पानी की बोतलें सभी घरों में इस्तेमाल होती हैं। इसके साथ ही इसकी साफ-सफाई पर भी उतना ही ख्याल रखना चाहिए। अगर लंबे समय तक वॉटर बोतल साफ न हो, तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, ये आपको दिखेंगे नहीं लेकिन आप बीमार हो सकते हैं। इसी कारण से बोतल में से गंध भी आने लगती है।

आप बोतल को धोते होंगे, लेकिन उसे पानी से धो देना काफी नहीं होता है। साथ ही अलग तरह की बोतल को अलग तरीके से ही साफ किया जाना चाहिए। आप प्लास्टिक की बोतल को गर्म पानी से साफ करेंगे, तो वह खराब हो सकती है। इसी तरह कांच की बोतल को धोते वक्त भी खास ध्यान रखना चाहिए। आइए इस आर्टिकल में जानें कि तरह-तरह की बोतलों को कैसे साफ रखना चाहिए।

कांच की बोतल की सफाई

how to clean glass water bottle

कांच की बोतल फैंसी दिखती हैं और उनकी देखभाल भी सही तरीके से की जानी चाहिए। कांच की बोतलों को अगर साफ न करो, तो उनमें दाग-धब्बे भी पड़ने लगते हैं और उनमें से गंदी बदबू आने लगती है। इसलिए उन्हें साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। डिश सोप और गुनगुने पानी से अच्छी तरह अपनी बोतल को साफ करें और फिर उन्हें छलाकर और सूखाकर इस्तेमाल करें।

प्लास्टिक की बोतल की सफाई

प्लास्टिक बोतलें ज्यादा घरों में देखी जा सकती है। यह ड्यूरेबल होती है और कांच बोतलों की तरह इनके टूटने का कोई डर नहीं होता। यह हल्की होती हैं और इन्हें आराम से कैरी कर सकते हैं, मगर प्लास्टिक की बोतलों में सबसे ज्यादा कीटाणु पनपते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि लंबे समय तक उन्हें न धोने पर उनसे गंदी महक भी आने लगती है। इसी कारण इन्हें हर 4-6 महीने में बदलना चाहिए और हर दूसरे दिन धोना चाहिए। इन्हें गर्म पानी से धोना नहीं चाहिए वरना यह खराब हो सकती हैं। इसके लिए पानी को हल्का गुनगुना रखें और डिश सोप से बोतल साफ कर लें।

स्टेनलेस स्टील की बोतल की सफाई

how to clean stainless steel water bottle

स्टेनलेस स्टील की बोतलें काफी ज्यादा ट्रेंड में रहती हैं। इन्हें कैरी करना आसान होता है और यह दिखने में सुंदर होती हैं। मगर बाहर से दिखने वाली बोतल अंदर से कितनी गंदी हो सकती है क्या आप जानते हैं ? इसे साफ रखने के लिए आपको हर हफ्ते इसे विनेगर और गर्म पानी से धोकर सुखाकर इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही बाहर स्टेनलेस स्टील (स्टेनलेस स्टील फ्रिज पर लगे स्क्रेच को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स) को हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :नई बोतल को इस्तेमाल करने से पहले कुछ इस तरह करें साफ

वैक्यूम फ्लास्क की सफाई

स्टेनलेस स्टील की तरह हममें से अधिकतर लोग वैक्यूम फ्लास्क भी कैरी करते हैं। साथ ही आप ऐसे मग्स और कप्स भी कैरी करते होंगे। आप इनमें चाय और कॉफी पीते हैं। गर्म पानी रखने के लिए भी यह अच्छा होता है। मगर इसे साफ करना भी उतना ही जरूरी है, जितना बाकी बोतलों को होता है। इसे साफ करने के लिए आपको माइल्ड डिश सोप और माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करना चाहिए। पहले गर्म पानी और सोप को फ्लास्क में डालकर 2-5 मिनट रखें फिर उसे अच्छी तरह से खगाले और धोकर इस्तेमाल करें। 

इन तीन तरीकों से बोतलों को करें साफ

आपको घर पर कुछ आसान और घरेलू तरीकों से भी बोतलों को रोजाना नहीं तो हर दूसरे दिन साफ करना चाहिए। हम तीन सबसे इफेक्टिव और आसान घरेलू तरीके आपको बता रहे हैं-

बेकिंग सोडा

baking soda to clean water bottle

बेकिंग सोडा बोतल साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका है। इसके लिए गंदी बोतल में एक चम्मच बेकिंग सोडा और सफेद सिरका डालकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बोतल में गुनगुना पानी डालें और फिर बोतल को अच्छी तरह से शेक कर लें। किसी टूथ ब्रश की मदद से बोतल का ढक्कन और मुंह साफ करें फिर साफ पानी से बोतल को धो लें। बेकिंग सोडा से आपकी बोतल की बदबू भी चली जाएगी और उसमें होने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :कॉपर की बोतल को अंदर से साफ़ करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

सफेद सिरका

सफेद सिरका भी बोतलों को साफ करने का प्रभावी तरीका है। इससे बोतल की गंदी बदबू भी दूर हो जाती है। आपको बस इतना करना है कि गंदी बोतल में आधा कप सिरका और गर्म पानी डालकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपनी बोतल को नॉर्मल तरीके से सोप डिश से साफ कर लें। बोतल को शेक करें और उसे साफ गुनगुने पानी से धोकर, सुखाकर ही इस्तेमाल करें।

Recommended Video

नींबू

use lemon to clean water bottle

नींबू की खुशबू ताजगी का एहसास देती है। अगर आपकी पीने की बोतल बहुत ज्यादा गंदी है और उसमें से बदबू भी आ रही है, तो बस एक नींबू आपकी इस समस्या को हल कर सकेगा। अपनी बोतल को नींबू और गुनगुने पानी से भर लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसी ही छोड़ दें। अब नींबू के छिलके में थोड़ा सा सफेद नमक छिड़ककर बोतल का मुंह साफ कर लें। नमक और नींबू से आपके बोतल में पनपने वाले कीटाणु भी खत्म हो सकते हैं। 

इन उपायों से आपकी बोतलें साफ भी हो जाएंगी और उनमें से किसी तरह की बदबू भी नहीं आएगी। अपनी बोतलों को साफ करने के ये आसान तरीके आपको कैसे लगे हमें जरूर बताएं। यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और इस तरह के किचन टिप्स के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik & ikea