घर को सुंदर और यूनिक बनाने के लिए हम हर तरह का प्रयास करते हैं। घर की साफ-सफाई से लेकर सजावट तक का खास ख्याल रखा जाता है। इन दिनों घर को सजाने के लिए कैंडल का उपयोग काफी ट्रेंड में है। बता दें कि कैंडल न सिर्फ रोमांटिक बल्कि घर को सजाने के लिए बेस्ट एक्सेसरीज है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह की कैंडलों की रोशनी से आप अपने घर को खूबसूरत बना सकती हैं।

लैंटर्न

Lantern

ग्लास लैंटर्न सिर्फ आउटडोर के लिए नहीं होता, बल्कि इससे आप अपने घर को अन्दर से भी सजा सकती हैं। ऐसी जगह लैंटर्न को रखें कि जहां से कमरे का लुक बदला जा सकें। इसके लिए घर का एक कोना ढूढ़े और वहां ग्लास लैंटर्न को रख दें। बता दें कि किसी भी जगह को सजाने की बात हो, लैंटर्न कैंडल्स हमेशा से एक अहम भूमिका निभाती हैं। खुशबूदार कैंडल्स न सिर्फ आपके घर को खूबसूरत बनाती हैं बल्कि मन को सुकून भी पहुंचाती हैं। 

टेबल

Tables

कैंडल नाइट डिनर सिर्फ कभी-कभी नहीं बल्कि हमेशा होना चाहिए। इसके लिए बेस्ट है कि आप डाइनिंग टेबल पर कैंडल का रो बना सकती हैं। ध्यान रहे कि सभी कैंडल एक साइज की होनी चाहिए। इसे और भी अट्रैक्टिव बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को टेबल पर सजा सकती हैं। इस तरह छुट्टियों के दिनों में आप अपनी फैमिली के साथ खूबसूरत डिनर को एन्जॉय कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

ग्लास

mirror

ट्रांसपैरेंट ग्लास से कैंडल काफी अट्रैक्टिव लगती है। बर्लेप पर उनमें से एक क्लस्टर रखें और अगर आप चाहें तो उसे देसी बनाने के लिए चारों तरफ से बांध सकती हैं। शीशे के सामने या फिर कंसोल टेबल पर यह काफी खूबसूरत दिखेगा। लेकिन इसे रखने के लिए शीशे के पास थोड़ा स्पेस रखें।

इसे भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में फेंगशुई से दूर करें घर की नेगेटिविटी और लाएं ढेर सारी खुशियां

अरोमा

Aroma

अरोमा कैंडल से आप अपने घर की रौनक को बढ़ा सकती है। यह न सिर्फ अपनी रोशनी से बल्कि सुंगध से भी मन को सुकून देती है। इसे बनाने के लिए घर पर मौजूद कुछ चीजों की आवश्यकता होती हैं। जैसे दालचीनी लें और उसे कैंडल के चारों तरफ बांध दें। जैसे-जैसे कैंडल जलेगा दालचीनी की खुशबू घर के कोने-कोने में फैलती रहेगी। इसके अलावा आप चाहें तो किसी अरोमा डिफ्यूजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

बाथरुम

bathroom

कई लोगों को बाथरुम में घंटों वक्त बिताना अच्छा लगता है। ऐसे में बाथरुम में कैंडल रखना बेस्ट आइडिया है। इससे बाथरुम न सिर्फ सुगंधित हो जाएगा बल्कि इससे लग्जरियस भी दिखेगा। बाथरुम में कैंडल को एक ट्रे में रखें और उसके साथ टॉवल को रोल्ड कर रखें। साथ ही, आप चाहे तो ट्रे में नहाने के सभी सामान को एक साथ रख सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।