गर्मी आते ही बिजली बिल को लेकर लोगों की चिंता बढ़ जाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह AC है, और गर्मी में लगातार इसके उपयोग से बिजली का बिल अधिक आता है। बता दें कि इन दिनों बढ़ते टेम्परेचर की वजह से गर्मी काफ़ी बढ़ गई है, ऐसे में पंखे से लोगों को राहत कम ही मिल पाती है। जिसकी वजह से लोग रात और दिन AC चलाते रहते हैं। हालांकि आपके घर में भी AC की वजह से बिजली बिल अधिक आता है तो आज हम बताएंगे कुछ स्मार्ट टिप्स। AC चलाते वक़्त इन स्मार्ट टिप्स को ज़रूर फॉलो करें।

डिफॉल्ट टेम्परेचर करें सेट

ac bill full form

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने AC बनाने वाले निर्माताओं को अपने उपकरणों में डिफ़ॉल्ट टेम्परेचर को 24°C पर रखने के लिए अनिवार्य कर दिया था। इससे पहले डिफ़ॉल्ट टेम्परेचर 20 डिग्री था। माना जाता है कि हम जितना तापमान बढ़ाते हैं, उससे लगभग 6 फ़ीसदी बिजली की बचत होती है। इसके अलावा एसी को भी काफ़ी फ़ायदा होगा क्योंकि इससे उसका कंप्रेसर लंबे समय तक काम करेगा। इससे बिजली बिल में भी बचत होगी।

एसी का टेम्परेचर होना चाहिए 24°C

ac bill in one hour

कई शहरों में इन दिनों औसत टेम्परेचर 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। ऐसे में एसी को 10 डिग्री कम पर सेट करना पहले से ही एक बड़ी राहत है। इसके साथ ही बॉडी टेम्परेचर 36 से 37 डिग्री के बीच रहता है, ऐसे में नीचे का कोई भी कमरा हमारे लिए नेचुरली ठंडा रहता है। जैसा कि हम जानते हैं कि एसी का टेम्परेचर जितना कम करते हैं, उतनी ही बिजली की खपत अधिक होती है। इसलिए एसी का टेम्परेचर 18 डिग्री रखने के बजाय हमेशा 23 या फिर 24 डिग्री रखें। इसके ज़रिए भी आप अपने कमरे को ठंडा रख सकती हैं।

एसी ऑन करने से पहले कमरे को करें बंद

ac bill in one month

एसी ऑन करते वक़्त ज़्यादातर लोग अपने कमरे को बंद कर देते हैं, लेकिन इसके साथ ही खिड़कियों और अन्य दरवाजों को भी अच्छी तरह से बंद करें। और साथ ही पर्दे को भी नीचे गिरा दें, ताकि धूप की रौशनी अंदर न आ सके। वहीं कमरे में मौजूद फ्रिज, टीवी, और कंप्यूटर जैसे भारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं, जो एसी को हार्ड बनाते हैं। ऐसे में एसी ऑन करने से पहले इन सभी को ऑफ कर दें और कमरे को ठंडा होने दें।

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से सीमेंटेड फ्लोर की करें अच्छे से सफाई

एसी इस्तेमाल करने का तरीका

ac bill per month

अगर आप लंबे वक़्त तक एसी में रहती हैं तो हर वक़्त इसे ऑन रखने की आवश्यकता नहीं है। इससे बिजली की खपत अधिक होती है। आप चाहें तो एक घंटा एसी ऑन करने के बाद इसे 2 घंटे के लिए ऑफ कर सकती हैं। एक बार एसी के टेम्परेचर से कमरा ठंडा हो जाए तो उसका असर कम से कम 2 घंटे के लिए ज़रूर रहता है। आप चाहें तो रात में भी यह तरीक़ा आज़मा सकती हैं।

Recommended Video

फैन और एसी दोनों का इस्तेमाल

ज्यादातर घरों में एसी और फैन साथ नहीं बल्कि किसी एक का ही उपयोग किया जाता है। माना जाता है कि इससे बिजली की खपत ज़्यादा होती है, लेकिन आप चाहें तो एक स्मार्ट ट्रिक्स अपना सकती हैं। दरअसल कमरे की गर्म हवा को दूर करने के लिए फैन का स्विच ऑन करें, जिससे घर के कोने में मौजूद गर्म हवा घर से बाहर हो जाए। इसके बाद एसी ऑन करें। ऐसा करने से एसी का टेम्परेचर घटाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और बिजली की खपत भी कम होगी।

इसे भी पढ़ें: पुरानी टेनिस बॉल्‍स को फेकें नहीं, इन 7 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल

एसी की नियमित सर्विसिंग भी है जरूरी

ac bill for apartment

पुराना एसी और लगातार चलने की वजह से इस पर धूल-मिट्टी जम जाती है। इससे एसी और हार्ड हो जाती है, जिसकी वजह से कमरा देर से ठंडा होता है। हालांकि इस दौरान बिजली की खपत लगातार होती है। गंदे फ़िल्टर को बदलने से एसी की उर्जा को 5 से 15 फ़ीसदी कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह अन्य डिवाइस को टूटने से भी बचाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।