• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

जानिए बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की लाइफ से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स

आज बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर की पुण्यतिथि है। इस खास दिन पर जानिए उनकी जिन्दगी से जुड़ी कुछ बातें।
Published -02 Jun 2022, 16:43 ISTUpdated -02 Jun 2022, 17:02 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -02 Jun 2022, 16:43 ISTUpdated -02 Jun 2022, 17:02 IST
Next
Article
raj kapoor death anniversary

भारतीय सिनेमा के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर की आज पुण्यतिथि है। 14 दिसंबर, 1924 को जन्मे राज कपूर की गिनती भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे प्रसिद्ध फिल्म अभिनेताओं, निर्माताओं और निर्देशकों में से एक में होती है। उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन फिल्में जैसे अवारा, श्री 420, मेरा नाम जोकर आदि दी हैं। 

बॉलीवुड के पहले परिवार की दूसरी पीढ़ी के राज कपूर का निधन 2 जून, 1988 को हुआ। उनका निधन एक बहुत बड़ी क्षति था और उनके निधन के करीबन 34 वर्षों के बाद भी उनके द्वारा बनाई गई फिल्मों को लोग देखना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, उनके जीवन से जुड़े किस्से आज भी मशहूर है। वैसे जब राज कपूर की लाइफ की बात होती है तो नरगिस के साथ उनका रिश्ता या फिर आरके स्टूडियो के बारे में ही लोग बात करते हैं। हालांकि, इससे अलग भी ऐसा बहुत कुछ है, जो राज कपूर के सच्चे फैन को जानना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको राज कपूर की लाइफ से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं- 

राज नहीं है असली नाम

Raj Kapoor

राज कपूर को राज कपूर या शो मैन कहकर पुकारते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि राज कपूर उनका असली नाम नहीं था, बल्कि राज उनका मिडिल नेम है। उनका असली नाम रणबीर था। जी हां, राज कपूर के पोते रणबीर कपूर का नाम उनके नाम पर ही रखा गया है।  

बनना चाहते थे म्यूजिक डायरेक्टर

Raj Kapoor Facts

राज कपूर हमेशा से एक एक्टर नहीं, बल्कि म्यूजिक डायरेक्टर बनने का सपना देखते थे। लेकिन उनके मासूम चेहरे व एक्टिंग स्किल्स को लोगों ने बेहद ही पसंद किया और वह सभी के फेवरेट एक्टर बन गए। इतना ही नहीं, वह 24 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के फिल्म निर्देशक भी बन गए। बहुत कम समय ने राज कपूर ने काफी कुछ हासिल किया था।

इसे भी पढ़ें- इलेक्ट्रीशियन बनकर गए थे राजेश खन्ना के घर, दूधवाले की बेटी को दे बैठे थे दिल

क्लैपर बॉय के रूप में की थी शुरुआत

राज कपूर को लोग एक मल्टीटैलेंटेड पर्सन के रूप में देखते थे। लेकिन क्या आपको पता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत किदार शर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म विषकन्या (1943) के सेट पर एक क्लैपर बॉय के रूप में की थी। राज हमेशा क्लैपर बजाने से पहले अपने बालों में कंघी करते थे और कैमरे के सामने पोज देते थे। 

रियल लाइफ से इंस्पायर्ड होते थे फिल्मी सीन

Raj Kapoor Life Facts

आमतौर पर, फिल्मों की कहानी काल्पनिक होती है और राइटर उन्हें अपनी कल्पनाशक्ति से गढ़ते हैं। लेकिन राज कपूर की फिल्मों की खासियत यह थी कि उनकी फिल्मों के सीन अक्सर रियल लाइफ इंस्पायर्ड होते थ। मसलन, बॉबी फिल्म में ऋषि कपूर पहली बार डिंपल कपाड़िया से मिलते हैं, वह खुद राज कपूर की लाइफ से इंस्पायर्ड था, जब वह एक अभिनेत्री नरगिस से मिले थे।

इसे भी पढ़ें- दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में गिनी जाती थीं महारानी गायत्री देवी

सांस लेने में समस्या से पीड़ित थे 

Raj Kapoor Ki Life Se Jude Amazing Facts

राज कपूर को ब्रीदिंग प्रॉब्लम थी, जिसके कारण उनके करीबी काफी चिंतित रहते थे। यहां तक कि राज कपूर के बेहद करीबी दोस्त ऋषिकेश मुखर्जी को बुरे सपने आते थे कि राज कपूर की तबीयत खराब हो गई थी। उनकी फिल्म आनंद इन्हीं बुरे सपनों से इंस्पायर्ड थी।

नहीं ले पाए दादा साहब फाल्के पुरस्कार 

Raj Kapoor Life Facts ()

पुरस्कार किसी भी कलाकार को उनके काम की सराहना स्वरूप प्रदान किया जाता है, लेकिन राज कपूर साहब खुद दादा साहब फाल्के पुरस्कार नहीं ले पाए। दरअसल, जिस दिन उन्हें नई दिल्ली में दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलना था, उन्हें सीने में तेज दर्द हुआ और उन्हें एम्स दिल्ली ले जाया गया। वह एक महीने तक लाइफ सपोर्ट पर थे और फिर कई अंगों के काम नहीं करने के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया।

आपको राज कपूर की लाइफ से जुड़ी किस बात ने सबसे अधिक प्रभावित किया? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।