कोरोना काल में जब आप दिवाली की शॉपिंग कर रही हैं तब आपको कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानें हमें कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे दिवाली के त्यौहार का मज़ा भी किरकिरा न हो और आप शॉपिंग भी सुरक्षित ढंग से कर सकें। 

बच्चों और बुजुर्गों को न ले जाएं 

diwali shopping in corona period

वैसे तो दिवाली की रौनक तभी पता चलती है जब बच्चे बाहर घूमने जाते हैं ,अपनी पसंद का सामान खरीदने की जिद करते हैं और त्यौहार का भरपूर मज़ा उठाते हैं। लेकिन जब कोरोना वायरस का कहर पूरे विश्व में फैला हुआ है ऐसे में यदि आप दिवाली की शॉपिंग के लिए घर से बाहर जा रही हैं तो बच्चों और बुजुर्गों को शॉपिंग के लिए न ले जाएं। बच्चों और बुजुर्गों की इम्यूनिटी वीक होती है इसलिए उनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। आपके लिए अकेले शॉपिंग पर जाना ही बेहतर होगा क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए यह थोड़ा आसान होगा। 

अपना शॉपिंग बैग ले जाएं 

diwali shopping bag

जब आपके पास शॉपिंग की लम्बी लिस्ट है तो आपके लिए बेहतर है कि आप घर से अपना बैग लेकर जाएं। शॉपिंग बैग के लिए दुकान पर भरोसा करना ठीक नहीं है । कोशिश करें कि पीक हॉर्स मतलब ऐसे समय में शॉपिंग करने से बचें जब बाजार में ज्यादा भीड़ इकठ्ठा हो। भीड़ वाली जगह पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस दिवाली 'कार्ड्स' नहीं, अपनों के साथ खेलें ये गेम्स

मास्क लगाना न भूलें 

diwali shopping in mask

दिवाली की शॉपिंग के लिए जब आप बाहर निकलती हैं तो अपने नाक और मुंह को घर के बने मास्क या बाजार में उपलब्ध मास्क से अच्छी तरह से ढक लें। ऐसा करने से आप कोरोना संक्रमण के खतरे को कम कर सकती हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक संक्रमित व्यक्ति के माध्यम से संक्रमण के खतरे से बची रहेंगी। 

सामाजिक दूरी नियम बनाए रखें 

diwali shopping in corona social distancing

खांसी या छींक के माध्यम से छोड़े गए मुंह या नाक से बूंदों या डिस्चार्ज में वायरस हो सकता है जो 2 मीटर तक की दूरी तक आसानी से फ़ैल सकता है।  सुनिश्चित करें कि आप अन्य दुकानदारों से 6 फीट की दूरी बनाए रखें। कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करें और जल्दी खरीदारी के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को न भूलें ।

आवश्यक सामान ही खरीदें 

diwali shopping in covid 

वास्तव में जो सामान आवश्यक नहीं है उसे खरीदने के लिए जल्दी न करें। दिवाली की शॉपिंग के लिए जिन चीज़ों की बहुत ज्यादा आवश्यकता है वही खरीदें। खरीदे हुए सामन को अच्छी तरह से सेनेटाइज़ करने के बाद ही इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

अपना सेनिटाइज़र साथ रखें 

diwali shopping in covid sanitizer

आप एहतियाती उपाय के रूप में अपना  सेनिटाइज़र साथ रखें। हालांकि कोरोना को ध्यान में रखते हुए हरेक दूकान पर  सेनिटाइज़र उपलब्ध होता है लेकिन  अपने साथ हैंड रब या डिसइंफेक्टेंट रखना न भूलें । खरीदारी करते समय हर समय अपने हाथ धोना संभव नहीं हो सकता है, इसलिए  सेनिटाइज़र आपके हाथों को कीटाणुरहित रखने के लिए आवश्यक है। 

ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन चुनें 

online payment

नए प्रकार के भुगतान जैसे कि टचलेस या संपर्क रहित मशीनें उपलब्ध हैं। इससे भुगतान को संसाधित करने के लिए अपने पिन को इनपुट करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने की आवश्यकता कम हो जाएगी। यदि आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं , तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथ धो लें या पेमेंट करने के बाद अच्छी तरह से सेनिटाइज़ करें। 

इसे जरूर पढ़ें: करवा चौथ की शॉपिंग सस्ते दामों में करनी है तो दिल्ली की इन जगहों पर पहुंचें

ऑनलाइन शॉपिंग है बेस्ट 

online shopping

जहाँ तक हो सके आपके लिए ऑनलाइन शॉपिंग का ऑप्शन अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आप भीड़ वाली जगह में जाने से बची रहेंगी और कोरोना का खतरा भी कम होगा। आप किसी शॉप से होम डिलीवरी का ऑप्शन भी चुन सकती हैं। 

मिठाइयां घर पर ही बनाएं 

कोरोना काल में दिवाली में बाहर का खाना ज्यादा अच्छा नहीं है। इसलिए इस बार दिवाली में आप मिठाइयां बाहर से खरीदने की जगह घर पर ही बना लें।

उपर्युक्त बातों का ध्यान रख कर दिवाली की शॉपिंग करें और त्यौहार का भरपूर मज़ा उठाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik