सर्दियों में हम सभी खुद को ठंड से बचाने के लिए स्वेटर पहनती हैं। वैसे यह ना सिर्फ ठंडी हवा से हमें बचाता है, बल्कि हमारे स्टाइल में भी अहम् रोल अदा करता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने स्वेटर को हमेशा नए जैसा बनाए रखें। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब आप एक नया स्वेटर लेकर आती है, वह एक ही सीजन में पहनते-पहनते पुराना नजर आने लगता है। इस स्थिति में यकीनन आपको काफी निराशा होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है।

दरअसल, स्वेटर व अन्य विंटर क्लॉथ्स बेहद की नाजुक होते हैं और इसलिए उन्हें अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। वैसे हम अपने स्वेटर व वुलन क्लॉथ्स की केयर भी करते हैं। लेकिन उनकी केयर के दौरान हम कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे स्वेटर के नाजुक फैब्रिक पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण वह बेहद पुराना व हार्श नजर आने लगता है। हो सकता है कि आपके स्वेटर के साथ भी अक्सर ऐसा होता हो। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि स्वेटर की किस तरह केयर की जाए-

से जरूर पढ़ें:इस तरह रखें अपनी जींस का ख्याल, हमेशा दिखेगी नई

हटाएं रूएं

remove lints

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके स्वेटर का फैब्रिक कितना हाई क्वालिटी का है, लेकिन एक वक्त के बाद उन पर रूएं नजर आने लगते हैं। यह पहनने के दौरान रगड़ने के कारण होता है और कोहनी के आसपास, बगल के नीचे और आस्तीन पर अधिक स्पष्ट होता है, हालांकि यह स्वेटर पर कहीं भी हो सकता है। यह रूएं आपके स्वेटर को पुराना दिखाते हैं। इसलिए अगर आपके स्वेटर पर रूएं आ गए हैं तो आप लिंट रिमूवर या पिल रिमूवर की मदद से उन्हें साफ करें। अगर आपके पास लिंट रिमूवर नहीं है तो आप रेजर की मदद से भी ऐसा कर सकती हैं। वैसे रूओं के अलावा आप स्वेटर पर मौजूद डैंड्रफ और बाल आदि को भी नियमित रूप से साफ करें।

सही तरह से करें वॉश 

wash properly

अगर आप सच में स्वेटर को नए जैसा बनाए रखना चाहती हैं तो आपको उन्हें सही तरह से धोने का तरीका पता होना चाहिए। वैसे स्वेटर व वुलन क्लॉथ्स के लिए हैंडवॉश तरीका सबसे अच्छा माना जाता है। हाथ से स्वेटर को धोने के लिए आप पहले एक बाल्टी में ठंडा पानी डालें। अब इसमें लिक्विड जेंटल डिटर्जेंट डालकर वुलन कपड़ों को 30 मिनट के लिए सोक करें। अब आप इसे ठंडे पानी से रिंस करें। सूखने के लिए, स्वेटर से पानी को धीरे-धीरे निचोड़ें। अब आप इसे एक तौलिया में रोल करें ताकि सभी अतिरिक्त पानी आसानी से अब्जार्ब हो जाए। अंत में, सूखने के लिए इसे एक सूखे रैक पर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:डेनिम जैकेट को रखना है हमेशा नए जैसा तो अपनाएं यह तीन आसान टिप्स

सही समय पर करें वॉश

proper care

स्वेटर को बार-बार वॉश करने से वह जल्दी खराब हो जाते हैं और पुराने नजर आते हैं। इसलिए आपको उन्हें सही समय पर वॉश करना चाहिए। मसलन, कॉटन, सिल्क व कश्मीरी स्वेटर को आपको दो-तीन बार पहनने के बाद ही वॉश करना चाहिए। जबकि ऊन या पॉलिएस्टर के स्वेटर को आप पांच-छह बार पहनने के बाद ही वॉश करें। इतना ही नहीं, स्वेटर को वॉश करने से पहले लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना भी ना भूलें।

Recommended Video

नीचे पहनें टी-शर्ट

tee shirt inside

यह भी एक तरीका है, जिससे स्वेटर का अच्छी तरह ख्याल रखा जा सकता है। दरअसल, स्वेटर को बार-बार वॉश करना उसके लिए सही नहीं माना जाता। ऐसे में अगर आप स्वेटर के नीचे टी-शर्ट पहनती हैं तो इससे स्किन और स्वेटर के बीच में एक बाधा उत्पन्न होती है। चूंकि पसीने, शरीर की गंध, त्वचा पर तेल और दुर्गन्ध जैसी चीजें स्वेटर की शेप  खोने का कारण बन सकती हैं, इसलिए जब आप एक टी-शर्ट पहनती हैं तो स्वेटर लंबे समय तक ऐसा ही बना रहता है। साथ ही स्वेटर के नीचे टी-शर्ट पहनने से आप उसे वॉश करने के टाइम को आसानी से एक्सटेंड कर सकती हैं।

कैबिनेट में सही तरह से रखें

proper place for sweater

आप अलमारी में स्वेटर को किस तरह से रखती हैं, यह भी बेहद महत्वपूर्ण है। स्वेटर को कभी भी कैबिनेट में हैंग नहीं करना चाहिए। स्वेटर को हैंग करने से वह स्ट्रेच आउट होते हैं और उनकी शेप बिगड़ती है। कोशिश करें कि आप उन्हें हमेशा फोल्ड करके या रोल करके ही रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।