आज के समय में अपना घर खरीदना किसी सपने के पूरा होने से कम नहीं है। एक मध्यम वर्गीय इंसान बड़ी ही मुश्किलों से अपना घर खरीदता है और इसलिए, घर खरीदने के बाद उसके मन में एक अजीब सा उत्साह व उमंग होता है। वह चाहता है कि वह अपने घर को एक बेहद ही खूबसूरत तरीके से सजाए, ताकि उसका घर सबसे अच्छा लगे। 

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि घर को सबसे बेहतर व यूनिक तरीके से सजाने के चक्कर में हम कुछ होम डेकोर मिसटेक कर बैठते हैं। जिसके कारण बहुत अधिक भरा-भरा नजर आने लगता है। इतना ही नहीं, गलत तरीके से घर सजाने से आपके लिए घर में रहना भी उतना अधिक सुविधाजनक नहीं होता। साथ ही साथ इसमें आपके काफी सारे पैसे भी खर्च हो जाते हैं। हो सकता है कि आपने भी एक नया अपार्टमेंट खरीदा हो और उसे लेकर आपके मन में एक गजब का उत्साह हो। लेकिन इस अति उत्साह के बीच भी आपको थोड़ी समझदारी का परिचय देना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको न्यू अपार्टमेंट को डेकोरेट करते समय की जाने वाली कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

एक साथ सारा फर्नीचर खरीद लेना

home furniture

यह एक ऐसी मिसटेक है, जिसे अक्सर लोग कर बैठते हैं। जब भी वह नया अपार्टमेंट लेते हैं तो सबसे पहले नंबर आता है उसके लिए फर्नीचर खरीदने का। अक्सर लोग एक बार ही मार्केट जाते हैं और सारा फर्नीचर जैसे बेड, सोफा, टेबल आदि खरीद लाते हैं। लेकिन एक साथ सारा फर्नीचर खरीदना आपके लिए नुकसानदायक होता है। दरअसल, एक साथ सारा फर्नीचर खरीदकर जब घर को सजाया जाता है तो इससे वह काफी सारा स्पेस ऐसे ही ले लेते हैं, जिससे आपके घर में जगह कम नजर आती है। साथ ही साथ कई बार आप ऐसे फर्नीचर में भी इनवेस्ट कर लेते हैं, जिनकी आपको जरूरत ही नहीं होती। इसलिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले केवल वही फर्नीचर खरीदें, जिसकी आपको वास्तव में आवश्यकता हो। (वुडेन फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान) बाद में जब आप अपार्टमेंट में रहना शुरू करेंगे तो आपको यह समझ में आने लगेगा कि आपको किस फर्नीचर की आवश्यकता है। साथ ही साथ अपने स्पेस के अनुसार आप सही फर्नीचर भी खरीद पाएंगे। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने एक्सपेंसिव फर्नीचर को इन टिप्स की मदद से दीजिये लॉन्ग लाइफ

डेकोरेटिव पीस को खरीदने में जल्दबाजी करना

home decorate

जब भी आप एक न्यू अपार्टमेंट खरीदें तो इस बात का ख्याल रखें कि आप उसे डेकोरेट करने में बहुत अधिक जल्दबाजी ना करें। कई बार हम घर खरीदने के तुरंत बाद उसे डेकोरेट करने में लग जाते हैं। लेकिन इस तरह जब आप डेकोरेटिव पीसेस को खरीदकर उसे अपने घर में सजाती हैं तो इससे आपके घर का काफी सारा स्पेस यूं ही फिल हो जाता है। हो सकता है कि इसके बाद आपके लिए अपना सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह ना बचे। मसलन, अगर आपके पास ओपन शेल्फ है और आपने वहां पर पहले ही कोई डेकोरेटिव आइटम रख लिया तो बाद में आपके पास वहां पर बुक्स या बच्चों के टॉयज रखने के लिए जगह नहीं बचेगी। ऐसी आइटम ओपन शेल्फ में काफी अच्छी लगती है और घर को अधिक आर्गेनाइज्ड बनाती है।

Recommended Video

सस्ती आइटम खरीदना

home decorate in hindi

यकीनन जब आपने पहली बार अपार्टमेंट खरीदा है तो ऐसे में आपके पास शायद पैसे उतने ना हो, कि आप अपने घर को महंगे आइटम से सजा सकें। निश्चित रूप से कम बजट में घर को सजाने के कई तरीके हैं; हालांकि, बजट पर होने पर भी, गुणवत्ता के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, जब सोफा खरीदने की बात आती है, तो आपको हमेशा सबसे अच्छी गुणवत्ता का फर्नीचर लेना चाहिए। इसमें भले ही आपके थोड़े अधिक पैसे लग जाए, लेकिन इससे आपको लंबे समय तक कोई परेशानी नहीं होगी। घर को सजाते समय आपको ख्याल रखना चाहिए कि आपको यह जानना है कि किन वस्तुओं पर खर्च करना है और किन वस्तुओं पर आप बचत कर सकते हैं। मसलन, कुछ डेकोरेटिव पीस आप खुद ही घर पर बनाकर पैसों की बचत कर सकते हैं। वहीं, फर्नीचर आदि के लिए पैसों की वजह से क्वालिटी के साथ समझौता ना करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik