क्‍या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप ऑफिस जाने की तैयारी करते हुए अपनी ड्रेस प्रेस कर रही हो और अचानक से आपकी प्रेस खराब हो गई हो? या लेट होने, इलेक्ट्रिसिटी नहीं होने या प्रेस खराब होने जैसे स्थिति में आप अपने कपड़ों की प्रेस नहीं कर पाती हैं? ऐसे में आप अपनी मनचाही ड्रेस नहीं पहन पाती हैं और आपको मन मार कर कोई दूसरी ड्रेस पहननी पड़ती हैं।

जी हां कपड़े आपकी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ बयां करते हैं। शायद इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं अपने कपड़ों पर विशेष ध्‍यान देती हैं। वह साफ-सुथरे और प्रेस किए कपड़े पहनना ही पसंद करती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप अपने कपड़ों की प्रेस नहीं कर पाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आज हम आपके लिए ऐसे आसान टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी हेल्‍प से आप बिना प्रेस के अपने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकती हैं।

Read more: आपकी फेवरेट जैकेट, पर्स या पैंट की ज़िप हो गयी है खराब तो उसे घर पर ऐसे करें ठीक

ब्लो ड्रायर

अगर आपकी प्रेस खराब हो गई हैं तो आप अपनी ड्रेस की सिलवटें निकालना चाहती हैं तो ब्‍लो ड्रायर के इस्‍तेमाल से आप ऐसा कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी ड्रेस को एक जगह पर बिछा दें। फिर इसे ड्रेस पर थोड़ी दूरी से ब्लो ड्रायर करें। ऐसा करने से कपड़ों की सिलवटें निकल जाएंगी।

अपने गद्दों के नीचे रख दें
mattress hacks inside

शायद आपने भी बच्‍चों की किसी शीट को सीधा करने के लिए उसे आपने गद्दे के नीचे रखा होगा। ठीक ऐसा ही आप कपड़ों के साथ भी कर सकती हैं। अगर आपको सुबह ऑफिस जाना है और आपके कपड़े प्रेस नहीं है तो एक काम करें। अपने भारी गद्दों के नीचे अच्‍छे से कपड़ों को फैलाकर रख दें। ध्‍यान रखें कि कहीं से भी आपके कपड़ों के कोने मुड़े ना हों। थोड़ी देर में ही आपके कपड़ों की सिलवटे गायब हो जाएगी।

सिरका
vinegar for hacks inside

सिरका सिर्फ खाने का टेस्‍ट ही नहीं बढ़ता बल्कि आपके कपड़ों की सिलवटें दूर करने के काम भी आता है। जी हां सिरके से भी आप कपड़ों की सिलवटें निकाल सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना सा काम करना है कि पानी में सिरका डालकर अच्छे से मिला लें। फिर पानी में कपड़ा गीला करें और सुखने के लिए रख दें।

टॉवल
towel for fashion hacks inside

टॉवल से भी आप कपड़ों की सिलवटों को आसानी से निकाला जा सकता है। सबसे पहले कपड़े को साफ टेबल पर बिछा दें। फिर उस पर गीला टॉवल रखकर इसे धीरे-धीरे दबाएं। ऐसा करने से कपड़े की सिलवटें दूर हो जाएंगी।

गर्म कैटल
kettle for ironing inside

शायद आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन गर्म कैटल की हेल्‍प से भी आप कपड़ों की सिलवटों को आसानी से निकाल सकती हैं। जी हां ये बिना प्रेस के कपड़ों को आयरन करने का सबसे अच्‍छा टिप्‍स है। इसके लिए आप सबसे पहले चाय की कैटल में गर्म पानी कर लें। अब इसे कपड़ों के कोने से प्रेस करें। इससे आपके सिलवटे हट जाएंगी।

Read more: ब्यूटी हैक्स- समय नहीं है और अचनाक से पार्टी में जाना है तो ये ट्रिक्स आएंगे आपके काम

इसके अलावा वाशिंग मशीन के ड्रायर से भी आप कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस अपने ड्रायर में 2-3 आइस क्यूब डालने होंगे और कुछ मिनट के लिए गर्म होने दें। लेकिन ध्यान रहें कि इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के बाद कपड़ों को इक्ट्ठा करके नहीं बल्कि हैंगर में टांग कर रखें। तो देर किस बात की जब आपकी प्रेस भी खराब हो जाए तो इन टिप्‍स को आजमाएं और कपड़ों की सिलवटों को दूर भगाएं।

Recommended Video