घर को सजाने की बात करें तो सिर्फ ड्रॉइंग रूम या किचन ही जरूरी नहीं होता, बेडरूम की खासियत अलग होती है। ये आपका अपना पर्सनल स्पेस होता है जिसमें ज्यादा लोग आ नहीं सकते हैं। ये जरूरी है कि आप अपने पर्सनल कंफर्ट का ध्यान रखें और अपने लिए ऐसा माहौल बनाएं जिसमें आराम भी हो, पसंद का स्टाइल भी हो और साथ ही साथ एक ऐसी जगह हो जहां से पॉजिटिव एनर्जी आती है। ये सिर्फ ऐसी जगह तो नहीं है जहां सिर्फ आप सोने के लिए जाएं। ये बहुत अहम स्थान होता है।  

इसलिए जरूरी है कि आपके बेडरूम में सभी जरूरी सामान हो। ये आप पर निर्भर करता है कि अपने घर को सजाते समय बेडरूम का ध्यान रखें। ऐसे में आपके लिए कुछ टिप्स फायदेमंद साबित हो सकती हैं। हम बात कर रहे हैं ऐसी 5 चीज़ों की जो आपके आम फर्नीचर के साथ-साथ आपके बेडरूम में होनी चाहिए।  

1. कार्पेट या गलीचा- 

ये वो चीज़ है जिसे अक्सर घरों में नजरअंदाज किया जाता है। ये कार्पेट या गलीचा आपके बेडरूम की स्टाइलिंग के लिए तो जरूरी है ही इसी के साथ वो आपके बेड को फोकस में लेकर आता है। ये रूम के सभी सामान के साथ मैचिंग में लिया जा सकता है। इसी के साथ, इसे किसी बोल्ड पैटर्न वाला होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये बेडरूम को थोड़ा ब्राइट कर देता है। अगर बेडरूम का फर्नीचर डार्क है तो इसे हल्के रंग का रखें हल्के पैटर्न वाला। क्योंकि इससे ऐसा लगेगा कि बेडरूम में ज्यादा जगह है। ये छोटी सी ट्रिक बेडरूम की जरूरत को पूरा कर सकती है और आपका कमरा सजाना सार्थक हो सकता है। इसे ट्राई करके देखिए ये बहुत अच्छा लगेगा। 

luxury bedroom designs pictures

इसे जरूर पढ़ें-सब्‍यसाची मुखर्जी की हैरीटेज ज्‍वैलरी कलेक्‍शन के इन 5 पीस से लें फैशन टिप्‍स  

2. बेहतरीन लाइट- 

अगर बेडरूम में लाइटिंग सही रहेगी तो ये आपको तुरंत आरामदायक अहसास करवाएगा। सर्दियों में धूप सेकना हो या फिर रात के समय पढ़ना हो सब कुछ आराम से आपके कमरे में हो जाना चाहिए। यानी दिन और रात दोनों समय आपके बेडरूम में लाइट होनी चाहिए। यानी सिर्फ एक बल्ब या ट्यूबलाइट से काम नहीं चलेगा। कमरे में प्राकृतिक रौशनी भी आनी चाहिए और साथ ही साथ कमरे में सेंट्रल लाइट भी होनी चाहिए। इसके साथ आप कमरे में दीवार वाले छोटे लैम्प लगा सकती हैं। ये पढ़ने या किसी और काम के वक्त आरामदायक रहेंगे। अपनी अलमारी के पास भी लाइट सोर्स होना चाहिए।  

living room essentials

3. सही चादर- 

जिसपर आप सो रहे हैं वो गद्दा तो आपकी पीठ के लिए आरामदायकहोना चाहिए उसी के साथ ये बहुत जरूरी है कि चादर और तकिए का कवर भी आरामदायक हो। किस कपड़े पर आप सो रहे हैं वो ये तय करता है कि आने वाला दिन कैसा होगा। ये पूरी तरह से आपके आराम पर निर्भर करता है। नरम और ऑर्गेनिक कपड़ा जैसे कॉटन, लिनन आदि आपकी नींद में सहायक होंगे और साथ ही साथ शरीर को भी आराम देंगे। bedroom beautiful decoration

4. सामान रखने की जगह- 

बेडरूम साफ और सुंदर रहे उसी के साथ जरूरी है कि वो पूरी तरह से ऑर्गेनाइज हो। इसीलिए सामान रखने की जगह बहुत जरूरी होती है। आपके बेडरूम का आराम इसपर निर्भर करता है कि सामान किस तरह से जमा हुआ है। कपड़े, जूते, किताबें, बाकी एक्सेसरीज आदि सब कुछ सलीके से जमा रहे इसलिए कमरे को सजाते समय स्टोरेज का ध्यान रखें। अलमारियां, रैक आदि सब अगर होगा तो बेडरूम ज्यादा अच्छा होगा। कोई भी कमरा अगर ज्यादा फैला हुआ हो तो वो अच्छा नहीं लगता है। आप इस काम के लिए फोल्डेबल अलमारी भी ले सकती हैं। जिससे स्पेस भी ठीक हो और साथ ही साथ आपके बेडरूम में स्टाइल भी दिखे। 

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: इन 7 बातों से समझें कि रिलेशनशिप में क्या चाहते हैं पुरुष

5. पर्सनल चीज़ें-

ये कुछ भी हो सकती हैं जैसे कोई फोटो फ्रेम, किसी यात्रा से जुड़ा कोई सामान, कोई तस्वीर, पसंदीदा फूल, पसंद की आर्ट ये सब कुछ पर्सनल चीज़ों में आ सकता है। ये इसलिए ताकि आपको हर बार रूम में आते ही कुछ अच्छी यादें दिखें। इसे मनोवैज्ञानिक नुस्खा मान लीजिए, लेकिन ऐसा अगर होता है तो लोगों को खुशी का अहसास होता है। ये सब बातें बताती हैं कि बेडरूम सिर्फ सोने के लिए नहीं बल्कि आपकी पर्सनल स्पेस का एक ऐसा हिस्सा हो सकता है जो यकीनन सबसे अच्छा हो। 

इसे सजाने की जिम्मेदारी आपकी खुद की है। अपना कंफर्ट भी तो जरूरी है। ये टिप्स जरूर आजमाएं और अगर ये अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।