• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Irrfan Khan Special Facts: इलेक्ट्रीशियन बनकर गए थे राजेश खन्ना के घर, दूधवाले की बेटी को दे बैठे थे दिल

एक्टर इरफान खान की जिंदगी के कुछ ऐसे किस्से भी थे जिनके बारे में शायद आपको ना पता हो। जानिए उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स। 
author-profile
Next
Article
different facts about irrfan khan

मंझे हुए कलाकार इरफान खान अब हमारे बीच नहीं हैं। इरफान खान की अदाकारी में वो जादू होता था कि लोग उन्हें देखने थिएटर तक चले जाते थे। लंबे समय तक कैंसर से परेशान रहने के बाद भी इरफान खान ने अपनी आखिरी फिल्म 'इंग्लिश मीडियम' पूरी की थी। इरफान खान का नाम ही काफी था और ये गारंटी हो जाती थी कि इस फिल्म में एक्टिंग तो बहुत अच्छी होगी। 29 अप्रैल 2020 को कोरोना लॉकडाउन के बीच इरफान खान की बीमारी से मौत हो गई थी। 

इरफान खान के फैन्स को तो उनके बारे में काफी कुछ पता होगा कि कैसे राजस्थान टोंक का एक लड़का मुंबई में आकर लोगों के दिलों पर राज करने लगा। लेकिन अगर आप उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं इरफान खान से जुड़े कुछ फैक्ट्स। 

दूध वाले की बेटी से हो गया था प्यार-

इरफान खान ने एक पब्लिकेशन को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें दूध वाले की बेटी से प्यार हो गया था। वो दूध लेने सिर्फ इसलिए ही जाया करते थे क्योंकि उन्हें दूध वाले की बेटी को देखना होता था। एक बार हिम्मत करके उन्होंने उसे अपने पास बुला ही लिया। तब उस लड़की ने किसी और के नाम की चिट्ठी इरफान को पकड़ा दी। दरअसल, उस लड़की ने इरफान खान के पड़ोसी को चिट्ठी लिखी थी और इसके बाद इरफान का दिल टूट गया। ये किस्सा तब का है जब वो 16 साल के थे। एक मीडिया संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद तो इरफान खान ने 2-3 हफ्ते मुकेश के गाने भी सुने थे। 

irrfan khan and his movies

इसे जरूर पढ़ें- इरफान खान की पत्नी सुतापा सिकदार ने 35 वर्षों के साथ के बारे में खोलें कुछ राज, जानिए

राजेश खन्ना का एसी ठीक करने गए थे इरफान-

इरफान खान का शुरुआती दौर काफी दिक्कत भरा रहा था। अपने गांव से वो मुंबई तो आ गए थे, लेकिन मुंबई आने के बाद उन्हें शुरुआत में छोटी-मोटी नौकरियां करनी पड़ी थीं। इसी के कारण वो इलेक्ट्रीशियन बनकर गए थे। वो राजेश खन्ना के घर पर उनका एसी ठीक करने वाले थे और वो ये देखना चाहते थे कि सुपरस्टार असल में कैसे दिखते हैं। पर किस्मत कुछ ऐसी थी कि उस दिन राजेश खन्ना घर पर नहीं थे। बाद में एक इंटरव्यू में इरफान खान ने कहा था, 'जिस तरह का क्रेज़ राजेश खन्ना का था वो किसी और का नहीं था। वो बॉलीवुड के सबसे बड़े और सबसे रियल स्टार थे।'

इरफान खान राजेश खन्ना के बहुत बड़े फैन थे और उस दिन सिर्फ काम करने के इस मौके ने ही उन्हें बहुत ज्यादा खुश कर दिया था। 

irrfan khan lunchbox and journey

जुरासिक पार्क देखने के नहीं थे पैसे, जुरासिक वर्ल्ड में निभाया किरदार-

'जुरासिक पार्क' फिल्म 1993 में आई थी और इरफान खान उस दौर में बॉलीवुड में स्ट्रगल कर रहे थे। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़कर निकले इरफान खान के पास इस फिल्म को देखने के लिए पैसा नहीं था। पर जिस तरह से इरफान खान ने अपनी एक्टिंग का जौहर दिखाया और सीढ़ी दर सीढ़ी अपनी एक्टिंग को निखारा और जिस तरह उन्होंने बेहद संगीन सीन्स से लेकर कॉमेडी फिल्मों तक सब किया। धीरे-धीरे इरफान खान एक ब्रैंड बन गए और बॉलीवुड से आगे बढ़कर हॉलीवुड की ओर चल दिए। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने किरदारों को जीवंत कर देने वाले करिश्माई एक्टर इरफान खान का फिल्मी सफर कैसा रहा, जानिए 

इरफान खान ने 'द अमेजिंग स्पाइडर मैन' सहित कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है और एक प्वाइंट ऐसा आया जब उन्हें 'जुरासिक वर्ल्ड' में काम करने का मौका मिला। इरफान खान ने अपनी एक्टिंग को इस तरह निखारा कि जिस फिल्म की टिकट खरीदने के पैसे वो नहीं जुटा पाए थे उस फिल्म में उन्हें काम करने के पैसे मिले। 

 इरफान खान वो इंसान थे जो सेलेब होते हुए भी डाउन टू अर्थ रहते थे और अपने परिवार और दोस्तों को कभी नहीं भूलते थे। वो अपने परिवार के साथ हमेशा खड़े रहते थे और फिल्म इंडस्ट्री में भी उनके कई दोस्त थे। इरफान खान जैसे एक्टर कम ही मिलते हैं और जिस तरह से उन्होंने अपनी जिंदगी जिंदादिली से जी वो तारीफ के काबिल था। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image: Irrfan offical account instagram/ Irrfan khan fanpage instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।