प्लास्टिक को बोतलों को इन हेल्दी ऑप्शन से करें रिप्लेस। इस बदलाव के साथ आप अपने घर और पूरे समाज को प्लास्टिक फ्री बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम ले सकती हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक की बोतल को रिप्लेस कर सकती हैं-

बैंबू बोतल

bamboo bottle

आजकल मार्केट में बांस की बनी बोतलें आ रही हैं। आप प्लास्टिक को बोतल को इनसे रिप्लेस कर सकते हैं। इस बोतल में पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। बांस में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए इस बोतल में पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 5 काजू अच्‍छे से चबाकर खाएंगी तो स्‍वाद और सेहत दोनों पाएंगी

चूहों के ऊपर एक स्टडी की गई थी, जिसके मुताबिक बांस के अर्क से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। इससे कई हार्ट डिसीज होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। बांस में कई उच्च मात्रा में सिलिका पाई जाती है। ऐसे में बांस की बोतल में पानी पीने से बॉडी में कोलेजन ज्यादा मात्रा में बनता है। इसके सेवन से चेहरे पर झुर्रियों का असर कुछ हद तक कम दिखाई देता है।

मिट्टी की बोतल

earthen clay bottle

मिट्टी का बर्तन पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है। शायद यही वजह है कि पुराने समय से लेकर आज तक लोग घड़े का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। मिट्टी के बर्तन में खाना खाने या पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट भी नियंत्रित रहता है। मिट्टी का घड़ा या सुराही आप हर समय अपने साथ कैरी नहीं कर सकते हैं। इसलिए अब मार्केट में मिट्टी से बनी बोतलें आ गई हैं। ये बोतल मिट्टी के घड़े की तरह ही काम करती है। यानी गर्मी के मौसम में इसमें पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा रह सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाने चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍यों

Recommended Video

तांबे की बोतल

copper bottle

तांबे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। शायद यही वजह है कि पुराने समय में लोग तांबे के लोटे में पानी पीना पसंद करते थे। सेहत के लिहाज से ही कुछ लोग आज भी तांबे के बर्तन में रखा सन-चार्ज पानी पीते हैं। ये शरीर के रोग प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है, शरीर के शुगर को एनर्जी में बदलता है, साथ ही ये शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है। ऐसे में तांबे की बोतल भी प्लास्टिक की बोतल का एक अच्छा और हेल्दी ऑप्शन है।

प्लास्टिक की बोतल को इन हेल्दी ऑप्शन से रिप्लेस कर आप भी अपने घर और वातावरण को प्लास्टिक फ्री बनाने की दिशा में एक अहम अदम उठा सकते हैं, यह लेख यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें HerZindagi के साथ।

image credit: shutterstock/amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।