बॉडी मसाज या बॉडी स्पा को लेकर लोगों की अलग-अलग घारणा होती है। कई बार लोग सिर्फ इसलिए नहीं जाते क्योंकि उन्हें ये नहीं पता होता कि मसाज में आखिर होता क्या है। पर बॉडी मसाज और स्पा आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। अगर बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो या फिर आपको लग रहा हो कि शरीर में कहीं दर्द है तो ऐसे में बॉडी मसाज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। स्पा ट्रीटमेंट से भी शरीर के टिशू में फर्क पड़ सकता है और ये आपको रिलैक्स कर देगा। आप स्पा के साथ स्टीम बाथ, थर्मल स्पा आदि ले सकती हैं और बॉडी मसाज में तो सिर्फ शरीर की मसाज ही होगी। पर अगर आप पहली बार ये करवाने जा रही हैं तो कुछ चीज़ों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ये टिप्स आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। 

1. कपड़ो का रखें ध्यान- 

मसाज करवाने से पहले अपने कपड़ों का ध्यान रखें। ऐसे कपड़े न पहनें जिनमें तेल का दाग लगने का खतरा हो क्योंकि इसके बाद आपके शरीर में काफी ऑयल आएगा। वैसे तो मसाज के वक्त डिस्पोजेबल पैंटी वगैराह आपको दी जाती है, लेकिन फिर भी अगर आपको लगता है कि आपको अपने ही अंडरगार्मेंट्स में मसाज करवाना है तो थोड़ा ढीला पहनिए। अंडरगार्मेंट्स का खयाल रखना बहुत जरूरी है क्योंकि हो सकता है कि मसाज के बाद ज्यादा टाइट अंडरगार्मेंट्स से आपको तकलीफ हो जाए। मसाज के बाद कई लोगों का शरीर थोड़ा सूझ भी जाता है और लाला हो जाता है क्योंकि स्किन पर प्रेशर पड़ता है इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि कपड़े ज्यादा टाइट न हों।  

how to prepare for a spa day

इसे जरूर पढ़ें- 'पति, पत्नी और वो' पर हुआ बवाल, मैरिटल रेप को लेकर मजाक करने के लिए सोशल मीडिया ने लिया आड़े हाथों 

2. मसाज के पहले खाना न खाएं- 

ये बहुत ही बेसिक टिप है, लेकिन अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर जाते हैं। मसाज के कारण पूरे शरीर पर प्रेशर पड़ता है और अगर आपने 1 घंटे पहले काफी भारी खाना खाया है तो आपके शरीर से गैस निकल सकती है या फिर आपको अपच हो सकती है। इसी के साथ, अगर ज्यादा प्रेशर वाली थेरेपी वाली मसाज करवा रही हैं तो हो सकता है कि मसाज करवाते समय ही उल्टी आ जाए। मसाज के कम से कम दो-ढाई घंटे पहले से ही कोई बहुत ज्यादा भारी खाना न खाएं। इसके अलावा, ये भी ध्यान रखें कि मसाज के पहले पानी का सेवन कम करें। मसाज के फायदे बहुत हैं, लेकिन इसके लिए पेट का थोड़ा खाली रहना भी जरूरी है।  

what is body spa

3. मसाज के पहले नहा लें- 

वैसे तो लोग अक्सर स्पा या मसाज के बाद नहाते हैं, लेकिन आपको पहले नहाना चाहिए। अगर आपके पास नहाने का समय नहीं है तो आप खुद को वाइप्स से साफ कर सकते हैं। इससे होगा ये कि पसीने और गंदगी के कारण आपके शरीर में तेल का असर कम नहीं होगा और आपका स्पा ट्रीटमेंट या फिर बॉडी मसाज अच्छे से हो पाएगा। हां, ऐसा कर सकती हैं कि मसाज लेने के थोड़ी देर बाद तक न नहाएं और थेरेपी वाला तेल शरीर में एब्जॉर्ब होने दें।

Recommended Video

4. किस तरह की मसाज चाहिए ये सुनिश्चित करें- 

ऐसा नहीं है कि कोई भी स्पा या कोई भी बॉडी मसाज ले ली जाए तो समस्या ठीक हो जाती है। पर गलत मसाज से हो सकता है कि तकलीफ हो जाए। अगर आपको ये नहीं समझ आ रहा कि किस तरह की मसाज की जाए तो आप स्पा वालों से बात कर सकती हैं। किस तरह का तेल इस्तेमाल किया जाए। किस तरह का प्रेशर शरीर पर डाला जाए। किस तरह शरीर के लिए आरामदायक स्थिति रखी जाए ये सब कुछ निर्भर करता है इस बात पर कि आपने कौन सा मसाज करवाया है। हमेशा ये ध्यान रखें कि अगर स्पा करवा रही हैं तो कोई एक्सपर्ट हो जिसके पास लाइसेंस हो। हमेशा किसी अच्छी जगह से ही स्पा करवाना चाहिए। 

what do they do in spa

इसे जरूर पढ़ें- बदल गई हैं बालिका वधु की छोटी आनंदी, तस्वीरों में देखिए उनका स्टाइलिश और फिट अवतार

5. अपनी एलर्जी के बारे में बताएं-

अक्सर लोगों से ये गलती हो जाती है कि वो अपनी एलर्जी या अपनी समस्या के बारे में नहीं बताते हैं। कई लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है तो उन्हें कोई हार्ड लोशन या बॉडी मॉइश्चराइजर से भी दिक्कत हो सकती है। कुछ लोगों को कुछ खास तरह के तेल से दिक्कत होती है। ऐसे में आपको मसाज करवाने से पहली अपनी एलर्जी के बारे में पहले से बताना चाहिए। अगर आपने अपने थेरेपिस्ट को नहीं बताया है तो हो सकता है कि इसके बाद कोई दिक्कत हो जाए या स्किन में जलन आदि लगे। या फिर सूजन ज्यादा बढ़ जाए। ऐसा करने से पहले ध्यान दें।