पिस्सू छोटे, खून चूसने वाले परजीवी होते हैं जो आपके पालतू खखास्तौर पर आपके कुत्ते को परेशान करते हैं और आपके घर को भी संक्रमित कर सकते हैं।  कई कुत्तों को पिस्सू के काटने से एलर्जी होती है, जिससे तीव्र खरोंच, लाल और परतदार त्वचा, पपड़ी, रैशेज़ होने लगते हैं। इसके अलावा बाल झड़ना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। पिस्सू कुत्तों में एनीमिया का कारण भी बन सकते हैं।

आमतौर पर पिस्सू आपके पालतू को परेशान करते हैं लेकिन कई बार जब उन्हें अपना होस्ट नहीं मिलता है तो वो आम लोगों को भी काट सकते हैं। यदि आप अपने पालतू कुत्ते को ज्यादा खुजलाते हुए या परेशान होते हुए देखते हैं तो ये उनके शरीर में होने वाले पिस्सू का कारण हो सकता है। कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

एसेंशियल ऑयल का स्प्रे

बाजार में आसानी से मिलने वाले कुछ आवश्यक एसेंशियल ऑयल पालतू कुत्तों के लिए अच्छे पिस्सू उपचार की तरह हो सकते हैं।  यूकेलिप्टस, पेपरमिंट, टी ट्री और मेहंदी सभी ऑयल पिस्सू को दूर भगाते हैं। ये स्प्रे बनाने के लिए किसी भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को 300 मिली-400 मिली पानी में घोलें और सीधे अपने कुत्ते के प्रभावित हिस्सों पर स्प्रे करें। किसी भी तेल को सीधे कुत्तों की त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले उसे पानी के साथ पतला करना या विशेष्ज्ञ से इसकी सही मात्रा का पता लगाना जरूरी है। इन तेलों के प्रभाव से पिस्सू धीरे -धीरे कुत्तों के शरीर को छोड़कर बाहर निकलने लगते हैं। इस प्रक्रिया को एक महीने तक हफ्ते में एक बार दोहराएं जिससे उसके अंडे भी पूरी तरह नष्ट हो सकें। 

इसे जरूर पढ़ें:जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

एप्पल साइडर विनेगर और साल्ट स्प्रे

apple cide vineger

एप्पल साइडर विनेगर कुत्तों पर प्राकृतिक रूप से पिस्सू का इलाज करने का एक तरीका है। इसके इस्तेमाल से आपके पालतू की त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है और पिस्सू पूरी तरह से दूर हैट जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए छह कप एप्पल साइडर विनेगर को चार कप पानी में घोलें, उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं, फिर सीधे अपने पालतू की त्वचा पर इस मिश्रण को लगाएं। ध्यान रखें कि आंखों के पास के हिस्से में इसके इस्तेमाल से बचें। इस मिश्रण के इस्तेमाल से पिस्सू पालतू जानवरों के शरीर से दूर हो जाते हैं।  

नारियल का तेल 

पालतू जानवरों के पिस्सू का इलाज करते समय नारियल का तेल कई तरह से मदद कर सकता है। एक चम्मच नारियल के तेल को सीधे अपने पालतू कुत्ते के बालों पर लगाएं। इससे न सिर्फ पिस्सू दूर होंगे बल्कि उनके बाल भी चमकदार हो जाएंगे। नारियल के तेल के इस्तेमाल से पालतू के शरीर से आने वाली बदबू को भी कम किया जा सकता है। 

नींबू का इस्तेमाल 

lemon use

नींबू के रस को पानी में मिलाकर पालतू जानवरों को नहलाने से पिस्सू दूर हैट जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए दो कप पानी में आधा कप ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस डालें और मिश्रण को पतला करें, फिर इसके इस्तेमाल से पहले पालतू जानवरों में इस्तेमाल किये जानें वाले शैम्पू की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण से अपने पालतू की पूरी त्वचा साफ़ करें। इससे पिस्सू निकलकर दूर हट जाते हैं और इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराने से धीरे-धीरे पालतू कुत्तों से पिस्सू पूरी तरह से दूर हट जाते हैं। 

नीम का तेल

नीम का तेल एक प्राकृतिक कीट विकर्षक और बेहतर पिस्सू उपचारों में से एक है। इस तेल को आप शीशे अपने पालतू की त्वचा पर लगा सकते हैं या इसे पानी में मिलाकर पतला करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के बाद पतली कंघी से पालतू के बालों को झाड़ें। नीम के तेल की खुशबू से सभी पिस्सू मरकर बाहर निकल जाते हैं। 

पिस्सू कंघी का इस्तेमाल 

pet comb use

यदि आपके पास पहले से ही एक पिस्सू कंघी है, तो यह पिस्सू के इलाज का एक तरीका है और इसके लिए किसी अतिरिक्त चीज़ की आवश्यकता नहीं होती  है। पिस्सू कंघी में कोई रसायन नहीं होता है, लेकिन विशेष रूप से आपके कुत्ते की त्वचा से पिस्सू और उनके अंडे को हटाने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। यदि आपका कुत्ता पहले से ही पिस्सू से पीड़ित है, तो भविष्य के संक्रमणों को दूर रखने के लिए कुत्तों के लिए अन्य पिस्सू घरेलू उपचार का उपयोग करने से पहले मौजूदा पिस्सू को हटाने का यह एक शानदार तरीका है। इसके इस्तेमाल से पिस्सू निकल कर बाहर आ जाते हैं और इसकी लाइफ साइकिल को ख़त्म करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इस तरह की कंघी का इस्तेमाल करें जिससे इसके अंडे भी नष्ट हो सकें। 

इसे जरूर पढ़ें:फर्श पर पालतू ने कर दिया है यूरिन और आ रही है बदबू, तो ऐसे करें साफ

 

उपर्युक्त सभी नुस्खों से आप अपने पालतू,  खासतौर पर पालतू कुत्ते के शरीर में होने वाले पिस्सू से छुटकारा पा सकती हैं। वैसे ये सभी उपाय प्राकृतिक हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है लेकिन हर एक पालतू जानवर पर इन उपायों का अलग असर हो सकता है। इसलिए इनमें से किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले वेटनरी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock