डेनिम जैकेट यकीनन एक बेहद वर्सेटाइल आउटफिट है, क्योंकि आप इसे किसी भी मौसम में आसानी से कैरी कर सकती हैं। इसके साथ ही यह आपके लुक को एकदम से बदल देता है। आप इसे टी-शर्ट विद जींस के साथ तो पहन ही सकती हैं। लेकिन यह मैक्सी ड्रेस के साथ भी उतना ही अच्दा लगता है। कुछ महिलाएं तो लॉन्ग कुर्ती के साथ भी इसे पहनना पसंद करती हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो लगभग हर आउटफिट के साथ डेनिम जैकेट को कैरी किया जा सकता है।

लेकिन डेनिम जैकेट के साथ आपका लुक तभी अच्छा लगता है, जब आपकी जैकेट भी देखने में उतनी ही स्टाइलिश लगती हो। दरअसल, अन्य कपड़ों की तरह ही डेनिम जैकेट को एक केयर की जरूरत होती है और अगर इसका सही तरह से ध्यान रखा जाता है तो यह सालों-साल चलती हैं और ना ही इसका रंग फेड होता है और ना ही यह पुरानी नजर आती है। अब आप यह सोच रही होंगी कि अपनी फेवरिट डेनिम जैकेट का ख्याल रखने के लिए आप क्या करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जो आपकी डेनिम जैकेट को हमेशा नए जैसा रखने में मदद करेंगे-

करें हैंग

how to take care of denim jackets

जब आप डेनिम जैकेट को नहीं पहन रही हैं तो उसे अपने वार्डरोब में हैंग करके रखें। अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं डेनिम जैकेट को जब उतारती हैं तो उसे ही मोड़कर अलमारी में रख देती हैं। लेकिन ऐसा करने से उसमें रिंकल्स आ जाते हैं, जिन्हें बाद में निकालना काफी मुश्किल होता है।

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड सेलेब्स से सीखें डेनिम पहनने का तरीका, पर्सनेलिटी में लगेंगे चार चांद

लेकिन अगर आप इसे पहनने के बाद अलमारी में हैंग करती हैं तो इससे आप उन्हें रिंकल फ्री रख सकती हैं। इससे आपको उसे प्रेस करने या फिर रिंकल्स निकालने में समय और मेहनत बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। वहीं दूसरी ओर इससे डेनिम जैकेट का लुक भी पहले जैसा ही बना रहेगा। 

सिरके का इस्तेमाल

how to take care of denim jackets

जब आप अपनी डेनिम जैकेट को धो रही हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान देना है कि आप गर्म पानी की जगह ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। गर्म पानी वास्तव में आपकी फेवरिट डेनिम जैकेट को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे वह सिकुड़ भी सकता है। वहीं दूसरी ओर, ठंडा पानी दागों को साफ करने और हटाने में उतना ही प्रभावी है। इसलिए आप बिना किसी झिझक के ठंडा पानी यूज करें।

Recommended Video

इसे क्लीन करने के लिए आप एक बाल्टी ठंडे पानी में एक कप डिस्टिल्ड विनेगर (विनेगर से आसान क्लीनिंग टिप्स) मिलाएं और उसमें अपना डेनिम जैकेट डालकर करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप किसी जेंटल डिटर्जेंट की मदद से डेनिम जैकेट को हैंड-वॉश करें। दरअसल, सिरका आपकी डेनिम जैकेट के कलर को लॉक करता है, जिससे धोने पर आपकी डेनिम जैकेट का कलर फीका नहीं पड़ता। इसके अलावा यह फैब्रिक को सॉफ्ट भी करता है।

सुखाने की तकनीक

how to take care of denim jackets

डेनिम को सही तरह से धोने के बाद के बाद सुखाने पर भी उतना ही ध्यान दें। इसके लिए आप अपने डेनिम जैकेट को अंदर की ओर मोड़ें और इसे छाया में सुखाएं। कभी भी डेनिम जैकेट को डायरेक्ट सनलाइट में नहीं सुखाना चाहिए। यह जैकेट के कलर को फेड कर सकता है और उसे shrink भी कर सकता है। आप चाहें तो उसे धोने के बाद एक सूखे टॉवल पर रख सकती हैं ताकि अतिरिक्त पानी आसानी से अब्जार्ब हो जाए।

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: कॉटन के कपड़ों की सही देखभाल के लिए अपनाएं 5 आसान टिप्‍स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।