• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के समय न करें ये गलतियां, कूलिंग हो सकती है कम

अगर आप अपने घर को ठंडा करने के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
Published -07 Apr 2022, 13:51 ISTUpdated -07 Apr 2022, 14:08 IST
Next
Article
ac tips for more cooling

कई बार आप घर को ठंडा करने के लिए घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। दरअसल इसका इस्तेमाल न सिर्फ आपको कूलिंग देता है बल्कि ये गर्मी की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। अक्सर लोग इसके इस्तेमाल के समय कुछ लापरवाही जरूर करते हैं, जिससे आपका बिजली का बिल तो ज्यादा आता ही है और कमरे की कूलिंग भी कम रहती है।

यही नहीं कई बार एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ठीक से न करने की वजह से यह बहुत जल्दी ही खराब भी हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या को बार-बार देखती हैं कि आपके घर का एयर कंडीशनर बार-बार खराब होता है और कमरे को ठीक से ठंडा भी नहीं  करता है तो आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। 

एयर फ़िल्टर साफ़ न करना 

ac filter cleaning

यदि आपका एयर कंडीशनर ठीक से कूलिंग नहीं करता है तो इसका एक कारण एयर फ़िल्टर का गन्दा होना भी हो सकता है। कई बार एयर फ़िल्टर में इतनी गंदगी जमा हो जाती है कि नया एयर कंडीशनर भी ठीक से हवा नहीं दे पाता है। इसके अलावा कई बार एयर फिल्टर बंद भी हो सकता है। बंद फ़िल्टर भी कम कूलिंग का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से पहले इसके फ़िल्टर की सफाई अच्छी तरह से करें। यही नहीं एक बार आप इसके कंप्रेसर की जांच भी कराएं क्योंकि खराब कंप्रेसर AC को भी खराब कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों के लिए खरीदने जा रही हैं एयर कंडीशनर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

दरवाजों को बार-बार खोलना बंद करना 

अक्सर लोग जिस कमरे का एयर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं उसके दरवाजे को बंद ही रखते हैं, जिससे कमरा ठंडा हो सके। लेकिन कई बार घर में छोटे बच्चे या फिर घर के बड़े किसी काम से बार-बार कमरे को खोलते और बंद करते रहते हैं। ऐसा करने से कमरे में कूलिंग नहीं हो पाती है और इसके साथ ही एयर कंडीशनर का कम्प्रेसर खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि ये अपनी कैपेसिटी से ज्यादा एनर्जी लेने लगता है। 

दिन में पर्दों को खुला छोड़ना

लोग दिन में अक्सर सभी पर्दों को खुला छोड़ देते हैं और बाहर की धूप कमरे के अंदर आती रहती है। ऐसे में जब कमरे को ठंडा करने के लिए आप एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तब इसे कूलिंग के लिए ज्यादा ऊर्जा की खपत करनी पड़ती है। इसके साथ ही जब धूप अंदर प्रवेश करती है तब कमरे की कूलिंग भी कम हो जाती है और बिजली की खपत ज्यादा होने लगती है। इसलिए आप कमरे में जब भी एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें आपको कमरे के सारे पर्दे बंद कर देने चाहिए। (AC की खरीदारी से पहले ध्यान का रखें ये बातें)

एयर कंडीशनर की समय पर सर्विसिंग न करना 

ac servicing

कई बार लोग ये गलती करते हैं कि एयर कंडीशनर की सर्विसिंग सही समय पर नहीं करवाते हैं। इसकी सर्विसिंग न होने की वजह से इसकी कूलिंग कम होने लगती है और ये खराब हो जाता है। हमेशा AC के इस्तेमाल के समय आपको ध्यान देना है कि जब भी आप बदलते मौसम में इसका इस्तेमाल शुरू करें तब इसकी किसी प्रोफेशनल से जांच जरूर कराएं। इसके अलावा समय पर अपने एयर फिल्टर को बदलना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप AC को लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Easy tips: घर पर खुद से ही कर सकती हैं विंडो एयर कंडीशनर को साफ, जानिए कैसे

Recommended Video


सही तरह से पावर का न मिल पाना 

कई बार जैसे ही हम AC ऑन करते हैं ये थोड़ी देर चलने के बाद ही गर्म होने लगता है। इसका एक बड़ा कारण कमरे में पावर सप्लाई की खराबी भी हो सकता है। हमेशा इसे चलाने से पहले अर्थिंग और पावर की सही जांच करें। अर्थिंग की समस्या होने पर आपका AC जल्दी खराब भी हो सकता है। 

रिमोट का सही तरीके से इस्तेमाल न करना 

ac remote use

जब आप AC का इस्तेमाल करती हैं तब बार-बार कूलिंग बढ़ाने और कम करने के लिए रिमोट से इसके मोड बदलती रहती हैं। लेकिन बार-बार रिमोट का इस्तेमाल और गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपका रिमोट खराब हो सकता है बल्कि यह एयर कंडीशनर को भी खराब कर सकता है। इसलिए जब भी रिमोट का इस्तेमाल करें बार-बार मोड न बदलें और एक बार में ही AC का तापमान भी ठीक से सेट कर दें। 

कमरे के हिसाब से एयर कंडीशनर न चुनना

कई बार हम कमरे की कैपेसिटी से कम क्षमता का AC कमरे में लगा देते हैं। जैसे यदि कमरा ज्यादा बड़ा है तो उसमें कम से कम 2 टन का AC लगाना बेहतर विकल्प है। कम क्षमता का एयर कंडीशनर कमरे को ठीक से ठंडा नहीं करता है और AC को भी जल्दी खराब कर देता है। 

अगर आप गर्मियों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको यहां बताई कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ज्योतिष से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।