• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बेड बग्स भगाने से लेकर माउथवॉश तक, नीम के पत्तों को ऐसे करें इस्तेमाल

नीम के पत्तों से एक नहीं बल्कि घर के कई मुश्किल कामों को कुछ ही देर में आसान बना सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे। 
author-profile
Next
Article
uses of neem leaves

नीम का पेड़, उसके पत्ते-फल और जड़ के गुणों के बारे में इससे पहले आपने कई बार सुना होगा या फिर पढ़ा भी होगा। प्राचीन काल से लेकर आज भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता रहा है। नीम के पत्तों को लगभग हर मौसम में शरीर की कई समस्याओं को दूर करने या फिर स्किन का ख्याल रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

लेकिन, क्या आपको मालूम है कि नीम के पत्तों से सिर्फ शरीर की समस्याओं को दूर ही नहीं किया जा सकता है बल्कि, इसके इस्तेमाल से घर के कई मुश्किल कामों को भी आसान बनाया जा सकता है? जी हां, नीम के पत्तों से बेड से खटमल भगाने से लेकर चावल में मौजूद कीड़ों को भगाने से लेकर माउथवॉश बनाने आदि कई कामों में भी आसानी से उपयोग किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको नीम के पत्तों के कुछ बेहतरीन और अनोखे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

नीम के पत्तों से बनाएं कीटनाशक स्प्रे  

different uses of neem leaves for insects inside

पेड़-पौधों में छोटे-छोटे कीड़े अधिक लगते हैं, तो उन्हें भगाने के लिए नीम के पत्तों से आप एक बेहतरीन कीटनाशक स्प्रे बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से मौसमी कीड़ों से लेकर शतावरी भृंग, चींटी, ब्लैक कीड़े, ड्रेन फ्लाई आदि कीड़ों को आप आसानी से भाग सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाथरूम और किचन में मौजूद छोटे-छोटे कीड़े भी भाग सकते हैं। आपको बता दें कि ये कीटनाशक स्प्रे केमिकल फ्री और एक सस्ता उपाय है।

इसे भी पढ़ें: बेकिंग सोडा और नमक से ऐसे करें पानी टंकी की सफाई

कीटनाशक स्प्रे बनाने के लिए सामग्री 

  • नीम के पत्ते- 2 कप 
  • बेकिंग सोडा-1 चम्मच
  • पानी-ज़रूरत के हिसाब से 

बनाने का तरीका 

  • इसके लिए सबसे पहले नीम के पत्तों के साथ एक लीटर पानी लेकर मिक्सर में डालें।
  • अब इसे महीन पीस लें और अच्छे से छानकर स्प्रे बोतल में भर लें।
  • अब स्प्रे बोतल में बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 
  • इस नेचुरल कीटनाशक स्प्रे के छिड़काव की मदद से आप पौधों या बाथरूम में लगने वाले कीड़ों को आसानी से भगा सकते हैं।

खटमल भगाने के कम में करें इस्तेमाल 

different uses of neem leaves for bed bugs inside

अगर बेड में, सोफा सेट या कार की सीट में खटमल होने के संकेत है, तो उन्हें भगाने के लिए नीम के पत्तों को आसानी से उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप एक से दो कप नीम के पत्तों को बिस्तर के नीचे, सोफा सेट के नीचे या कार की सीट के नीचे रखकर तीन से चार दिनों के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि इन जगहों से खटमल भाग चुके हैं। नीम के पत्तों की तेज गंध के चलते खटमल जल्दी ही भाग जाते हैं। जिस स्थान से कुछ अधिक ही खटमल निकल रहे हैं, उस स्थान पर नीम के पत्तों को रखकर एक सप्ताह के लिए छोड़ भी सकते हैं।  

Recommended Video

चावल से कीड़े को भगाएं

अक्सर चावल में छोटे-छोटे कीड़े लग जाते हैं जिसकी वजह से चावल को कई बार फेंकना भी पड़ जाता है। खासकर सर्दियों के मौसम में या बरसात के मौसम चावल में कीड़े अधिक ही लगते हैं। ऐसे में इन कीड़ों को भगाने के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल से कीड़े भगाने के लिए अलावा बेसन से कीड़े भगाने, चीनी से चींटी भगाने, आटा से कीड़े भगाने आदि कई चीजों में नीम के पत्तों का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इन्वर्टर का ऐसे रखें ख्याल, बैटरी भी ख़राब नहीं होगी वर्षों तक

ऐसे करें इस्तेमाल     

uses of neem leaves inside

  • सबसे पहले चावल को किसी बर्तन में निकाल लें।
  • इसके बाद एक से दो कप नीम के पत्तों को पेपर में अच्छे से लपेटकर चावल के अंदर रख दें।
  • इसकी तेज गंध के चलते चावल से कीड़े आसानी से भाग जाएंगे।
  • जिस डिब्बे या बोरी में चावल है उसमें भी पेपर में लपेटकर नीम के पत्तों को रख सकते हैं। इससे भी कीड़े भाग सकते हैं।

नीम के पत्तों से बनाएं माउथवॉश 

जब आप नीम के पत्तों से नेचुरल माउथवॉश घर पर ही बना सकते हैं, तो फिर आपको बाज़ार से केमिकल युक्त माउथवॉश खरीदने की क्या ज़रूरत है। जी हां, नीम के पत्ते एक बेहतरीन माउथवॉश का भी काम कर सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ते स्टेप्स-

  • सबसे पहले दो कप नीम के पत्तों को अच्छे से साफ करके रख लें।
  • इधर एक लीटर पानी को गर्म करने और उसमें नीम के पत्तों को डालकर अच्छे से उबाल लें।
  • पानी ठंडा होने के बाद इसमें एक चम्मच नमक मिक्स करके अच्छे से छान लें और बोतल में भर लें।
  • अब आप इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।   

इन कामों में भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

different uses of neem leaves inside

चावल से कीड़े भगाने, माउथवॉश  बनाने, खटमल भगाने और कीटनाशक स्प्रे बनाने के अलावा भी नीम के पत्तों को अन्य कई कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है। त्चावा की देखभाल, बालों की देखभाल और डेंटल केयर आदि चीजों में भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इस संदर्भ में इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,cloudfront.net,smedia)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।