घर का बाथरूम एक ऐसी जगह होती है जिसका साफ रहना बहुत जरूरी है और साथ ही साथ वो एक ऐसी जगह भी है जो सबसे जल्दी गंदी होती है। दिवाली के समय हम पूरे घर की सफाई करते हैं और बाथरूम का ख्याल भी रखते हैं, लेकिन बाथरूम को हर वक्त साफ-सुथरा और महकता हुआ रखना जरूरी होता है। आप अपने साधारण बाथरूम को भी बिलकुल स्पा वाला एक्सपीरियंस दे सकते हैं। 

अगर आपको लगता है कि अपने बाथरूम को आप लग्जरी बाथरूम की तरह ही बना दें, लेकिन आपको इसके बारे में समझ नहीं आ रहा है तो हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताते हैं जो महंगे वाले स्पा का मज़ा आपके अपने बाथरूम में ही दे सकते हैं। 

1. खरीदें बाथ बॉम्ब्स-

जिन्हें इसके बारे में नहीं पता मैं उन्हें बता दूं कि आप जैसे ही किसी बाथ बॉम्ब को पानी में डालते हैं वो बहुत तेज़ी से घुलने लगता है और झाग बनता है। ये साथ ही सेंट, एसेंशियल ऑयल्स आदि भी छोड़ता है और ये परफेक्ट स्पा प्रोडक्ट हो सकता है। 

अगर आपके घर में बाथटब है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। अगर नहीं है तो भी आप बाल्टि या किसी बड़े टब में बाथ बॉम्ब का इस्तेमाल कर सकती हैं और उस पानी से नहा सकती हैं। ये अलग-अलग शेप-साइज और कलर में आते हैं और अगर आप इन्हें गुनगुने पानी में डालकर टब में बैठेंगी तो आपको बहुत ही आनंद आएगा। 

bath bombs usage

इसे जरूर पढ़ें- Bedroom Essentials: आराम और स्टाइल के लिए हर बेडरूम में होनी चाहिए ये 5 खास चीज़ें

2. खुशबू का होता है बहुत ज्यादा असर-

आपको अरोमा थेरेपी ऑयल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। स्पा में रिलैक्स करते समय शायद आपने ये ध्यान दिया होगा कि वहां खुशबू काफी अच्छी आती है और आपको बहुत ही रिलैक्सिंग लगता है। आप यूक्लिप्टिस अरोमा ऑयल और लैवेंडर अरोमा थेरेपी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इन्हें थोड़े से पानी में मिलाकर रखें या फिर एयर डिफ्यूजर का इस्तेमाल करें ये आपकी चॉइस है। पर अरोमा थेरेपी का इस्तेमाल बाथरूम में जरूर करें। इससे न सिर्फ आपका बाथरूम महकता रहेगा बल्कि ये रिलैक्सेशन के लिए भी बहुत जरूरी होगा। 

bathroom aroma therepy

3. बाथरूम ऑर्गेनाइजर का करें इस्तेमाल-

अगर आप अपने बाथरूम में बहुत सारे कॉस्मेटिक्स आदि रखते हैं तो ये बेहतर होगा कि आप कोई ऑर्गेनाइजिंग बास्केट ले लें। 

ये टिप इसलिए काम आएगा क्योंकि स्पा आदि बहुत साफ होते हैं और अगर आप अपनी चीज़ों को बाथरूम में ऑर्गेनाइज रखेंगे तो न सिर्फ आपका बाथरूम क्लीन दिखेगा बल्कि आपको ज्यादा स्पेस होने का इल्यूजन दिखेगा।  

4. म्यूजिक का साथ होगा खास-

आपके बाथरूम में अगर आप हल्का रिलैक्सिंग म्यूजिक चलाती हैं तो ये बहुत अच्छा लगेगा। आपने देखा होगा कि स्पा करवाते समय या फिर बॉडी मसाज लेते समय हल्का रिलैक्सिंग म्यूजिक लगा दिया जाता है जो मन को शांत करता है। आप अपने फोन में या फिर किसी वाटरप्रूफ ब्लूटूथ स्पीकर में रिलैक्सिंग म्यूजिक जैसे रेन ड्रॉप्स का साउंड लगा सकते हैं। ऐसा करने पर मन जल्दी शांत होता है।  

Recommended Video

5. रोएंदार टॉवल, रोब और बाथरूम स्लीपर्स का इस्तेमाल करें- 

बाथ लिनिन अगर कम्फर्टेबल होंगे तो आपको नहाने के बाद भी बहुत अच्छा महसूस होगा। बाथ लिनिन से हमारा मतलब टॉवल, बाथरूम स्लीपर्स, बाथ रोब या हैंड टॉवल आदि से है। बाथ लिनिन को अपग्रेड करने से ही आपको महंगे वाले स्पा का अहसास होगा। यकीनन नहाने के बाद कुछ देर रोएंदार टॉवल में रहना और फिर कम्फर्टेबल रोब में रिलैक्स करना आपको अच्छा लगेगा। इसी तरह अपनी बाथरूम स्लीपर्स के तौर पर ऐसे फुटवियर चुनें जो पानी में खराब नहीं होते और बहुत सॉफ्ट और कम्फर्टेबल लगते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें-स्किन को सॉफ्ट बनाने और शरीर को रिलैक्स करने के लिए कारगर है Japanese Bathing Technique 

6. शावर को करें अपग्रेड- 

बाथरूम में स्पा लायक एक्सपीरियंस लेने के लिए अपने शावर को अपग्रेड करें। हम पूरे डिवाइस को नहीं बल्कि सिर्फ शावर के नॉजल को बदलने की बात कर रहे हैं। शावर का नॉजल थोड़ा बड़ा हो जिससे बारिश का एक्सपीरियंस आए। इसके लिए स्क्वेयर या रेक्टैंग्ल शेप का नॉजल चुनें। थोड़े बड़े साइज के नॉजल से  वाटर ड्रॉपलेट्स भी अलग निकलेंगी। अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो ये बाथरूम में स्टीम बाथ इफेक्ट देगा।  

7. कैंडल्स आदि का प्रयोग करें-  

अगर आपके पास बाथ टब है तो आप उसमें आराम करते हुए सेंटेड कैंडल्स आदि का प्रयोग भी कर सकते हैं। वैसे तो नॉर्मल शावर आदि में ये स्टेप काम की नहीं रहेगी, लेकिन बाथ टब वाले बाथरूम के लिए तो ये बहुत अच्छी साबित हो सकती है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर दरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।