क्‍या सर्दियों के खत्‍म होने के बाद आपके मन में भी यही सवाल आता है कि अगली सर्दियों तक कपड़ों को कैसे संभाल कर रखा जाए। अगर हां तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए है जिनकी हेल्‍प से आप अपने गर्म कपड़ों को आसानी से स्‍टोर कर सकते हैं। जी हां ठंड के मौसम के बाद ज्‍यादातर महिलाओं मन में यही सवाल आता है कि गर्म कपड़ों को स्‍टोर कैसे किया जाए। जानकारी के अभाव में बहुत सी महिलाएं गर्म कपड़ों को बिना धोएं अलमारी में रख देती हैं, ऐसा करने से कपड़ों से स्‍मैल आने लगती है और कपड़ों में कीड़े भी लग जाते है। इससे गर्म कपड़े खराब हो सकते है। इसलिए कपड़ों को स्‍टोर करने के सही तरीके की जानकारी होनी चाहिए। ऐसा आपके गर्म कपड़ो के साथ न हो इसलिए आज हम आपको गर्म कपड़ों की देखभाल और अगले साल के लिए सही तरीके से स्‍टोर करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर प्रेस हो गई है खराब तो इन 5 ट्रिक्‍स से 5 मिनट में निकालें कपड़ों की सिलवटें

कपड़ों को धोएं

how to store woollen clothes INSIDE

गर्म कपड़ों को अलमारी में स्‍टोर करने से पहले उन्हें धोना बेहद जरूरी है। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं ऐसा न करने गर्म कपड़ों को नुकसान हो सकता है। ऊनी कपड़ों को धोते समय माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। कपड़ों को धोने के लिए इसे कुछ देर पहले डिटर्जेंट में भिगो दें। इससे कपड़े अच्‍छे से साफ हो जाते है। अगर आप गर्म कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धो रही हैं, तो वुल सेटिंग का इस्तेमाल करें। लेकिन  अगर आपकी मशीन में वुल सेटिंग नहीं है, तो आप gentle wash का इस्तेमाल करके कपड़ें धोएं। साथ ही कपड़ों को मुलायम और खुशबूदार रखने के लिए फैब्रिक सॉफ़्टनर का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

 

कपड़ों को धूप में सुखाएं

how to store woollen clothes INSIDE

ज्‍यादातर महिलाओं की आदत होती है कि वह गर्म कपड़ों खासतौर पर स्‍वेटर को सुखाने के लिए हैंगर का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा करने से कपड़े लटक जाते हैं। इसलिए गर्म कपड़ों को सुखाने के लिए हैंगर का इस्तेमाल न करें। बल्कि तेज धूप में रस्‍सी पर ही इसे सुखाएं। ऐसे करने से कपड़ों में मौजूद बैक्‍टीरिया भी मर जाता है

इसे जरूर पढ़ें: फैशन टिप्स- कपड़ों को नया बनाएं रखने वाली ये जरुरी बातें

आलमारी या बॉक्स में रखें

how to store woollen clothes INSIDE

कपड़ों को पूरी तरह से सुखाने के बाद इन्हें एयर-टाइट बॉक्स में रखें। लेकिन जिस भी आलमारी या बॉक्स में आपको कपड़ों को स्टोर करना हैं, सबसे पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। अब बॉक्स में नीम की सूखी पत्तियां बिछाकर उन पर अखबार रखें। ऐसा करने इससे ऊनी कपड़ों पर नमी नहीं रहेगी। गर्म कपड़ों को सुरक्षित स्‍टोर करने का एक तरीका यह भी है कि इसे मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें। इससे भी कपड़ों में नमी नहीं आएगी। गर्म कपड़ों को अगर लंबे समय के लिए स्टोर करके रखना है तो नैफ्थलीन की गोलियों को छोटी-छोटी पोटलियों में बांधकर रखें। फिर इन्हें अलमारी या बॉक्स जिसमें कपड़े रखे गए हैं, उसमें कोने-कोने में रख दीजिए। इससे कपड़ों में स्मैल नहीं आएगी।

इन 3 स्‍टेप्‍स में आप अपने गर्म कपड़ों को अगले साल के लिए आसानी और सुरक्षित तरीके से स्‍टोर करके रख सकती है। 

Image Credit: familyhandyman.com, thespruce.com