जींस एक ऐसा परिधान है, जिसे पहनना सिर्फ पुरूष ही पसंद नहीं करते, बल्कि महिलाओं को भी यह उतना ही भाता है। इतना ही नहीं, हर उम्र की महिलाएं इसे अपने वार्डरोब का हिस्सा बनाती है। जींस को इतने बड़े पैमाने पर पसंद किए जाने के कारण ही आजकल मार्केट में एक ही कलर के कई शेड्स व डिजाइन में जींस मौजूद हैं। यकीनन आपकी अलमारी में भी जींस तो होगी ही। लेकिन इनके साथ एक समस्या यह होती है कि यह हमेशा नए जैसा नजर नहीं आती। भले ही जींस को रफ माना जाता हो, लेकिन इसकी भी अगर सही तरह से केयर ना की जाए तो कुछ ही समय बाद जींस पुरानी नजर आने लगती है। कई बार तो वह फटकर खराब भी हो जाती है।  

यकीनन आप भी चाहती होंगी कि आपकी फेवरिट जींस हमेशा नई जैसी नजर आए। हालांकि उसे नया बनाए रखना ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में-

ब्लीच को कहें नो

take care of your jeans easy tips

जींस पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। दरअसल, ब्लीच बहुत शक्तिशाली होता है और इसलिए इससे जींस को धोने से उसका रंग फेड हो जाता है, जिससे आपकी जींस को काफी नुकसान होता है। अगर आपकी जींस पर किसी तरह का दाग-धब्बा है तो ब्लीच की जगह आप लिक्विड डिटर्जेंट या फैब्रिक स्टेन रिमूविंग प्रॉडक्ट को उस स्पॉट पर अप्लाई करके क्लीन करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Diy: घर के पुराने तौलियों को इस तरह काम में लाएं

धोएं कम

jeans care tips

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वह हर बार पहनने के बाद जींस को धोती हैं, हालांकि यह तरीका सही नहीं है। बार-बार जींस धोने से वह फेड होकर पुरानी नजर आने लगती है। जहां तक हो सके इन्हें धोने से बचें। जींस को वैसे भी इसी तरह तैयार किया गया था कि से धोना ना पड़े। लेकिन अगर आप इसे धो रही हैं तो हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही वॉशिंग मशीन से जींस को होने वाले नुकसान से बचाने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे धोने से पहले जींस को उल्टा कर लें। इस तरह, आपकी जींस के बाहरी हिस्से को नुकसान नहीं होगा। हालांकि आप जींस के अलावा अन्य कई कपड़ों को उल्टा करके धो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Lockdown Challenge: पुराने कपड़ों को नया लुक देकर 21 दिन में 'नया' वार्डरोब पाएं

एयर ड्राई

take care of your jeans

अमूमन महिलाएं जींस को धोने के बाद ड्रायर में डालकर सुखाती हैं, हालांकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप धोने के बाद जींस को रैक के ऊपर हवा में सूखने दें। चूंकि हवा में जींस को सूखने में लगभग दो दिन का समय लग सकता है, इसलिए इसे धोने की प्लानिंग आप पहले ही कर लें। हालांकि अगर आप जींस को जल्दी सुखाना चाहती हैं तो एक साफ व सूखे टॉवल में धुली हुई जींस को रखें और डैब करके अतिरिक्त पानी तौलिए की मदद से सोखने का प्रयास करें। अगर आपको ड्रायर का इस्तेमाल करना ही है तो आप उसे हमेशा लो-सेटिंग पर रखें। 

Recommended Video

बचाएं धूप से

how to take care of your jeans

हीट जींस के फैब्रिक को काफी नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए ड्रायर के इस्तेमाल से बचने के अलावा आपको उसे सीधी तेज धूप में भी नहीं सुखाना चाहिए। बहुत तेज धूप आपकी जींस को पुराना बना सकती है।

ड्राई क्लीन

take care of your jeans air dry

जींस पर मौजूद दाग को हटाने और उसे किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए ड्राई क्लीन की मदद ली जा सकती है। ड्राई क्लीनिंग से गंदगी व दाग तो हटते हैं ही, साथ ही जींस को धोते समय उस पर कोई हार्श इफेक्ट भी नहीं पड़ता।  हालांकि यह एक महंगा विकल्प भी है, इसलिए यह सभी के लिए खुला नहीं है।

इन छोटे-छोटे टिप्स का अगर आप ध्यान रखेंगी तो यकीनन आपकी पसंदीदा जींस सालों-साल नई बनी रहेगी। इसी तरह के, अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट HerZindagi से।

All lmages Courtesy: freepik