• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर में नहीं टिकेगी धूल अगर लगाएंगे ये पौधे

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन से पौधों को लगाने से घर में मौजूद धूल नहीं टिकेगी। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 17:22 ISTUpdated -23 Sep 2022, 17:32 IST
Next
Article
which plants act as air purifier for home

पेड़- पौधे हमारे जीवन में बहुत महत्व रखते हैं। हमारे पर्यावरण को साफ करने के लिए भी पेड़- पौधे ही जिम्मेदार होते हैं। अगर बात करें हमारे पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण की तो आपको बता दें कि प्रदूषण स्तर भी हमारे पर्यावरण में बहुत ज्यादा हो गया है जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं इसलिए कई लोग घर में भी ऐसे पौधे लगाते हैं जिसकी वजह से धूल-मिट्टी और प्रदूषण को कम करते हैं।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कौन से पौधे अपने घर के अंदर रख सकते हैं ताकि आपके घर में धूल मिट्टी न रहें। 

1)रखें रबर का पौधा

rubber plant benefit

आप अपने घर के अदंर रबर का पौधा रख सकती हैं। आपको बता दें कि इस पौधे की पत्तियां थोड़ी नर्म और चिपचिपी होती हैं। इन पत्तियों की वजह से घर में मौजूद धूल या फिर मिट्टी को अपनी पत्तियों पर जमा कर लेती हैं।  इसलिए इस पौधे को घर के अंदर रखने से आपके घर में धूल - मिट्टी ज्यादा नहीं रहेगी। इसके साथ-साथ आप जिस भी रूम में इस पौधे को रखेंगे उस कमरे में आपको ताजगी भी महसूस होगी।

आपको बता दें कि घर में इस पौधे को लगाना भी बहुत आसान होता है क्योंकि इसे छोटे हिस्से में आसानी से उगाया जा सकता है। 

 इसे ज़रूर पढ़ें- अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

2)स्पाइडर प्लांट का रखें पौधा

spider plants benefits

आपको अपने रूम में स्पाइडर प्लांट रखना चाहिए ताकि वह आपके रूम में प्रदूषण को साफ करता रहा रहे। आपको बता दें कि स्पाइडर प्लांट अपने आसपास के वातावरण से नमी को कम करता है। इससे आपके रूम का वातावरण साफ रहेगा और साथ में मॉइस्चर भी कम रहेगा।

आपको बता दें कि बागवानों के बीच यह पौधा सबसे लोकप्रिय इनडोर पौधों में से एक माना जाता है। आप इस पौधे को लिविंग रूम के साथ- साथ  किचन में भी रख सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

3) इंग्लिश आइवी पौधे को लगाए अपने रूम में

english ivy plant benefits

घर में कई सारे धूल-मिट्टी के कण मौजूद होते हैं। इंग्लिश आइवी प्लांट से हवा से नमी को कम करेगा जिससे आपको अपने रूम में ज्यादा मॉइस्चर नहीं लगेगा। इसके साथ-साथ धूल-मिट्टी भी इस पौधे की वजह से कम रहेगी। यह पौधा आपके रूम के लिए एक एयर प्यूरीफायर की तरह काम करेगा।

इसे रूम में आप हैंगिंग बॉस्केट में लगा सकते हैं या आप एक गमले में लगाकर इस पौधे को टेबल पर भी रख सकते हैं ।

 

तो यह थे वो पौधे जिन्हें आप अपने रूम में रख सकते हैं और इन पौधो से आपके घर में मौजूद धूल भी नहीं टिकेगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image Credit- freepik/flipkart/nurserylive.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।