बेडरूम यकीनन किसी भी घर का एक अहम् हिस्सा है। यह घर का वह कमरा  है, जहां पर आप सिर्फ सोती ही नहीं हैं, बल्कि इस कमरे में आपको एक सुकून का अहसास होता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप बेडरूम की क्लीनिंग पर खासा ध्यान दें। वैसे तो आम वर्किंग दिनों में बेडरूम को डीप क्लीन करना आपके लिए मुश्किल हो। लेकिन इन दिनों जब लोग घर पर हैं और आपके पास वक्त भी है तो बेडरूम की क्लीनिंग करना आपके लिए अच्छा आईडिया हो सकता है। 

हालांकि बेडरूम की क्लीनिंग करना आपको बोरिंग व थकानभरा लग सकता है। लेकिन अगर आप अपने बेडरूम की क्लीनिंग स्टेप बाई स्टेप करती हैं तो इसमें आपको वक्त तो लग सकता है, लेकिन आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। तो चलिए आज हम आपको बेडरूम की क्लीनिंग के लिए कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: घर को अलग अंदाज़ में है सजाना, सीशेल्स के लें मदद

पहले करें तैयारी

clean your bedroom easily inside

जब आपने यह तय कर लिया है कि आज आप बेडरूम की क्लीनिंग करने वाली हैं तो शुरूआत छोटे कदमों से करें और कुछ जरूरी तैयारी कर लें। आप पहले को मोटे तौर पर आर्गेनाइज कर लें। मसलन, अगर कपड़े इधर-उधर फैले हैं तो क्लीन कपड़ों को अलमारी में और गंदे कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डाल दें। अगर जमीन पर थोड़ा बहुत कूड़ा या फैला हुआ सामान है तो आप बेकार सामान को डस्टबिन या trash bag में डाल दें। इसी तरह, कमरे को क्लीन करने के लिए साफ कपड़ा व ऑल पर्पस क्लीनर व अन्य जरूरी सामान अपने पास ही रखें, ताकि आपको बार-बार बाहर ना जाना पड़े। जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

जरूरी है प्रोटेक्शन

clean your bedroom easily inside

बेडरूम को क्लीन करते समय प्रोटेक्शन पर भी ध्यान देना चाहिए। मसलन, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्लीनिंग के दौरान आपका बेड या अलमारी आदि गंदी ना हो। इसके लिए आप बेड, अलमारी, ड्रेसिंग टेबल के उपर कोई शीट बिछा दें और उसे पूरी तरह कवर कर दें। 

Recommended Video

यूं करें शुरूआत

iclean your bedroom easily nside

बेडरूम की क्लीनिंग की शुरूआत में आप पंखे, जाले व खिड़की आदि से करें। पहले सूखा ही डस्टिंग करें। पानी का इस्तेमाल कम से कम करें। पानी के कारण आपका कमरा साफ कम और मैसी ज्यादा हो जाएगा, जिससे आपके लिए बेडरूम को क्लीन करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

स्प्रे का इस्तेमाल

clean your bedroom easily inside

हो सकता है कि बेडरूम के फर्नीचर व फ्लोर में कई दाग लगे हों। ऐसे में उन दागों को साफ करने के लिए आप ऑल पर्पस क्लीनर का इस्तेमाल करें। हालांकि इन्हें क्लीन करने के लिए आप स्प्रे की मदद लें। पहले प्रभावित स्थान पर स्प्रे करें और फिर एक साफ कपड़े की मदद से वाइप आउट करें। 

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


अलमारी की क्लीनिंग

clean your bedroom easily inside

अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं रूम को क्लीन करने के बाद फ्लोर क्लीनिंग करती हैं। इसके बाद अलमारी व ड्रेसिंग टेबल को आर्गेनाइज करती हैं। जिसके कारण उसमें से कूड़ा व गंदगी निकलती हैं और  फिर रूम फिर से गंदा हो जाता है। इसलिए कमरे के पंखों, खिड़की व फर्नीचर की क्लीनिंग के बाद मौजूदा फर्नीचर में सामान को पहले आर्गेनाइज करें। अतिरिक्त सामान को हाथों-हाथ बाहर निकाल दें। आखिरी में आप फ्लोर को क्लीन करें। अब आपका रूम पूरी तरह से क्लीन है।

तो फिर देर किस बात की, लॉकडाउन के इस खाली समय का सदुपयोग करें और अपने बेडरूम के साथ घर की भी क्लीनिंग करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(freepik)