गर्मियों का मौसम कई पौधों के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं जो इस मौसम में बहुत खराब हो जाते हैं। गर्मियों के मौसम में जिन पौधों को बहुत केयर लगती है और जिनमें फूल आसानी से नहीं आते उनमें से एक है गुलाब का पौधा। ये पौधा सर्दियों में तो अच्छे से खिलता है, लेकिन अक्सर गर्मियों में इसमें फूल नहीं आते और कई लोगों की ये शिकायत भी रहती है कि उनका पौधा इस सीजन में मर गया। गुलाब के पौधे में फंगस भी बहुत आसानी से लगती है और इसलिए इसका ख्याल रखना चाहिए। 

पर ऐसा नहीं है कि इसे किसी हेवी फर्टिलाइजर या फिर किसी एक्सपर्ट की जरूरत होगी। आप कुछ छोटी-छोटी टिप्स को फॉलो करके ही ये काम कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे इसकी केयर की जाए। 

1. प्रूनिंग का हमेशा ख्याल रखें-

गुलाब का पौधा उन कुछ पौधों में से एक होता है जिसमें अधिकतर फंगस लग जाती है और ये खराब होने लगता है। गर्मियों में भले ही गुलाब का सीजन नहीं होता, लेकिन फिर भी ये बहुत अच्छे से लग सकता है और इसके लिए आपको इसकी हमेशा प्रूनिंग करनी होगी। अगर इसकी पत्तियां पीली पड़ रही हैं तो उन्हें हटा दें साथ ही साथ इसे ऊपर से काटें ताकी पौधा नीचे की ओर से मोटा हो और ऊपर लंबाई में बढ़ने पर ज्यादा ध्यान न दे। 

ऐसा करने से पौधा घना होता है और ये जल्दी मरता नहीं है। 

rose plant in summer

इसे जरूर पढ़ें- मोगरे के पेड़ में आएंगे ढेरों फूल बस करें ये 6 काम

2. जहां से काटें वहां हल्दी लगा दें-

ये बहुत ही देसी ट्रिक है, लेकिन बहुत असर करती है। गुलाब के पौधे में फंगस बहुत जल्दी लगती है और ऐसे में अगर आपने पौधे को ऊपर से काटकर इसे ऐसे ही छोड़ दिया तो हो सकता है उसमें फंगस लग जाए। ऐसा न करें बल्कि थोड़ी सी हल्दी पानी के साथ घोलकर पौधे की उस जगह पर लगा दें जहां से आपने काटा है। ये पौधे में फंगस आने से रोकता है और आपका पौधा दोबारा खराब न हो इसलिए ये बहुत जरूरी है। 

गर्मियों में तो प्रूनिंग के बाद इसे इस्तेमाल कर ही लेना चाहिए। ऐसे में आप अपने पौधे की लाइफ बढ़ा सकते हैं। 

rose plant and care

3. अगर पत्तियां गिर रही हैं तो रखें इस बात का ध्यान- 

पानी ज्यादा और पानी कम होना दोनों ही बहुत खराब होता है। गुलाब के पौधे को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। इसमें पानी तभी दें जब इसके ऊपर की मिट्टी सूखी दिखे। अगर आप हर रोज़ गुलाब के पौधे को पानी देंगे तो इसकी पत्तियां पीली पड़कर गिरने लगेंगी और इसकी जड़ों में फंगस लगने का खतरा है। अगर बहुत ज्यादा धूप में पौधा रखा है और रोज़ाना मिट्टी सूख जाती है तो ही रोज़ पानी दें वर्ना नहीं। ऐसे ही जरूरत से कम पानी देना भी नुकसानदेह हो सकता है। आप पानी देते समय ये ध्यान रखें कि मिट्टी न तो पूरी तरह से सूखकर पत्थर जैसी हो जाए और न ही हमेशा गीली रहे।  

4. रोज के लिए फर्टिलाइजर- 

आप ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर्स का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब के लिए बनाना पील फर्टिलाइजर, चाय की पत्ति से बना फर्टिलाइजर आदि बहुत अच्छे रहेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि गुलाब के पौधे को एसिडिक मिट्टी पसंद होती है। आप ये दोनों ही फर्टिलाइजर घर पर ही बना सकते हैं।  

बनाना पील फर्टिलाइजर- दो-तीन दिन तक धूप में केले के छिलकों को सुखाइए। इसके बाद उन्हें पीसकर पाउडर बना लीजिए। इसी पाउडर को एक-एक चम्मच करके हर 15 दिनों में अपने गुलाब के पौधे की मिट्टी को थोड़ा सा खोदकर उसमें डालिए।  

चाय की पत्ति का फर्टिलाइजर- नॉर्मल ग्रीन टी या फिर चाय को पानी में उबालिए। उसे ठंडा होने दीजिए और छानकर वो पत्ती गुलाब की मिट्टी में डाल दीजिए।  

इसके साथ आप वर्मी कॉम्पोस्ट और कोको पीट भी डाल सकते हैं। ये भी अच्छी तरह से काम करेगा।  

rose care

इसे जरूर पढ़ें- घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम 

5. धूप मिले, लेकिन कम- 

कई लोगों की गलती होती है कि वो गुलाब को एकदम धूप में रख देते हैं। गुलाब के पौधे को धूप कम चाहिए होती है और इसे अगर आप बहुत ज्यादा धूप में रख देंगे तो इसमें फूल कम आएंगे। इन्हें 2-3 घंटे की धूप मिल जाए ये भी बहुत है इनके लिए। बहुत ज्यादा धूप में न रखें।  

6. कीड़ों का रखें ध्यान- 

गुलाब के पौधे पर कीड़े भी बहुत जल्दी लगते हैं और इसके लिए आप इनमें महीने में एक बार नीम ऑयल जरूर डाल दें। आप नीम पाउडर को मिट्टी में छिड़क सकते हैं। ऐसे में गुलाब कीड़े-मकोड़ों से बचा रहेगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।