घर में कई तरह के पौधे लगाना आपके शौक में शामिल हो सकता है, साथ ही पौधे देखने में भी बहुत अच्छे लगते हैं और कार्बनडाई ऑक्साइड को ग्रहण करके ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिससे आस-पास का वातावरण प्रदूषण मुक्त होता है। कुछ पौधे घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभप्रद हैं। ऐसे ही पौधों में से एक है स्पाइडर प्लांट। आइए जानें स्पाइडर प्लांट घर में लगाना क्यों लाभकारी है। 

लम्बे समय तक चलता है

long living 

यदि आप अपने घर में पौधों के कम समय तक चलने की समस्या से परेशान हैं तो स्पाइडर प्लांट एक ऐसा प्लांट है जो आपकी अपेक्षा के अनुकूल तेजी से पनपता है। यह आसानी से विभिन्न जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल हो सकता है। यह एक बहुत ही आसानी से उगने वाला हाउसप्लांट है और इसके लिए ओवरवॉटरिंग और अंडरवॉटरिंग की सामयिक गलतियों को ध्यान में रखें जरूरी नहीं होता है । यह कम रोशनी और आंशिक सूर्य के प्रकाश दोनों में बढ़ता है, हालांकि  इसे उज्ज्वल अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश वाली जगह पर रखने का सुझाव दिया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

श्वास लेना आसान करे 

spider plant

पौधे मनुष्यों के लिए सांस लेने के आवास में सुधार करते हैं, और स्पाइडर प्लांट इसकाअपवाद नहीं हैं। सरल तथ्य से यह समझना आसान है कि पौधे ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं और हम इसका उपभोग करते हैं। तो अपने कार्यस्थल या घर पर स्पाइडर प्लांट को रखना इनडोर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाएगा। एक और दिलचस्प बात यह है कि स्पाइडर प्लांट की भिन्न प्रकार की वैरायटी अन्य वैरिएगेटेड हाउसप्लंट्स की तुलना में अधिक क्लोरोफिल का उत्पादन करती है जिसका मतलब है कि अधिक ऑक्सीजन उत्पादन करना। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा, बस ये आसान तरीका आएगा काम

पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित

यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो इनडोर वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए किसी भी पौधे को चुनने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह पौधा आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है या नहीं। सौभाग्य से, सबसे अच्छा स्पाइडर प्लांट्स  के लाभों में से एक है, यह आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित पूरी तरह से सुरक्षित है। 

Recommended Video

प्रदूषण कम करे 

स्पाइडर प्लांट नासा क्लीन एयर स्टडी का एक हिस्सा था। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडिहाइड, Xylene, और टोल्यूनि को हटाने में सबसे प्रभावी है। यह कई इनडोर पौधों से बेहतर है जिन्होंने उस प्रयोग में भाग लिया था । एक रिसर्च के अनुसार स्पाइडर प्लांट हवा से 95 प्रतिशत से अधिक विषैले एजेंटों को निकालता है, जो कि विचार करने के लिए स्पाइडर प्लांट के स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, जानें इसके फायदे

घर की खूबसूरती बढ़ाए

ornamental plant 

स्पाइडर प्लांट के लाभों में से एक है कि  यह एक हाउसप्लांट के रूप में बहुत आकर्षक दिखता  है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे हैंगिंग बास्केट या किसी सामान्य बर्तन में भी लगा सकते हैं। मदर प्लांट से फैलने वाले स्पाइडर प्लांट्स को देखकर और ऐसा प्रतीत होता है जैसे मकड़ियां बर्तन से नीचे लटक रही हैं, इसका यह गुण इस पौधे की सुंदरता को बढ़ाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik