घर में महिलाओं को कई तरह के काम निपटाने होते हैं। घर की साफ-सफाई से लेकर खाना बनाना आदि, ऐसे कई काम होते हैं, जो महिलाओं के हिस्से आते हैं। आप भले ही एक गृहिणी हों या फिर वर्किंग, आपको इन सभी कार्यों व अपनी जिम्मेदारियों को निभाना होता है। हालांकि, अधिकतर महिलाओं को यह शिकायत होती है कि उन्हें सभी कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता या फिर अगर वह काम को पूरा कर भी लेती हैं, तो भी वह खुद पर तो ध्यान ही नहीं दे पातीं।

ऐसा बहुत सी महिलाओं के साथ होता है, जिसके कारण वह काफी परेशान रहती हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो। तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके घर से संबंधित कामों को अधिक आसान और क्विक बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन स्मार्ट हैक्स के बारे में-

तय करें शेड्यूल

hacks that will help you to do household work quickly inside

अगर आप अपने घर के सभी कामों को बेहतर तरीके से कम से कम समय में पूरा करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर काम के लिए शेड्यूल तय करें। मसलन, आप दो दिन कपड़े धोने के लिए तय कर सकती हैं। ठीक इसी तरह सप्ताह के दो दिन आप घर की डस्टिंग के लिए सेट करें। इसी तरह घर की डीप क्लीनिंग के लिए एक दिन डेडीकेट करें और इसे रोटेट करते हुए करें। मसलन, अगर आप इस सप्ताह बाथरूम डीप क्लीन कर रही हैं तो दूसरे सप्ताह बेडरूम क्लीनिंग करें। इससे आपका सारा काम भी हो जाएगा और आपको टाइम भी कम लगेगा, क्योंकि आपके पास एक दिन में केवल एक ही काम होगा।

इसे भी पढ़ें: Hacks: खाने के अलावा खीरे से किए जा सकते हैं ये 5 काम

Recommended Video


समझें लेबलिंग की अहमियत

आमतौर पर देखने में आता है कि हम केवल किचन में कुछ चीजों को सेट करते हुए ही उन पर लेबलिंग करते हैं। लेकिन अगर आप सच में अपने कामों को आसान बनाना चाहती हैं तो हर चीज पर लेबलिंग करने की आदत डालें। मसलन, आप बच्चों की किताबों से लेकर गंदे कपड़ों को रखने वाली बास्केट या बिग साइज कंटेनर आदि की लेबलिंग करें। इससे आपको एक लाभ यह होगा कि बच्चों से घर के अन्य सदस्यों को अपना  सामान लेने के लिए आपकी जरूरत महसूस नहीं होगी। वह लेबलिंग को देखकर अपना सामान आसानी से ले सकते हैं। इस तरह, आपका काफी सारा समय यूं ही बचेगा।

क्विक कुकिंग हैक्स

hacks that will help you to do household work quickly inside

अगर आप कुकिंग में बहुत अधिक समय नष्ट नहीं करना चाहती हैं तो कुछ छोटे-छोटे हैक्स अपना सकती हैं। मसलन, सप्ताह की शुरूआत में ही पूरे वीक के लिए मील प्लॉन कर लें। इससे आप एक ही बार में पूरे सप्ताह के लिए सामान खरीद पाएंगी। इसके अलावा, इस तरह आपके लिए कुछ प्री-कुकिंग तैयारी करना  भी आसान हो जाएगा। मसलन, अगर आप टोमैटो प्यूरी बना रही हैं तो उसे थोड़ा अधिक बनाएं। इससे आपको शाम के समय कुकिंग में अधिक वक्त नहीं लगेगा।

इसे भी पढ़ें: अपने पालतू के शरीर में होने वाले पिस्सू से ऐसे पाएं छुटकारा

चीजों को रखें सही जगह पर

hacks that will help you to do household work quickly inside

अगर आप घर को क्लीन करने से लेकर आर्गेनाइज करने में बहुत अधिक समय नष्ट नहीं करना चाहती हैं तो आप ना सिर्फ खुद बल्कि घर के हर सदस्य में यह आदत डालें कि वह अपने हर सामान को सही जगह पर रखे। इससे आपको अपनी अलमारी से लेकर घर को आर्गेनाइज करने में बहुत अधिक समय खर्च नहीं करना पड़ेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Ccredit:(@freepik)