अक्सर आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि अगर पैशन और हॉबी को ही जीवन में अपना काम बना लिया जाए तो इससे काम से कभी बोरियत नहीं होती और सफलता भी आपके कदम चूमती है। अब वो जमाने लद गए, जब सिर्फ हाई स्टडीज करने के बाद ही लोग सफल होते थे। आज के दौर में अलग-अलग क्षेत्रों में करियर की कई राहें मौजूद हैं और आप अपने पैशन के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं और सफलता के आकाश में विचर सकते हैं। 

आपने यकीनन अपने आसपास ऐसे कई लोगों के बारे में सुना होगा, जिन्होंने अपने पैशन के दम पर सफलता अर्जित की। लेकिन अगर आपको अपने पैशन के बारे में जानकारी ही ना हो तो। जी हां, ऐसे कई लोग हैं, जो जीवन में कुछ करना तो चाहते हैं, लेकिन उन्हें अपने पैशन के बारे में पता ही नहीं होता। ऐसे में उन्हें समझ में नहीं आता कि वह क्या करें। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने भीतर के पैशन की खोज कर सकती हैं-

डेस्पिरेट होकर ना खोजें पैशन

Find Passion

कई बार हम किसी चीज को खोजने में इतना अधिक रम जाते हैं कि वास्तव में उसका पता ही नहीं लगा पाते। इसका अंदाजा आप इस उदाहरण से लगा सकती हैं। जब कभी आपकी कार की चाबी खो जाती है तो आप उसे बहुत अधिक डेस्पिरेट होकर उसे खोजते हैं। ऐसे में कई बार वह आंखों के सामने होते हुए भी हमें नहीं मिलती। लेकिन जिस समय आप उसे खोजना बंद कर देती हैं, आप उसे ढूंढ लेती हैं। ऐसा ही कुछ पैशन के साथ भी होता है। आप उन गतिविधियों के बारे में सचेत रहें, जो आप कर रही हैं और वे आपको कैसा महसूस कराती हैं। सिर्फ इतना ख्याल रखने पर भी आप अपने पैशन को खोज पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: पैकेज्ड फूड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, पता करें वो असली है या मिलावटी

छोटी चीजों को देखो

Passion

कई बार हम अपने पैशन को सिर्फ इसलिए नहीं पहचान पाते हैं, क्योंकि हम दूसरों की तरह अपने पैशन को देखते हैं या फिर बड़ी चीजों पर अधिक फोकस करते हैं। लेकिन कई बार आपका पैशन बहुत अधिक छोटा भी हो सकता है। मसलन, डॉग के साथ वक्त बिताना या उनके साथ वॉक करने जैसा हो। हो सकता है कि आपको पहले ही अपना जुनून मिल गया हो, फिर भी आपको इसका एहसास नहीं हुआ, क्योंकि यह उतना भव्य नहीं है। इसलिए अगर आप सच में अपने पैशन को खोजना चाहती हैं तो छोटी-छोटी चीजें जो आपको खुशी देती हैं, उन पर भी ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें:कोरोना काल में दिवाली की शॉपिंग करने जा रही हैं तो ध्यान में रखें ये बातें

Recommended Video

डरा भी सकता है पैशन

Lifestyle tips hindi,

हमेशा यह सोचना कि आपका पैशन आपको खुशी ही देगा, यह जरूरी नहीं है। कभी-कभी यह आपको थोड़ा डरा भी सकता है। मसलन, जब मैंने लिखना शुरू किया था, तो शुरूआती दौर में मैं थोड़ा घबराती थी। मुझे लगता था कि अगर लोगों ने मेरे लेखन को पसंद नहीं किया तो या फिर मैं एक अच्छी राइटर नहीं बन पाई तो। इस तरह के कई डर आपके मन में भी आ सकते हैं। कई बार महिलाएं अपने पैशन को इसलिए भी नहीं पहचान पातीं, क्योंकि उनके मन में काफी कुछ चल रहा होता है। लेकिन अगर आप पैशन को फॉलो करती जाती हैं तो यह डर स्वतः ही खत्म हो जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।