हर महिला की इच्छा होती है कि वह अपने घर को बेहद खूबसूरत बनाए। इसके लिए महिलाएं कई तरह के डेकोर आईडियाज को अपनाती हैं। वैसे एक घर या उसके कमरे तब जीवंत हो उठते हैं, जब उसमें कई कलर्स को शामिल किया जाए। आमतौर पर घर को कलरफुल बनाने के लिए दीवारों पर पेंट किया जाता है। यह कमरे में कलर शामिल करने का अच्छा तरीका है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बार आप अपने रूम को पेंट करके ही उसे कलरफुल बनाएं। इसके अलावा भी ऐसे कई आसान तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर के अलग-अलग कमरों में कई रंगों को आसानी से शामिल कर सकती हैं और उसे खूबसूरत बना सकती हैं। अपने घर के अलग-अलग कमरों में रंगों को एड करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर के कमरों में आसानी से कलर एड कर सकती हैं और अपने घर को बेहद कलरफुल बना सकती हैं-

कुशन का लें सहारा

decor home to add colour inside

अगर बात लिविंग रूम की हो तो वहां पर आप सोफे के उपर कुछ कलरफुल कुशन कवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके लिविंग रूम में डिफरेंट कलर्स को एड करेगा। आप चाहें तो वहां पर तीन से अधिक कुशन को भी रख सकती हैं। इसी तरह बेडरूम में कलर्स एड करने के लिए आप कलरफुल बेडशीट और पिलो कवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्राइट बेडशीट आपके रूम को भी ब्राइट बनाएगी।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

एसेसरीज आएगी काम

decor ideas inside

घर में हम कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर उनके कलर्स ब्राइट हों तो इससे आपके होम डेकोर में भी चार-चांद लग जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बुकशेल्फ के उपर एक ब्राइट ग्रीन लेदर बॉक्स रख सकती हैं या फिर अगर आप बुकशेल्फ में बुक्स को उनके कलर के अनुसार सेट करती हैं तो इससे भी कमरे में एक डिफरेंट कलर कोड नजर आता है। इस तरह आप ब्राइट होम एसेसरीज की मदद से अपने घर को अधिक कलरफुल बना सकती हैं।

Recommended Video

बिछाएं कालीन 

decor ideas to add colour inside

जब होम डेकोर की बात हो तो कालीन का इस्तेमाल करना कई मायनों में काफी अच्छा माना जाता है। सबसे पहले तो कालीन किसी भी रूम का लुक एकदम से चेंज करते हैं। इसके अलावा मार्केट में कई कलर्स व डिजाइन के कालीन मिलते हैं। ऐसे में अगर आप अपने रूम के साइज के अनुसार कॉन्ट्रास्टिंग कलर का कालीन चुनती हैं तो इससे भी आपका रूम अधिक कलरफुल लगता है और होम डेकोर स्पाइसअप होता है।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए


प्रकृति को करें शामिल

decor ideas to add colour inside

आर्टिफिशियल कलर्स को तो घर में कई तरह से शामिल किया जा सकता है, लेकिन प्रकृति अपने आप में एक बेहतरीन रंग है जो आपके घर को भी बेहद खूबसूरत बनाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर में कई इनडोर प्लांट्स को रखें। कोशिश करें कि आप ऐसे पौधों का चयन करें, जिन्हें रोशनी की बहुत अधिक आवश्यकता ना हो। (मैप भी सजा सकता है आपका घर) अगर आप रियल प्लांट्स को रूम में नहीं रख सकतीं, तो ऐसे में आप आर्टिफिशियल फूल व पौधों की मदद भी ले सकती हैं।

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए अपने घर को कलरफुल बनाना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)