कुछ ही समय में साल 2022 दस्तक देने वाला है। हर कोई अपने आने वाले समय के बारे में सजग रहना चाहता है और भविष्य की योजनाएं बनाना चाहता है। इसलिए राशियों के अनुसार ज्योतिष एक्सपर्ट कुछ गणना करते हैं जिससे लोग अपने आने वाले समय के लिए कई तरह की योजनाएं बनाते हैं और उन पर अमल करते हैं। हर कोई जान लेना चाहता है कि हमारा आने वाला समय कैसा होगा और उस समय में क्या अच्छी या बुरी घटनाएं हो सकती हैं।

इसलिए हमने आपकी ऐसी कुछ उलझनों को सुलझाने के लिए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से बात की उन्होंने हमें सभी राशियों के आने वाले साल 2022 के बारे में सजग कराया। आप भी जानें आपकी राशि के लिए आने वाले समय में कौन सी घटनाएं होने की संभावना है और कौन किस प्रकार भविष्य के बारे में योजना बनाएंगे। 

मेष राशि

aries zodiac

आने वाले साल 2022 में मेष राशि वाले जातकों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। जातकों को विदेश से भी धन का आगमन हो सकता है। आपको इस साल आर्थिक लाभ हो सकते हैं। आपको वाणी पर विशेष नियंत्रण रखने की जरुरत है। मंगल का गोचर उतना अच्छा नहीं माना जायेगा। मेष राशि वाले जातकों को स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। आपका खर्च बढ़ता जायेगा और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। आपके लिए छोटी यात्राएं हो सकती हैं। आपकी नौकरी और व्यापार में वृद्धि होगी। आप अपने मकान का निर्माण कर सकते हैं। संतान पक्ष से आपको खुशखबरी मिलेगी। 13 अप्रैल को गुरु का गोचर स्वराशि मेष में होगा। ये गोचर छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलता दिलाएगा। जुलाई में बुद्धि बल पराक्रम से आपका कार्य अधिक मात्रा में होगा व लाभ भी ज्यादा होगा। भाग्य आपका साथ देगा। लाभ के भाव में गुरु का गोचर अच्छा माना जाता है। आय अच्छी होगी और शिक्षा, संतान में आपको लाभ,होगा। वैवाहिक स्थिति अच्छी रहेगी। घर में कोई शुभ कार्य हो सकता है। परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा। आप इस साल मकान खरीद सकते हैं। ससुराल पक्ष से संबंध  ख़राब हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Numerology Overview 2022 : जानें कैसा होगा आपके लिए आने वाला साल, एक्सपर्ट से जानें

वृषभ राशि

13 अप्रैल  2022 तक आपका काम अच्छा नहीं चलेगा। आपको कुछ विघ्न का सामना करना पड़ेगा और आप परेशान रहेंगे। इसका कारण यह है कि चतुर्थ भाव में गुरु हैं लेकिन स्वामी शुक्र हैं दोनों के बीच शत्रुता के कारण परेशानी रहेगी और काम में भी मुश्किलें आएंगी। आपको  इस साल कुछ बाधाएं आएंगी । इस समय आपको मेहनत बहुत करनी पड़ेगी। लेकिन गुरु के कारण काफी अच्छा लाभ होगा। साल की  शुरुआत में आय और व्यय समान रहेंगे। पूरे साल आप धन संचय में लगे रहेंगे। आपके सहकर्मी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे।लोग आपकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने की कोशिश करेंगे। आपको राजयोग की प्राप्ति होगी। इसके लिए भी बाधाएं आएंगी जिनका सामना आपको करना पड़ेगा। आपके परिवार से भी थोड़ा मनमुटाव हो सकता है। आपको पैतृक सम्पति मिलेगी। आप इस समय दान भी अधिक करेंगे। दाहिने नेत्र से कुछ परेशानी हो सकती है। इस वक्त जमीन खरीद सकते हैं या मकान भी बना सकते हैं। आप वाहन भी खरीद सकते हैं। लेकिन साथ ही दुर्घटना की भी संभावना है।आपको कुछ गड़े धन के भी मिलने की संभावना है। 3 अप्रैल के बाद गुरु एकादश भाव में चले जाएंगे। इसके बाद से समय काफी बेहतर हो जायेगा। पैसा बहुत आएगा जिसके बारे में आप सोच भी नहीं पाएंगे। आपके जीवन में नयी -नयी उपलब्धियां जुड़ती जाएंगी।आपके बड़े- भाई बहन से भी आपको लाभ मिलेगा।

मिथुन राशि 

gemeini horoscope  month

मिथुन राशि वाले जातक अच्छे मित्र होते हैं एवं वे एक अच्छे सलाहकार भी होते हैं। मिथुन राशि वालों का स्वास्थ्य 2022 में सामान्य रहने वाला  है। थोड़ी बहुत गैस एवं हड्डियों की समस्या रह सकती है। इस साल आपको  धन बहुत आएगा। शेयर, बॉन्ड से भी धन आ सकता है विदेश से भी धन का आगमन हो सकता है।  घर में किसी सदस्य का स्थान परिवर्तन  होगा। संतान से सम्बंधित कोई शुभ सूचना मिल सकती है। संतान को कोई अवार्ड मिल सकता है। नौकरी पक्ष बहुत अच्छा है। मई से अगस्त में थोड़ा तनाव होगा। छात्र कहीं दूसरी जगह विद्या ग्रहण के लिए जा सकते हैं। 2022 व्यापार के लिए  बहुत अच्छा समय रहेगा। काम में नया परिवर्तन भी व्यवसायी कर सकते हैं। जिसका उनको लाभ होगा। जून से परिवार में मनमुटाव होगा परिवार में किसी सदस्य की तबियत जहरब रह सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:15 दिनों में पड़ने वाले चंद्र और सूर्य ग्रहण से कुछ राशियों को रहना होगा सतर्क, जानें ज्योतिष के उपाय

कर्क राशि 

कर्क राशि वाले अपने परिवार और दोस्त के बिना नहीं रह सकते हैं। ये किसी न किसी  कला में निपुण एवं विद्या में निपुण आदमी होते हैं। इस राशि के लोग या तो संगीत में अच्छे होते हैं या तबला बहुत अच्छा बजाते हैं। इस राशि के लोग बहुत अधिक खर्चीले भी बहुत होते हैं। 2022 में आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति प्राप्त होगी। आपका स्वास्थ्य पूरे साल बहुत अच्छा रहेगा। साल के 3 महीने थोड़ी स्वास्थ्य संबंधित परेशानी रहेगी। धन के स्वामी सूर्य शुक्र के साथ बहुत अच्छा संयोग बना रहे हैं। धन की स्थिति अच्छी है। आपके लिए दो तरफ से धन का आगमन होगा। आपको भाग्य द्वारा सरकारी योजना से कोई लाभ हो सकता है। पारिवारिक वातावरण अच्छा रहेगा।चंद्र और मंगल के योग से संतान को लाभ होगा।आपअपने प्रयासों से उन्नति प्राप्त करेंगे। नौकरी अच्छी मिलेगी।नया कार्य भी कर सकते हैं। नौकरी में पदोन्नति की संभावना है। व्यवसाय की दृष्टि से वर्ष  के शुरुआत में थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं। लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपको व्यवसाय में सफलता प्राप्त हो सकती है।

सिंह राशि 

leo horoscope zodiac

सिंह राशि के स्वामी सूर्य होते हैं। ये समाज, परिवार या दोस्तों पर जान लुटाने वाले होते हैं। इनकी वाणी में नियंत्रण नहीं होता है। राजनीति एवं खेल में रूचि रखते हैं। ये बड़े खर्चीले स्वाभाव के होते  हैं। 2022 में आप सम्पति पर खर्च करेंगे। धन की स्थिति अच्छी रहेगी। केतु के कारण परिवार मेअशान्ति रह सकती है। घर का रेनोवेशन होगा। सरकारी परीक्षा में सफलता मिलेगी। परिवार के साथ विदेश भ्रमण हो सकता है। संतान को कोई सम्मान मिल सकता है। छोटी संतान है तो उसे विद्या मेंसफलता मिलेगी। संतान का आपके साथ सम्बन्ध बहुत अच्छा हो जायेगा।संतान का शौक संगीत या  कला के क्षेत्र  में बढ़ जायेगा। साल 2022 में नौकरी में पुरानी समस्या जो होगी,  वो ख़त्म होगी। नौकरी के लिए 2-3 जगह से ऑफर आ सकते  हैं। खास कर जनवरी से मई तक नयी  नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते  हैं। व्यापारियों के लिए शुरू के  तीन महीने  में काम सही नहीं चलेगा बाद में बहुत अच्छा समय रहेगा। 

कन्या राशि

करियर के लिहाज से कन्या राशि वालों के लिए जनवरी, मार्च और जून के महीने काफी बेहतर रहेंगे। मई की शुरुआत में कुछ लोगों को मनचाहा स्थानांतरण भी मिल सकता है। नौकरी पेशा जातक पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। जो लोग वर्तमान में बेरोजगार हैं, उन्हें 2022 में नौकरी मिल सकती है। छात्रों के लिए वर्ष के दूसरे भाग में समय काफी अनुकूल रहेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए यह शुभ समय साबित होगा। इस  वर्ष आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। आर्थिक मामलों में आपको अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से मदद मिल सकती है। इस दौरान आपके लिए आय के नए स्रोत भी खुल सकते हैं। धन का आगमन होगा लेकिन खर्च भी अधिक होगा। साल के मध्य में आपको अप्रैल से सितंबर के बीच कुछ पारिवारिक विवादों का सामना करना पड़ सकता है।जो साल के अंत में काफी सुधर जायेगा।(प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल )

तुला राशि 

tula zodiac

तुला राशि का स्वामी शुक्र होता है। ये पढ़े- लिखे लोग होते हैं ।इनमे पढ़ने- लिखने की अद्भुत कला होती है।  ये वाद- विवाद से दूर रहते हैं। ये हंसमुख स्वाभाव के होते हैं। ये बहुत  महत्वाकांक्षी होते है।ये धन को इन्वेस्ट करने के मामले में बहुत तेज होते हैं। साल 2022 में इन्हे बीपी की समस्या रह सकती है। धन की स्थिति बहुत अच्छी होने वाली है। भूमि के क्रय विक्रय से भी धन कमाएंगे। माता -पिता के स्वास्थ्य की समस्या रहेगी। छात्र बड़े दुविधा में रहेंगे। क्या करें या किस फील्ड का चुनाव करें।आप साल के पहले कुछ महीनों के दौरान पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। मार्च से दिसम्बर तक पदोन्नति हो सकती है। मार्च के बाद नौकरी के लिए समय बहुत अच्छा है। जब शनि और गुरु का राशि परिवर्तन होगा। विदेश यात्रा का योग बनता है। नौकरी में कुछ अच्छा फल मिल सकता है।  व्यापारिक रूप से यह वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा काफी बेहतर रहेगा।

वृश्चिक राशि 

माता पिता को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रहेगी। पिछले वर्षों में परिवार के कुछ सदस्यों के साथ आपके संबंधों में कई परेशानियां आई थीं। ऐसे में इस वर्ष आपको अब यह तय करने का समय है कि उन लोगों के साथ आपको कैसे आगे बढ़ना है।इस बार नौकरी में बहुत परिश्रम की जरुरत है। आलस छोड़ना होगा। नौकरी छूटने की भी संभावना है। जहां तक धन का सवाल है 2022 में सूर्य और शुक्र धन भाव में बैठे हुए हैं। इसीलिए आप खूब धन कमाएंगे। आपको सरकारी स्कीम का भी लाभ होगा। परिवार में प्रेम भाव बढ़ेगा। आपकी तीर्थ यात्रा हो सकती है। छात्रों को इस साल कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। कुछ क्षेत्रों में सफलता मिलेगी और कुछ में नहीं। नौकरी में चंद्र मंगल का लक्ष्मी योग बन रहा है।  इसीलिए नौकरी करने वाले जातकों का स्थान परिवर्तन हो सकता है। नौकरी बदलने की भी संभावना है। आपको सैलरी अच्छी खासी मिल सकती है।

मकर राशि 

kumbh zodiac year  month pridiction

साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी। क्योंकि इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि होगी।  सोच- समझ कर धन खर्च करें। ग्रहों के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत में आप नए आय के स्रोत ढूंढने में सफल रह सकते हैं और साथ ही आप इस दौरान  महंगी वस्तुओं को खरीद सकते हैं या आप  संपत्ति, जमीन, वाहन पर निवेश कर सकते हैं। आपको कार्यक्षेत्र में विशेष मेहनत करने की जरूरत होगी। इस दौरान आपको मेहनत के अनुसार अच्छे और बुरे परिणाम प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में  यदि कोई जातक स्थानांतरण या पदोन्नति के इच्छुक हैं, उन्हें भी इस अवधि में सफलता मिल सकती है। 2022 में शनि अपने अंतिम चरण में रहेंगे। मानसिक तनाव से मुक्ति  मिलेगी।सेहत शुरुआत में थोड़ा ख़राब रहेगा जिसका ध्यान रखना होगा। फरवरी के बाद स्वास्थ्य बिलकुल सही रहेगा। छात्रों के लिए 2022 बहुत अच्छा रहेगा। परीक्षा में  सफलता मिलेगी।आप विदेश जाकर भी पढ़ाई कर सकते हैं। आपके घर परिवार में खुशियां रहेगी। नौकरी में तरक्की होगी। आपका काम- कारोबार अच्छा चलेगा। अप्रैल से शनि का प्रभाव आपकी राशि पर कम हो जायेगा। तो इससे उच्च पद की प्राप्ति होगी। राजनीति से यदि आप जुड़े हैं तो वहां पर भी अचानक से उच्च पद प्राप्त करेंगे। चतुर्थ भाव का राहु विदेश यात्रा का योग बना रहा है। घर से दूर रहकर आप काम करेंगे। आप इस साल कामयाबी हासिल करेंगे। अप्रैल के बाद से आपका समय बहुत अच्छा चलेगा। घर पर आप कम ही ध्यान दे पाएंगे। घर या वाहन लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं। वाणी पर थोड़ा नियंत्रण रखना होगा।

aarti dahiya yearly horoscope

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों का करियर साल 2022 में उतार चढ़ाव से भरा हुआ रहने वाला है। वैसे जातक जो कॉर्पोरेट क्षेत्र से जुड़े हैं या फिर सरकारी नौकरी में हैं, उनका स्थानांतरण हो सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में अपने अधिकारियों और वरिष्ठों से किसी भी प्रकार के बहस या विवाद में न पड़ें अन्यथा आपके पेशेवर जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। कुंभ राशि के वह जातक जो बेरोजगार हैं उन्हें इस वर्ष अच्छी नौकरी प्राप्त होने की संभावना है। इस साल सामाजिक और पारिवारिक आयोजनों पर आपको अच्छा-खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। शनि लग्नेश हैं और बारहवें भाव  में गोचर कर रहे हैं। इसीलिए स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। कई काम अटकने लग जायेंगे। समय पर काम नहीं होगा। लेकिन गुरु जो लगन के भाव में हैं काफी अच्छे परिणाम देने वाले हैं। धन लाभ कराने  वाले हैं। प्रेम विवाह का योग है, संतान से शुभ समाचार मिलेगा। वैवाहिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। कई क्षेत्रों में आपको लाभ मिल सकता है। उच्च शिक्षा का योग है। प्रमोशन का योग बन रहा है। आर्थिक स्थितिको मजबूत करने वाले हैं। मंगल राजयोग का संयोग बना रहा  है। बल पराक्रम बढ़ाएगा। भूमि मकान में लाभ मिलेगा। कमीशन का यदि काम करेंगे तो उसमे भी लाभ होगा। मंगल  एकादश भाव में जब 16जनवरी के बाद गोचर करेंगे तो आपके कारोबार एवं नौकरी को बढ़ाएंगे।   

धनु राशि

saggitarious zodiac  year month

धनु  राशि के लोग स्पष्टवादी होते हैं।  इन्हे हर विषयों का ज्ञान होता है। इन्हे गुस्सा भी बहुत आता है। धन की स्थिति अच्छी रहने वाली है। कहीं भी इन्वेस्ट करेंगे तो उससे भी फायदा होगा। शुरुआत में धनु राशि में होने वाला मंगल का गोचर, कई जातकों को मानसिक चिंता और तनाव देने का कारण बनेगा। माता- पिता को कोई कष्ट हो  सकता है। स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। छात्रों के लिए अच्छा समय है। उनके क्रोध  में भी वृद्धि हो सकती है। दुर्घटना हो सकती हैi इसीलिए  वाहन संभाल कर चलाएं। किसी महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को 2022 में सफलता मिल सकती है।वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। साथी के साथ थोड़ी अनबन रह सकती है। आप दोनों के बीच बड़ी बहस भी हो सकती है। अपने वाणीपर  नियंत्रण रखने की जरुरत है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।  साल के शुरुआत में मंगलग्रह का आपकी ही राशि में विराजमान होना आपको उन्नति और प्रगति देगा। आपको हर कार्य में  सफल बनाएगा। कार्यस्थल पर लोग आपकी जमकर तारीफ करेंगे। अप्रैल से सितम्बर तक शनि का कुंभ राशि में गोचर से जातकों को खास कर नौकरी पेशे वालों को अच्छे फल प्रदान करेगा। इन  जातकों को  पदोनत्ति या वेतन भी बढ़ सकता  है।विदेश का भी योग है। (आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा दिसंबर का महीना)

Recommended Video


मीन राशि

मीन राशि के स्वामी गुरु होते हैं। मीन राशि के जातक काफी मिलनसार होते हैं।  ये अनुशासन पसंद व्यक्ति होते हैं। ये खुद अनुशासन में रहते हैं और  दूसरों को भी अनुशासित देखना पसंद करते हैं। ये बहुत  बुद्धिमान होते हैं। सीखने की क्षमता इनमे जबरदस्त होती है। साल  2022 की शुरुआत में मीन राशि के जातकों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अप्रैल के महीने के बाद भाग्य आपका साथ देता नजर आ रहा है जिससे आपकी इस स्थिति में बदलाव होने की संभावना है। इस वर्ष जातक नौकरी और व्यावसायिक जीवन में तरक्की कर सकते हैं। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं,उन्हें इस वर्ष नई नौकरी मिल सकती है। वहीं वे जातक जो कार्यरत हैं, उन्हें कार्यक्षेत्र में परेशानियां झेलनी पड़  सकती है। नौकरी में यह भी संभावना है कि साल 2022 में आपका स्थानांतरण हो। सूर्य की स्थिति अच्छी रहेगी। जिसके कारण नौकरी में पद प्रतिष्ठा,सम्मान, उच्च अधिकारीयों से भी काफी सहायता मिलेगी। हो सकता है कंपनी से आपको वाहन, मकान या कई तरह की सुख -सुविधा भी मिल सकती है। आध्यात्मिक बदलाव् जनवरी से ही होने लगेग।खूब धन कमाएंगे और निवेश भी खूब करेंगे। यानि आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी संतान के प्रति भी धन खर्च करेंगे।विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा समय रहेगा। नौकरी में यश का योग बन रहा है।

इस तरह हर एक राशि के लिए आने वाला साल 2022 आपके लिए मिले जुले प्रभाव लेकर आएगा और कई तरह के परिवर्तन लेकर आएगा। इसलिए आप अपनी राशि के अनुसार भविष्य की योजनाएं बना सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik