• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन गलतियों से होती है AC की गैस लीक, देने पड़ते हैं हजारों रुपए

अगर आपके घर भी एसी लगा हुआ है तो उसकी मेंटेनेंस से जुड़ी कुछ गलतियां न करें जिससे गैस लीक की समस्या बढ़ सकती है। 
author-profile
Next
Article
ac cooling problem in summer

गर्मियों का समय आ गया है और इस समय एसी की जरूरत बहुत महसूस होती है। गर्मियों में एयर कंडीशनर की सर्विसिंग और इसके कारण आया बिजली का बिल भरने में बहुत ही ज्यादा खर्च हो जाता है। पर इस तपती गर्मी में रोस्ट होते लोगों के पास भला चारा ही क्या है। जिन लोगों के घर में एसी लगा है उन्हें पता होगा कि अगर आपने इसकी केयर ठीक तरह से नहीं की तो एसी रिपेयर और सर्विस करवाने का खर्च कितना ज्यादा हो सकता है। 

एसी को चलाते ही ठंडी हवा आती है ये तो हमें पता ही है, लेकिन कई बार सही तापमान होने के बाद भी एसी रूम को ठंडा नहीं कर पा रहा है तो हो सकता है कि इसमें गैस न हो। 

एसी सर्विसिंग के समय गैस लीकेज बहुत ही आम समस्या है जिसके लिए कई बार वेल्डिंग तक की जरूरत पड़ जाती है। विंडो एसी में तो ये बहुत ज्यादा होता है। पर क्या हम कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे एसी की गैस लीकेज थोड़ी कम हो जाए?

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों के लिए खरीदने जा रही हैं एयर कंडीशनर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

क्या है गैस लीक की समस्या?

एसी में एक कूलेंट होता है जिसे गैस कहा जाता है और ये हर एसी में होता है जिसके कारण ही कूलिंग इफेक्ट आता है। अगर ये कम होगी या कहीं से लीक हो रही होगी तो एसी ठीक से ठंडा नहीं करेगा। 

इसके लीक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, पर क्या ऐसे भी कोई टिप्स हैं जिससे इसे रोका जा सके या फिर किन गलतियों के कारण ये होता है? 

summer ac maintenance

क्या होता है गैस लीक का कारण?

एसी गैस लीक का सबसे अहम कारण है इसमें कार्बन का जमना। एक बार कंडेनसर पाइप में जंग लगने लगेगी तो उनका कूलिंग इफेक्ट कम हो जाएगा और गैस लीक की समस्या भी बढ़ जाएगी। 

ये एसी वाइब्रेशन, ज्यादा दिनों तक एसी की सर्विसिंग न होने, एसी मेंटेनेंस पर ध्यान न देने के कारण भी हो सकता है। कई बार कंडेनसर पाइप में छेद हो जाता है जिससे गैस लीक होने लगती है। 

एसी गैस लीक होती है इन गलतियों के कारण-

देखिए एक बात पहले समझ लें कि लंबे समय में एसी गैस लीक होगी ही। इसे पूरी तरह से रोकने का कोई तरीका नहीं है, हां कुछ गलतियां इसे और भी ज्यादा बढ़ा देती हैं।  

1. समय पर सर्विसिंग न करवाना- 

ये सबसे आम गलती है जिसे लोग कर बैठते हैं। एसी की सर्विसिंग से पहले ही लोग उसे चलाना शुरू कर देते हैं। एसी की सर्विसिंग हर बार करवानी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये सीजन के बीच में ही खराब हो सकता है। एसी की सर्विसिंग के दौरान इसकी सफाई भी हो जाती है और साथ ही साथ अगर एसी के कंडेंसर में कोई लीकेज होता है तो वो भी ठीक हो जाता है।  

summer ac problems

2. एसी के ऊपर बहुत सामान रख दिया है- 

ये अधिकतर विंडो एसी के साथ होता है। एसी सामने से तो ठंडी हवा देता है और पीछे की ओर से गर्म हवा बाहर फेंकता है। ऐसे में अगर आपने उसके आस-पास सामान रख दिया है या फिर एसी से हवा बाहर निकलने की जगह नहीं है तो एसी को नुकसान पहुंचता है, ऐसा न करें।  

3. एसी की सफाई न करना- 

एयरफ्लो और कंप्रेसर दोनों ही गंदगी के कारण खराब होते हैं। एसी एयर फिल्टर हर साल बदलना या साफ करना ही बेहतर होता है और अगर आप ये नहीं करेंगे तो बार-बार एसी पर प्रेशर बढ़ेगा और गैस लीक, पाइप में छेद जैसी समस्याएं होंगी।  

इसे जरूर पढ़ें- एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के समय न करें ये गलतियां, कूलिंग हो सकती है कम 

4. बाहर लगे एसी यूनिट का रखें ख्याल- 

आपने देखा होगा कि कई घरों के बाहर एसी का यूनिट लगा होता है। ऐसा हो सकता है कि आपके घर में भी हो। ऐसे में डॉग्स यूरिन एसी पाइप्स को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। कुत्तों की यूरिन बहुत एसिडिक होती है जिससे कोरोजन जल्दी होता है और पाइप्स में कार्बन जम जाता है। 

summer gas leak issue

5. ड्रेनेज को चेक न करना- 

अगर आपके एसी का ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं है तो कूलेंट के लीक होने की गुंजाइश ज्यादा हो सकती है। एसी का ड्रेनेज सिस्टम पानी को बाहर की ओर निकालता है। अगर ये ठीक नहीं होगा तो पानी एसी के अंदर पाइप्स में ही रहेगा और इससे परेशानी बढ़ेगी। सीजन शुरू होने से पहले ड्रेनेज सिस्टम को चेक करना भी जरूरी होता है।  

इसी के साथ, सर्विसिंग के दौरान स्प्रे सीलेंट्स, कोरोजन या कार्बन जमने से रोकने के लिए स्प्रे पेंट का इस्तेमाल आदि आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। तो अगली बार जब एसी की सर्विसिंग करवाएं तब इन गलतियों को न दोहराएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Urban company/ Quora/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।