घर को ठंडा करने के लिए हम सभी पंखे का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि घर को ठंडा करने के अलावा यह घर की सजावट का भी एक अहम् हिस्सा है। पंखें का इस्तेमाल घर में सबसे ज्यादा किया जाता है और इसलिए यह बेहद जल्दी गंदा हो जाता है।  इसलिए इसे समय-समय पर क्लीन करने की जरूरत पड़ती है। हालांकि हम इसकी क्लीनिंग को अक्सर नजरअंदाज करती हैं और यही कारण है कि इस पर गंदगी की परतें जमने लग जाती हैं और फिर वह ग्रीसी हो जाता है। इस स्थिति में उसे क्लीन करना काफी मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, जब उसे क्लीन किया जाता है तो वह पूरी तरह क्लीन भी नहीं हो पाता। पंखों को रोजाना साफ नहीं किया जा सकता और अगर इसे महीने में साफ किया जाए तो क्लीनिंग करना काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में जरूरत होती है कि आप अपनी क्लीनिंग के तरीके को थोड़ा अपग्रेड करें। अगर आप पंखें की क्लीनिंग स्टेप बाई स्टेप करती हैं तो इससे आपके लिए पंखे को साफ करना आसान हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको इन स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

धूल को करें साफ

Fan cleaining inside

पंखे को साफ करने का सबसे पहला स्टेप है इस पर चढ़ी हुई धूल को साफ करना। इसके लिए आप एक झाड़ू की मदद ले सकती हैं। सबसे पहले आप झाड़ू की मदद से सभी किनारों को कवर करते हुए प्रत्येक ब्लेड को पूरी तरह से साफ करें। हालांकि ऐसा करने से पहले आप जमीन पर अखबार बिछाना ना भूलें। इससे पंखें की सारी गंदगी अखबार पर ही गिरेगी।

इसे जरूर पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

तकिए के कवर का इस्तेमाल

Fan cleaining inside

अब आप तकिए के पुराने कवर की मदद से पंखे के हर ब्लेड को साफ करें। इससे जो धूल झाड़ू की मदद से साफ नहीं हो पाई होगी, वह भी बेहद आसानी से साफ होगी। हालांकि सभी ब्लेड को साफ करने के लिए आपको हर ब्लेड को अलग से कवर की मदद से क्लीन करना होगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

बनाएं क्लीनिंग सॉल्यूशन

Fan cleaining inside

अगर पंखे के हर ब्लेड को साफ करने के लिए आप एक क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाएं। इसके लिए आप एक बड़ा बाउल लेकर उसमें एक चम्मच व्हाइट विनेगर, डिशवॉशिंग लिक्विड और दो कप पानी मिलाएं। आप इसे चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप एक स्पंज को इस घोल में डुबोएं और अब हर फैन ब्लेड को अच्छी तरह से पोंछ दें। स्पंज से गंदे पानी को बाहर निकालती रहें और आवश्यकतानुसार इसे डुबोती रहें। हर फैन ब्लेड को क्लीन करने के लिए इसी प्रोसेस को दोहराएं।

Recommended Video

यूं सुखाएं पंखा

Fan cleaining tips inside

अब पंखे को क्लीन करने के बाद बारी आती है उसे सुखाने की। बस आप एक साफ, सूखा कपड़ा लें और अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए पूरी सतह को थपथपाएं। ब्लेड को हवा में सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए, तब आप पंखें को ऑन करके ठंडी हवा का आनंद ले सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।