उमस के मौसम में त्‍वचा कभी-कभी रूखी भी हो जाती है। वैसे इस रूखेपन को कम करने के लिए बाजार में बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं। मगर, घर पर बने एसेंशियल ऑयल की बात ही कुछ और होती है।

यह त्‍वचा के रूखेपन को तो कम करते ही हैं, साथ ही त्‍वचा को मुलायम और खुशबूदर भी बनाते हैं। बाजार में आपको कई एसेंशियल ऑयल मिल जाएंगे। अगर आप इन्‍हें घर पर बनाना चाहें तो वह भी बहुत आसान काम है। चलिए हम आपको बताते हैं कि घर पर कैसे एसेंशियल ऑयल बनाया जा सकता है।

Three homemade essential oils for dry skin  

गुलाब एसेंशियल ऑयल

अगर आपको गुलाब की खुशबू पसंद है और आप चाहती हैं कि आपकी त्‍वचा भी गुलाब के फूल की तरह मुलायम और खुशबूदार हो जाए तो आप घर पर ही गुलाब का एसेंशियल ऑयल बना सकती हैं। इसके लिए आपको गुलाब की ढेर सारी पंखुड़ियां चालिए होंगी। आप ताजे गुलाब की पंखुडि़यों को अलग करके रख लें। आप गुलाब एसेंशियल ऑयल बनाने के लिए नारियल का तेल या बादाम का तेल दोनों में से किसी भी तेल में गुलाब की पंखुड़ियां डाल कर भिगो दें। पंखुडि़यों को तेल में अच्छी तरह मिलाकर किसी कांच के जार में बंद कर धूप में एक दिन के लिए रखें। दूसरे दिन उस गुलाब को छान लें और फिर से गुलाब की नई पखुंड़ी पंखुड़ियां डालकर यही प्रक्रिया दोहराएं। ऐसा दो से तीन बार करें। बाद में तेल को छान कर इस्‍तेमाल करें। इसमें गुलाब की खुशबू और तत्‍व दोनों ही शामिल हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

Three homemade essential oils for dry skin

नींबू एसेंशियल ऑयल

 नींबू में विटामिन सी होता है और यह स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अगर आपको नींबू का एसेंशियल ऑयल बनाना है तो इसमें नींबू के छिलके का इस्तेमाल करना होता है। इसके लिए आपको 5 नींबुओं के छिलके ले। एक कटोरी में नारियल का तेल या बादाम का तेल लें। आप चाहे तो आंवले का तेल भी लें सकती हैं। नींबू के छिलके को तेल की कटोरी में डालकर कटोरी को गर्म पानी में रखें। पानी के बर्तन को गैस पर रखकर धीमी आंच पर गर्म करें। इसे धीरे-धीरे चम्मच से चलाती रहें। जब नींबू की ख़ुशबू आने लगे तब गैस बंद कर दें1 इसे किसी प्लास्टिक या कांच के जार में अच्छे से छानकर रखें। इसी तेल के इस्‍तेमाल से आपकी स्किन से रूखापन तो कम हो ही जाता है साथ ही स्किन में थोड़ा बहुत ग्‍लो भी आ जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: मोरक्को में मिलने वाला "गोल्ड ऑयल" आपकी स्किन पर लगाएगा ऐसा निखार कि आप बन जाएंगी ब्यूटी क्वीन

Three homemade essential oils for dry skin

पुदीना एसेंशियल ऑयल

पुदीने की फ्रेश पत्तियां आपको सर्दियों के मौसम में मिलना मुश्किल है। इसलिए आप पुदीने की सूखी पत्तियों से भी पुदीना एसेंशियल ऑयल बना सकती हैं। इसके लिए आपको पुदीने की ढेर सारी पत्तियां लेनी होगी। इन पात्तियों को नारियल, बादाम, आंवला या अपनी पसंद के किसी भी तेल में डुबो कर रखना होगा। 

इसे कांच की बरनी में भरकर 2 या 3 दिन तक धूप में रख कर छोड़ दें। अब इसे छानकर एक बोतल में रख लें। कोशिश करें कि ठंडी के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह जम जाती है। 

Recommended Video