• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एयरपोर्ट पर Duty Free खरीदें ये चीजें

क्या दिल्ली से इंटरनेशनल ट्रिप करते हुए ड्यूटी फ्री शॉप्स पर नजर पड़ी है? क्या आपको पता है कि यहां कौन-सी चीजें सस्ती मिलती हैं?
author-profile
Published -20 May 2022, 10:23 ISTUpdated -20 May 2022, 12:47 IST
Next
Article
Freepikthings to buy duty free at airports

Duty Free Shopping At Airport : आपको अक्सर यह सलाह तो मिली होगी कि एयरपोर्ट पर किन चीजों को ले जाना चाहिए और किन चीजों को एकदम नहीं लेकर जाना चाहिए। किन चीजों पर टैक्स लगता है और कौन-सी चीजें ऐसी हैं, जिन्हें ले जाने की अनुमति बिल्कुल नहीं मिलती! एयरपोर्ट पर बहुत से नियमों का ध्यान रखना पड़ता है।

हम अक्सर एयरपोर्ट पर कुछ सामान खरीदने से कतराते हैं, क्योंकि अमूमन वह महंगा होता है। मगर क्या आपको यह पता है कि ट्रैवलिंग के दौरान आपको कई सारी चीजों पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिलता है। या कह सकते हैं कि एयरपोर्ट पर बहुत सी चीजें एकदम ड्यूटी-फ्री/ टैक्स फ्री होती हैं।

इन स्टोर्स में मिलने वाले प्रोडक्ट्स को आप एक निर्धारित सीमा और कैपिसिटी तक खरीद सकते हैं। जी हां, आज आपको हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप एयरपोर्ट से ड्यूटी फ्री खरीद सकते हैं। 

ड्यूटी फ्री क्या है? (What is Duty Free)

what is the meaning of duty free

अगर आपने कभी विदेश की यात्रा की है या कभी इंटरनेशनल टर्मिनल से गुजरे होंगे तो आपने कुछ दुकाने देखी होंगी। यह शॉप्स ड्यूटी-फ्री होती हैं। लेकिन आखिर ड्यूटी फ्री शॉप क्या होती है? तो आपको बता दें कि ये एयरपोर्ट पर मौजूद वो स्टोर्स होते हैं जिनमें कई तरह के प्रोडक्ट्स होते हैं और उनमें किसी तरह की 'ड्यूटी' (सरकार द्वारा लगाया हुआ लोकल इंपोर्ट टैक्स) नहीं लगती है। यात्री ये चीजें खरीद सकते हैं और उन्हें किसी तरह का टैक्स नहीं दोना होता है। इसके जरिए आप कई सारी चीजें जैसे, कॉस्मेटिक्स, लिकर, परफ्यूम्स, चॉकलेट्स, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स होते हैं। 

इसे भी पढ़ें : ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, जहां हमेशा होता है प्लेन क्रैश होने का खतरा

ड्यूटी फ्री चीजों पर आप कितनी बचत करते हैं ? (Savings on Duty Free Products at Airport)

हवाई अड्डे पर ड्यूटी फ्री खरीदारी करते समय आप कितनी बचत करेंगे, यह देश, मुद्रा विनिमय दर और आपके द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पादों पर निर्भर करता है। यूरोप में, टैक्स-फ्री दुकानें न केवल शुल्क-मुक्त हैं, बल्कि कर-मुक्त भी हैं। यह आपकी शुल्क-मुक्त खरीदारी पर आपको 25 प्रतिशत तक बचा सकता है!

एक भारतीय निवासी या भारत में रहने वाले विदेशी या भारतीय मूल के एक पर्यटक के लिए ड्यूटी- फ्री अलाउएंस के लिए भारत में लाई गई वस्तुओं की कुल कीमत की ऊपरी सीमा 50,000 रुपये है। इसका मतलब है कि अगर आपके सामान में सीमा शुल्क द्वारा 50,000 रुपये तक के सामान शामिल हैं तो आपको कर का भुगतान नहीं करना होगा।

कौन-सी चीजें हैं ड्यूटी-फ्री? (What to Buy Duty Free At Airport)

चॉकलेट्स और कुकीज

chocolates are duty free

चॉकलेट्स ऐसी चीजें हैं, जो एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री मिलती हैं। इंटरनेशनल ट्रैवल करते वक्त कई सारे ब्रैंड्स के चॉकलेट्स, कुकीज, कैंडीज,स्नैक्स आदि टैक्स-फ्री मिलती है। साथ ही जो चॉकलेट ब्रैंड्स आसानी से मार्केट में नहीं मिलती वो भी एयरपोर्ट की इन शॉप में मिल जाती हैं। 

इसे भी पढ़ें : कहीं सिर के ऊपर से उड़ता है प्लेन तो कहीं समुद्र में लैंड होती है फ्लाइट, ये हैं दुनिया के 5 सबसे अजीब एयरपोर्ट्स

मेकअप-स्किन केयर प्रोडक्ट्स

आपको शायद न पता हो लेकिन एयरपोर्ट पर मौजूद इन स्टोर्स में मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी मिलते हैं। इंटरनेशनल ब्रैंड्स के मेकअप ब्रशेज, सेट्स, गिफ्ट सेट्स, स्किन केयर के सारे प्रोडक्ट्स और कई सारा ब्यूटी का सामान ड्यूटी-फ्री मिलते हैं।

परफ्यूम्स प्रोडक्ट्स

वर्साचे, राल्फ लॉरेन आदि परफ्यूम्स में अच्छा-खासा डिस्काउंट चाहिए हो तो आपको एयरपोर्ट से परफ्यूम्स खरीदें। यह 3-1-1 रूल ऐसा है, जिसमें आप हर तरह के लिक्विड्स, जेल्स, क्रीम, एरोसोल्स और परफ्यूम को 100 मिली क्वांटिटी में कैरी कर सकते हैं। हर पैसेंजर को एक बैग ले जाने की अनुमति होती है।

हर तरह की अल्कोहल

duty free liquor

अगर आपको फाइन अल्कोहल का स्वाद लेना पसंद है, तो आप एयपोर्ट में मौजूद इन स्टोर्स के शेल्व से फैंसी और महंगी अल्कोहल (अल्कोहल के 10 अनोखे इस्‍तेमाल) ले सकते हैं। यात्री ड्यूटी-फ्री दुकानों पर अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बाजार से 30-40% कम कीमतों पर अच्छे एक्सपेंसिव अल्कोहल ब्रैंड्स खरीद सकते हैं।

देखा आपने एयरपोर्ट से आप बिना किसी लोकल इंपोर्ट टैक्स से कितनी सारी चीजें अपने घर ले जा सकते हैं। अगर आपको अभी तक ये चीजें नहीं पता थीं, तो हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।