• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक गुलाब का फूल बदल सकता है आपका जीवन, जानिए कैसे

अपने जीवन में खुशहाली लाने और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए आप भी गुलाब के फूल के इन उपायों को अपनाकर देख सकती हैं। 
Published -22 Mar 2022, 18:34 ISTUpdated -22 Mar 2022, 18:54 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -22 Mar 2022, 18:34 ISTUpdated -22 Mar 2022, 18:54 IST
Next
Article
gulab  ke  phool  ke  upay

फूलों का राजा कहे जाने वाले गुलाब के फूल की सुगंध हर किसी को लुभाती है। यह ईश्वर की आराधना, स्त्री के श्रृंगार और घर की सजावट के साथ-साथ खाना पकाने और सेहत को लाभ पहुंचाने में भी काम आता है। मगर इन सबके अलावा गुलाब के सही इस्तेमाल से जीवन में सुख और समृद्धि भी पाई जा सकती है। 

जी हां, हिंदू धर्म में गुलाब के फूल से जुड़ी कुछ मान्यताएं हैं और ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी इसे महत्‍वपूर्ण फूल बताया गया है। इस बारे में हमने भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से बातचीत की। वह कहते हैं, ' गुलाब के फूल की खुशबू जहां घर को महकाती है, वहीं चित को शांत करती है। धार्मिक शास्त्रों में इसके अलग-अलग टोटके और उपाय बताए गए हैं, जो आपकी कई तरह की समस्याओं को कम करते हैं।'

डर को दूर भगाने का उपाय 

अगर आपको व्यर्थ में किसी बात का भय सता रहा है या फिर आपको रात में कोई खराब सपना आता है, जिससे आप भयभीत हो जाते हैं, तो लाल गुलाब आपकी इसमें मदद कर सकता है। आपको हर मंगलवार बजरंगबली पर 11 लाल गुलाब के फूल अर्पित करने चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Kya Kehta Hai Shastra: छींक आना कब होता है शुभ और कब होता है अशुभ

magical totke in hindi

धन प्राप्ति के लिए उपाय 

  • वैसे तो धन की देवी माता लक्ष्मी को कमल का फूल अति प्रिय होता है, मगर देवी लक्ष्मी के वैभव लक्ष्मी स्वरूप को लाल गुलाब का फूल अति प्रिय होता है। यदि आप हर शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्मी माता की पूजा करती हैं और उन्हें 1 खिला हुआ लाल गुलाब का फूल भेंट करती हैं, तो आपकी आर्थिक समस्याएं कम होना शुरू हो जाएंगी। वैसे तो आप ऐसा हर शुक्रवार को कर सकती हैं, मगर 21 शुक्रवार ऐसा जरूर करें। 
  • यदि आपका व्यर्थ में धन खर्च हो रहा है तो आपको अपने खर्चों पर काबू पाने के लिए नियमित तिजोरी में 1 लाल गुलाब का फूल रखना चाहिए। 
  • पान के पत्ते में गुलाब के फूल की 7 पंखुड़ियां बांध कर देवी दुर्गा को अर्पित करें। ऐसा करने से अटका हुआ धन जल्दी प्राप्त होता है। खोए हुए धन को प्राप्त करने के लिए भी यह टोटका लाभकारी है। 

सेहत को दुरुस्त करने के उपाय 

  • गुलाब के फूल की सुगंध आपके मन और दिमाग दोनों को शांत रखती है। इसलिए यदि घर में किसी व्यक्ति की तबीयत खराब है, तो रोज सुबह उसके बिस्तर या तकिए के पास 5 खिले हुए लाल गुलाब के फूल रखने चाहिए। 
  • इसके साथ ही यदि किसी को तेज ज्वर आ रहा हो तो पानी में गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को मिलाकर, उस पानी से शरीर की सफाई करनी चाहिए। 
  • यदि रोगी की गुलाब के फूल और सफेद मीठे बताशे के साथ 7 बार नजर उतारी जाए तो रोगी को राहत मिलती है। 
 
chamatkari  totke  in hindi

कार्यस्थल पर सकारात्मक वातावरण के लिए उपाय 

  • यदि आपको कार्यस्‍थल पर कोई सहकर्मी परेशान कर रहा है या आपके लिए नकारात्‍मक वातावरण (नेगेटिविटी दूर करने के टिप्‍स) बना रहा है, तो अपनी वर्क डेस्‍क पर रोज 2 ताजे लाल गुलाब के फूल ले जाकर रखें। ऐसा करने से वातावरण में सुधार होगा और विरोधी भी आपके पक्ष में होता नजर आएगा। 
  • आप लाल गुलाब का फूल अपने कपड़े या बालों में लगाकर घर से यदि बाहर निकलते हैं, तो जिस कार्य के लिए जा रहे हैं उसे सफलतापूर्वक पूर्ण रूप देने में आपको काफी मदद मिलेगी।  

उम्मीद है कि आपको यह टोटके एवं उपाय पसंद आए होंगे। आप भी एक बार इन्‍हें आजमाकर देखें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: freepik, shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।