• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हनुमान चालीसा से मिलते हैं ये 5 फायदे, रोजाना पाठ करने से प्रसन्न होते हैं बजरंग बली

क्‍या आप जानती हैं कि हनुमान चालीसा से आपको ये 5 अद्धभुत फायदे मिलते हैं और मंगलवार को पाठ करने से विशेष रूप से बजरंग बली प्रसन्‍न होते हैं।  
author-profile
Published -02 Aug 2022, 14:58 ISTUpdated -03 Aug 2022, 00:09 IST
Next
Article
benefits of hanuman chalisa

हनुमान चालीसा महान संत गोस्वामी तुलसीदास की काव्य रचना है। तुलसीदास को संत वाल्मीकि का अवतार माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि तुलसीदास ने हरिद्वार में एक कुंभ मेले में समाधि की अवस्था में हनुमान चालीसा की रचना की थी। चालीसा का अर्थ है चालीस और इस प्रसिद्ध रचना में हनुमान की स्तुति में 40 श्लोक हैं। संत तुलसीदास कहते हैं कि जो कोई भी हनुमान चालीसा का जाप करेगा, उसे भगवान हनुमान की असीम कृपा प्राप्त होगी

हनुमान चालीसा भगवान राम के भक्त, हनुमान को समर्पित 40 काव्य छंदों का एक समूह है। इसकी रचना तुलसीदास ने की थी जबकि मुगल बादशाह औरंगजेब ने उन्हें बंदी बना लिया था। जब औरंगजेब ने तुलसीदास को भगवान को दिखाने के लिए चुनौती दी, तब उन्होंने जवाब दिया कि राम को केवल सच्ची भक्ति के साथ ही देखा जा सकता है। इससे बादशाह नाराज हो गए और उन्होंने कवि को सलाखों के पीछे डाल दिया। 

यह लोकप्रिय रूप से माना जाता है कि जब तुलसीदास ने अपना शगुन पूरा किया और चालीसा का पाठ किया तो बंदरों की एक सेना ने दिल्ली को डरा दिया। हिंदुओं में यह भी आम धारणा है कि हनुमान चालीसा को पढ़ने से कई लाभ मिल सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं जिसके लिए आपको नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।

एक्‍सपर्ट की राय 

उन्‍होंने पोस्‍ट शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'नासै रोग हरै सब पीरा । जपत निरन्तर हनुमत बीरा ॥ यह हनुमान-चालीसा की चौपाई (श्लोक) में से एक है। इसका अर्थ है 'जो कोई भी विश्वास के साथ भगवान हनुमान के नाम का जप करेगा, उसे सभी प्रकार के रोगों और कष्टों से छुटकारा मिल जाएगा।' मैं मंत्रों की उपचार शक्ति में दृढ़ता से विश्वास करती हूं। भगवान हनुमान वायु-पुत्र (वायु-देवता के पुत्र) हैं और वायु हमारे प्राण (ऑक्सीजन) हैं, जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं। आयुर्वेद में भी, हम मानते हैं कि वायु (वात-दोष) हमारे मन और शरीर में अधिकांश बीमारियों के लिए जिम्मेदार है।'

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी तो तनाव रहेगा आपसे कोसों दूर

'हनुमान चालीसा का जाप करने से हम किसी भी वात-विकार को नियंत्रितकर सकते हैं, चाहे वह शारीरिक हो या मनोवैज्ञानिक, विशेष रूप से अल्जाइमर, सिज़ोफ्रेनिया, मिर्गी, आदि जैसे रोग। इसके लिए बस अपने दिल में थोड़ा विश्वास होना चाहिए। हीलिंग विश्वास के बारे में है। और अब सिर्फ भारत और अन्य एशियाई देशों में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया ने मंत्रों पर कई शोध करने के बाद उनकी उपचार क्षमता को स्वीकार किया है।'

हनुमान चालीसा का जाप करने के फायदे 

नियमित रूप से हनुमानचालीसा का जाप करने से मुझे चमत्कारी परिणाम प्राप्त हुए हैं। रोजाना हनुमान चालीसा का जाप करने के 5 कारण:

  1. यह आपको आपके मानसिक और शारीरिक कष्टों से छुटकारा दिलाता है।
  2. यह आपको मन की शांति देता है।
  3. यह आपको नम्रता, भक्ति और समर्पण की शक्ति सिखाता है।
  4. यह नकारात्मक विचारों को दूर करता है और आपको आशा और सकारात्मकता देता है।
  5. यह आपको हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

हनुमान चालीसा का जाप करने का एक विशेष कारण है। किसी की प्रार्थना का उत्तर देने और अपार पुण्य प्राप्त करने के लिए 40 दिनों तक 40 छंदों का जप करना चाहिए। दिव्य चालीसा जितनी शक्तिशाली है उतनी ही शक्तिशाली है, यदि कोई इस चालीसा को पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ पढ़ता है तो व्यक्ति 8 मूर्तियों, 12 ज्योतिर्लिंगों, 5 मुखों और 15 नेत्रों के दर्शन करने का पुण्य अर्जित करता है।

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान चालीसा पढ़ते वक्‍त रखें इन खास नियमों का ध्‍यान, तब ही मिलेगा मनचाहा फल

हनुमान चालीसा का पाठ कोई भी कर सकता है। सुबह स्नान करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ किया जा सकता है। सूर्यास्त के बाद पढ़ने वालों को पहले हाथ, पैर और चेहरा धोना चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट और हेल्‍थ  से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Wallpapercave.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।