1 अगस्त से पैसों से जुड़े कुछ नियम बदले जा रहे हैं, जिसका असर आम आदमी पर भी देखने को मिलेगा। बता दें कि 1 अगस्त से होने वाले नए नियमों के अनुसार, अब लोगों को वर्किंग डे के दिन सैलरी, पेंशन और ईएमआई पेमेंट के लिए इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल आरबीआई ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है और ये नियम 1 अगस्त से लागू कर दिए जाएंगे।

अब तक सैलरी, पेंशन, और आईएमआई पेमेंट के लिए हमें सिर्फ वर्किंग डे ही जाना होता था। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक हम इन सुविधाओं का फायदा उठा पाते थे, लेकिन अब NACH ये सुविधाएं हफ्ते के सातों दिन मुहैया कराएगा। इसके अलावा आरबीआई ने पैसों से जुड़े कुछ नियमों में भी बदलाव किये हैं। नए नियमों के अनुसार, अब एटीएम से पैसे निकासी मंहगी होने जा रही है। 

छुट्टी के दिन भी आ सकेगी सैलरी

salary rules

नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस के नए नियम के अनुसार अब लोगों को सैलरी, पेंशन, और ईएमआई पेमेंट जैसे लेनदेन के लिए वर्किंग डे का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी। (NACH) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक थोक भुगतान प्रणाली है। जो विभिन्न प्रकार के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, बिजली बिल, गैस, टेलीफोन, पानी, ईएमआई, म्यूचुअल फंड निवेश और बीमा प्रीमियम भुगतान की सुविधा भी प्रदान की जाती है। हालांकि यह सेवाएं पहले वर्किंग डे पर ही उपलब्ध होती थीं, लेकिन अब से हफ्ते के सातों दिन यह सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: अपनी अनुपस्थिति में भी इन तरीकों से दे सकेंगी पौधों में पानी

एटीएम से पैसा निकलना होगा महंगा

atm cash withdrawl

बार-बार एटीएम से कैश विड्रॉल करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आरबीआई के नए नियम के अनुसार ग्राहक अब हर महीने सिर्फ 5 फ्री ट्रांजैक्शन का लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद वह वित्तीय और गैर वित्तीय लेन के लिए कैश विड्रॉल करते हैं तो उन्हें चार्ज देना होगा। आरबीआई के नए नियम के अनुसार, वित्तीय लेनदेन के लिए 15 से 17 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। वहीं गैर वित्तीय लेनदेन के लिए सभी केंद्रों पर 5 रुपए से 6 रुपए इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी की है। वहीं ग्राहकों को एटीएम से कैश विड्रॉल के लिए तय मुफ्त लेनदेन सीमा की छूट होगी। इससे ज्यादा लेन-देन किए जाने पर बैंक ग्राहकों को चार्ज देने होंगे। अभी ग्राहकों को शुल्क के तौर पर 20 रुपये देने होते हैं। अगले साल जनवरी में यह नियम लागू हो जाएगा। (आपके पैसे से बैंक कमाते हैं पैसे)

इसे भी पढ़ें: घर के इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Recommended Video

आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों के लिए सूचना

अगर आपका अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में है तो ध्यान रखें कि आप हर महीने सिर्फ चार बार ही अकाउंट से कैश निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा बार पैसे निकालने पर आपको चार्ज देने होगा। हर एक अधिक ट्रांजैक्शन पर आपको 150 रुपये देने होंगे। वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को हर महीने के लिए 1 लाख रुपये तक के ट्रांजैक्शन फिक्स कर रखे हैं। इसके अलावा ट्रांसजैक्शन करने पर उन्हें चार्ज देने होंगे।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी  वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।