• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Vastu Tips: फ्लैट में मंदिर रखने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, होगी धन की वर्षा

यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो आपके मंदिर के लिए कुछ विशेष वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहे।  
author-profile
Next
Article
vastu tips for temple in flat in hindi

आजकल लोग जब भी घर बनवाते हैं या फिर नया घर खरीदते हैं उस समय वास्तु शास्त्र का विशेष ध्यान रखते हैं। वास्तविकता यह है कि यदि घर में हर चीज का स्थान वास्तु के अनुसार तय किया जाता है तो  सुख समृद्धि के लिए अच्छा होता है। यही वजह है कि वास्तु पर विश्वास करने वाले लोग हर जगह दिशा और जगह का विशेष रूप से ध्यान रखते हैं। ऐसी ही वास्तु से जुड़ी कुछ बातों में से एक है घर में मंदिर बनवाना या फिर मंदिर को वास्तु के अनुसार सजाना।

जब घर में मंदिर, पूजा कक्ष या प्रार्थना क्षेत्र की बात आती है, तो घर के निवासियों के लिए सबसे ज्यादा सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए कई वास्तु दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। खासतौर पर जब आप फ्लैट में रहते हैं यानी कि अपार्टमेंट वाले किसी फ्लैट में तब इसमें मंदिर रखने के लिए अलग वास्तु होता है। अगर आप फ्लैट में रहते हैं तो आपको मंदिर के लिए वास्तु से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। आइए Life Coach, Vastu Expert और Astrologer, Sheetal Shaparia जी से जानें फ्लैट में मंदिर रखने के वास्तु से जुड़े कुछ नियमों के बारे में।

इन दिशाओं में मंदिर रखना है शुभ 

vastu for flat

वैसे आमतौर पर मंदिर के लिए उत्तर पूर्व दिशा सबसे उत्तम मानी जाती है। लेकिन जब आप फ्लैट में रहते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपको मंदिर रखने के लिए ये दिशाएं मिल जाएं। इसलिए फ्लैट में मंदिर रखने के लिए आप किसी अन्य दिशा में भी मंदिर रख सकते हैं। बस आपको ध्यान में रखना है कि आपको ऐसी दिशा चुननी है जिसमें पूजा करते समय आपका मुंह दक्षिण दिशा की तरफ न हो।

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: घर में है मंदिर तो रखें इन 7 खास नियमों का ख्‍याल

जमीन में रख सकते हैं मंदिर 

vastu for temple in flat

यदि आप फ्लैट में रहते हैं तो आपके लिए जमीन में मंदिर रखना सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन यदि घर में इतनी जगह नहीं है तो आप दीवार पर लटका हुआ मंदिर भी रख सकती हैं। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि मंदिर को लटकाने के लिए हमेशा ऐसी दीवार चुनें जिसका मुख ईशान कोण की तरफ हो। वास्तु के अनुसार यह भगवान बृहस्पति की दिशा है जो घर की समृद्धि के लिए सर्वश्रेष्ठ है। 

Recommended Video

बेडरूम में नहीं रखें मंदिर 

पूजा कक्ष हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र होता है। यह आपके दिमाग में शांति लाता है इसलिए इस स्थान पर आप अपना सारा ध्यान अपने भगवान पर केंद्रित करते हैं। इसलिए पूजा का स्थान कभी भी बेडरूम (बेडरूम से जुड़े वास्तु टिप्स) में न बनाएं। यह आपकी पूजा में बाधा डालेगा और आपका ईश्वर में ध्यान केंद्रित नहीं हो पाएगा। 

pooja room in flat by sheetal shaparia

मूर्तियों की हो सही जगह 

फ्लैट में जब भी आप मंदिर रख रहे हैं तो आप मूर्तियों को हमेशा एक दूसरे के बगल में रखें। मूर्तियों को कभी भी एक-दूसरे के सामने नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में कलह हो सकती है। इसके अलावा आप बीच -बीच में मंदिर में रखी हुई मूर्तियों की जांच करें और यदि कोई भी मूर्ति खंडित हो तो उसे भूलकर भी पूजा स्थान में न रखें। घर में टूटी हुई मूर्तियों की पूजा आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: घर की सुख समृद्धि और धन-धान्य के लिए भूलकर भी घर के मंदिर में न रखें भगवान की ऐसी मूर्तियां

मंदिर में करें इन रंगों का इस्तेमाल 

vastu for temple inside flat

फ्लैट में मंदिर रखते समय आपको रंगों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शीतल जी बताती हैं कि फ्लैट के मंदिर को सजाने के लिए आप हमेशा हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। सुख समृद्धि और माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि पाने के लिए मंदिर में हल्का नीला, हल्का पीला या हल्का गुलाबी जैसे विशेष रंगों का इस्तेमाल (पूजा स्थान में करें इन रंगों का इस्तेमाल) करें। यदि संभव हो तो आप संगमरमर के मंदिर का इस्तेमाल करें। मंदिर के लिए सफेद या हल्का पीला रंग भी वास्तु के अनुसार उपयुक्त माना जाता है। 

फ्लैट में मंदिर रखते समय यदि आप वास्तु के कुछ नियमों का पालन करते हैं तो ये आपके घर में सुख समृद्धि लाएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के वास्तु से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।