आपकी किसी भी ग्रेवी को लाल रंग और खट्टा स्वाद देने वाले टमाटर का इस्तेमाल आप हर दिन अपनी रसोई में करती हैं। ऐसा भी कई बार होता है कि जब आप खाना बनाना शुरू करती हैं टमाटर खत्म हो जाते हैं, नहीं तो जल्दबाज़ी में खाना बनाते समय आपको टमाटर की प्यूरी बनाने का समय नहीं मिलता। अब इस वजह से आपके खाने का स्वाद ना बिगड़े इसलिए आप अपने घर पर tomato puree बनाकर रख सकती हैं। लेकिन अब आप सोचेंगी कि रात को काम करना पड़ेगा तभी सुबह आराम रहेगा नहीं तो दिन में प्यूरी बनाकर रखेंगी तो रात को सब्जी बनाने में समय नहीं लगेगा लेकिन ऐसा नहीं है। 

आप एक बार टमाटर की प्यूरी बनाकर कई दिनों तक रख सकती हैं और फिर आपको जब tomato puree की जरूरत हो उसे निकालकर आप आसानी से उसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। तो आप कई दिनों तक टमाटर की प्यूरी को बनाकर कैसे उसे रख सकती हैं और उसमें ऐसा क्या डालकर आप इसे बनाने वाली हैं जिससे ये खराब नहीं होती ये भी हम आपको बता रहे हैं।

tomato puree store inside

Photo: HerZindagi

टमाटर की प्यूरी बनाने के लिए क्या चाहिए?

  • Vinegar- 1 चम्मच 
  • चीनी- 1 चम्मच 
  • नमक- एक चुटकी 
  • टमाटर- 500 ग्राम 

कैसे बनाएं टमाटर की प्यूरी

  • घर पर कई दिनों तक store करके रख सकने वाली टमाटर की प्यूरी घर पर बनाने के लिए आप सबसे पहले टमाटरों को 7-10 मिनट के लिए गर्म पानी में रखें। इससे उनका छिलका आसानी से उतर जाएगा। आप टमाटर का छिला और बीज आसानी से अलग कर पाएंगी। 
  • अब आप टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। फिर टमाटर के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर आप उसका पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे मिक्स कर लें जिससे प्यूरी पतली हो जाएगी। 
  • अब आप इसमें चीनी और नमक भी मिला सकती हैं। इससे प्यूटी का स्वाद खट्टा-मीठा बना रहेगा। 
  • सबसे लास्ट में आप इसमें 1 चम्मच विनेगर vinegar डाल दें। Vinegar डालने से आप टमाटर की प्यूरी को की दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं। 
  • अब आप इस प्यूरी को कंटेनर में भरकर फ्रिज़र में रख दें और आपको जब जरूरत हो आप तब इसका इस्तेमाल करें। 
  • इस तरह से बनी टमाटर की प्यूरी को आप जब भी इस्तेमाल करेंगी इसका स्वाद फ्रेश टमाटर के स्वाद की तरह ही आएगा। 

tomato puree store inside

Photo: HerZindagi

Read more: खट्टे देसी टमाटर की मीठी चटनी बनाने की रेसिपी जानिए

Tips: अगर आप इसे कुछ दिनों तक store करके रखना चाहती हैं तो अच्छी क्वालिटी के टमाटरों का इस्तेमाल करिए। इतना ही नहीं आप tomata puree को किसी भी air tight container में भरकर फ्रिज़र में रखिए।

tomato puree store inside

आप टमाटर प्यूरी को ice ट्रे में डालकर भी refrigerater में रख सकती हैं फिर जब इस्तेमाल करना हो तो उतनी ice cubes ट्रे से निकालकर आप उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि एक बार आपने refrigerater से tomato puree वाली ice cubes निकाल ली और वो इस्तेमाल नहीं हुई तो आप उसे दोबारा ना रखें क्योंकि ये इससे खराब हो जाता है।

 

Read more: खट्टे टमाटर का चटपटा अचार बनाने की आसान रेसिपी