आने वाला साल अपने साथ क्‍या-क्‍या चुनौतियां लेकर आ रहा है, यह बात सभी जानना चाहते हैं। खासतौर पर यह वर्ष सेहत के लिहाज से कैसा बीतने वाला यह जानने के लिए हमने छिंदवाड़ा निवासी ज्‍योतिषाचार्य एवं पंडित सौरभ त्रिपाठी से राशि अनुसार भविष्‍यफल जानने की कोशिश की। आप भी यदि जानना चाहते हैं कि सेहत के लिहाज से वर्ष 2022 कैसा बीतने वाला है तो एक बार यह राशिफल जरूर पढ़ लें।

health  horoscope  year    according  to  astrologer mesh

मेष

वर्ष 2022 आपकी सेहत के लिहाज से अच्‍छा रहेगा। लेकिन आपको अपनी डाइट का ख्‍याल रखना होगा। जो बीमारी आपको बीते वर्ष में परेशानी कर रही थीं, वह कम हो जाएंगी। मानसिक रूप से भी इस वर्ष आपको काफी शांति मिलेगी।

उपाय- योग, ध्यान और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

वृष

वर्ष की शुरुआत में कुछ स्वास्थ्य दिक्‍कतें हो सकती हैं। आपको मानसिक तनाव की शिकायत हो सकती है। आपके लिए वर्ष के मध्य से अंत तक का समय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी रहेगा। चिंताओं में पड़ सकते हैं।आसपास के तनावपूर्ण वातावरण के कारण आपका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। धूम्रपान या शराब पीने की आदत पर आप काबू पा सकेंगे।

उपाय-  गायत्री मंत्र का जप करें। साथ ही गुड़ का दान करें।  इस साल अपना वजन स्थिर रखना आपके लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी

इसे जरूर पढ़ें: नौकरीपेशा और व्यवसाय के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022, ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें

health  horoscope  year    according  to  astrologer cancer

मिथुन

वर्ष की शुरुआत में आठवें भाव में शनि की स्थिति और केतु के छठे भाव में होने के कारण यह वर्ष सेहत के लिहाज से बहुत अच्‍छा नहीं होगा। आप मधुमेह ( मधुमेह नियंत्रण के लिए डाइट), रक्तचाप और अनिद्रा के मुद्दों से पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, सही उपचार से आपको राहत मिलेगी।  

उपाय-  अपने भोजन की आदत में सुधार करें।

कर्क

वर्ष 2022 की पहली तिमाही में आप बहुत सुस्‍त रहेंगे, आपके जीवन में उत्साह और ऊर्जा की भी कमी होगी। अष्टम भाव में बृहस्पति के प्रभाव के कारण मौसम संबंधी रोग हो सकते हैं।

उपाय- किसी भी कारण से मानसिक तनाव न लें।

इसे जरूर पढ़ें: राशिफल 2022: ज्योतिष एक्सपर्ट से जानें आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल 2022

health  horoscope  year    according  to  astrologer virgo

सिंह

आपको इस वर्ष कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि कर्मफल दाता शनि और बृहस्पति देव की आपकी राशि में छठे भाव में युति किसी बड़े रोग को जन्म दे सकती है। ऐसे में आपको इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी। आपको बड़ी आँत या गुर्दे से संबंधित कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में अपने शरीर का विशेष ध्यान रखें और कुछ भी ऐसा ना करें, जिसके चलते आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानी हो।

उपाय -  जीवनशैली में बदलाव आपको स्वस्थ रहने में मददगार साबित हो सकता है।

कन्या

स्वास्थ्य के नजरिए से आपकी सेहत इस वर्ष अच्‍छी रहेगी। वर्ष भर आपकी राशि के तीसरे भाव में केतु मौजूद रहेंगे और आपको छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रखने में मदद करेंगे।  6 अप्रैल से 15 सितंबर तक आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत होगी। अन्यथा आपको मधुमेह, मूत्र जलन, तंत्र संबंधित रोग, जैसी परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है।

उपाय - व्यायाम आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

health  horoscope  year    according  to  astrologer scorpio

तुला

तुला राशि के लोगों को इस साल कभी-कभार स्वास्थ्य संबंधी समस्या होगी। तनाव (तनाव दूर करने के योगासन) आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ेगा। आपको व्यायाम करने और अपने शरीर की फिटनेस और वजन पर पूरा नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

उपाय- शिवलिंग पर प्रत्येक सोमवार को दूध अर्पित करें और अपनी पसंद की गतिविधियों को अपने जीवन में शामिल करें।

वृश्चिक

आने वाले वर्ष के लिए, शनि आपके शारीरिक और मानसिक कल्याण में कई बदलाव लाएगा। आपके मूड और सामान्य स्वास्थ्य में कई उतार-चढ़ाव होंगे। वैसे यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा वर्ष होगा। वर्ष 2022 की पहली तिमाही के बाद, बृहस्पति आपको अच्छे स्वास्थ्य और प्रसन्नता के साथ आशीर्वाद देगा।

उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार का व्रत करें।

health  horoscope  year    according  to  astrologer sagittarius

धनु

वर्ष 2022 में आपका स्वास्थ्य जीवन पिछले वर्ष की तुलना में काफी बेहतर होगा। हालांकि शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए बीच-बीच में आपको कुछ कष्ट देते रहेंगे, लेकिन आपको कोई बड़ा रोग इस वर्ष नहीं होगा। शुद्ध हवा और शुद्ध पानी आपके लिए आवश्यक होगा।

उपाय-गुरुवार को लक्ष्मी नारायण मंदिर में कमल का इत्र अर्पित करें।

मकर

मकर राशि के लिए वर्ष 2022 सेहत के लिहाज से अनुकूल रहेगा क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव की उपस्थिति रहेगी, जो आपको सेहतमंद रखेंगे। साथ ही शनि आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान होंगे, जिससे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप पुराने रोग से इस वर्ष मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन शनि उन छोटी-छोटी समस्याओं से भी आपको समय के साथ निजात दिलाते रहेंगे।

उपाय- स्नान वाले जल में हल्दी व इत्र मिलाकर स्नान करें।

health  horoscope  year    according  to  astrologer pisces

कुम्भ

इस वर्ष कुम्भ राशि के जातकों को सेहत से जुड़ी कुछ परेशानी हो सकती हैं, क्योंकि आपकी राशि के स्वामी शनि इस वर्ष पर्यंत आपकी राशि में द्वादश भाव में रहेंगे जिससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई तकलीफें हो सकती हैं। आपको पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, सर्दी-जुकाम, जैसी समस्याएं साल भर परेशान करती रहें।

उपाय- हनुमान जी को शनिवार के दिन चोला चढ़ावे। सुंदरकांड का पाठ करें।

मीन

मीन राशि के लिए वर्ष 2022 स्वास्थ्य के लिहाज से सामान्य से बेहतर रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी, लेकिन आपको 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होगी। क्‍योंकि इस समय आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति राशि के द्वादश भाव में होंगे, जो आपको हानि पहुंचा सकते हैं। मानसिक और शारीरिक कष्ट से बचने के लिए आप अच्छी एवं स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें और जितना संभव हो योग का सहारा लें।

उपाय- शनिवार के दिन मिट्टी अथवा लोहे के बर्तन में सरसों का तेल भरे और उसमें अपनी प्रतिमा देखकर छाया दान करें।

यह जानाकरी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।