• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सिर्फ 55 रुपये में घर ले आएं ये हरे-भरे पौधे

आज हम आपको बताएंगे उन प्लांट्स के बारे में जिन्हें आप सिर्फ 55 रुपये में खरीद सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे सस्ते प्लांट्स के बारे में।  
author-profile
Published -06 Jun 2022, 18:14 ISTUpdated -07 Jun 2022, 11:06 IST
Next
Article
cheapest plants under

प्लांट्स आपके स्वास्थ्य के लिए कितने अच्छे होते हैं यह तो आपको पता ही है। इन्हें लेकर कई सारी रिसर्च भी हुई है जो बताती है कि प्लांट्स आपके मूड को बेहतर बनाने में बहुत हेल्प करते हैं। आप इनसे अपनी बालकनी, अपने घर, अपने बगीचे को सुंदर बनाते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि बहुत कुछ किए बिना और बहुत ही कम मेहनत में अपने घर की शोभा बढ़ा सकते हैं।

घरों में प्लांट्स लाना तो सब चाहते हैं, लेकिन सब सस्ते और अच्छे प्लांट्स की तलाश ज्यादा करते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इनके जल्दी खराब होने की संभावना रहती है। अगर सही ढंग से उनकी देखभाल न की जाए तो यह खराब हो जाते हैं, इसलिए भी लोग किफायती प्लांट्स के विकल्प चुनते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ पेड़-पौधे बताने जा रहे हैं, जो आपको सस्ते में मिलेंगे और सिर्फ 55 रुपये में घर ला सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किए जानें ऐसे प्लांट्स के बारे में-

छोटे गुलाब के पौधे

button rose for home

छोटे गुलाब को बटन रोज़ या मिनिएचर रोज़ भी कहते हैं और यह बेहद सुंदर लगते हैं। इन्हें अपने घर की उन जगहों पर रखें जहां अच्छी धूप आती है। लेकिन इन्हें तेज धूप पर रखने से ये खराब हो सकते हैं। इन प्लांट्स को गीली मिट्टी चाहिए होती है, लेकिन ओवरवाटरिंग करने से बचें। गुलाब के फूल कई खूबसूरत वैरायटी होती हैं, जिन्हें आप घर में ला सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ये पौधे आपको सिर्फ 25 रुपये सैपलिंग में मिल जाएगा। क्वालिटी और वैरायटी के हिसाब से उसका रेट भी बढ़ता है तो आपको जैसा भी प्लांट चाहिए हो आप अपने हिसाब से ला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

इक्सोरा सिंगापुरी सफेद पौधे

ये पौधे खूबसूरत लाल और सफेद रंग में आते हैं और घर के लिए एक अच्छा हाउस प्लांट साबित होते हैं। इन्हें वेस्ट इंडियन जैस्मीन के नाम से भी जाना जाता है और कहा जाता है कि यह घर में पॉजिटिव एनर्जी और सौभाग्य लाते हैं। इन पौधों को दिन में कम से कम 4 घंटे डायरेक्ट सनलाइट चाहिए होती है। इन्हें हर 2-3 साल बाद रि-पॉटिंग की जरूरत होती है और उन्हें ग्रोथ के समय पर मॉडरेट पानी की आवश्यकता होती है। इन प्लांट्स की देखभाल करना आसान है और आप इन्हें 55 रुपये के अंदर भी ऑनलाइन या आसपास की नर्सरी से पा सकते हैं।

गुलाबी बोगनवेलिया

bougainvillea cheapest plant for home

घरों के बाहर सुंदर गुलाबी और सफेद रंग के बोगनवेलिया के पौधे कितने खूबसूरत लगते हैं। यह एक प्लांट ऐसा है जो आपके घर की काया बदल सकता है। यह वाइब्रेंट पौधा घर में अच्छी एनर्जी लाता है और तो और इसके कई मेडिसिनल यूज भी हैं। बोगनवेलिया के प्लांट की देखभाल करना भी आसान है। इन्हें घर के ऐसे हिस्से में लगाना चाहिए जहां जल्दी से पानी न भरता हो, क्योंकि ज्यादा पानी में यह खराब हो सकता है। साथ ही इन्हें अच्छी स्पेस की आवश्यकता भी होती है। इनकी अलग-अलग वैरायटी के कारण उनकी कीमतों में भी बड़ा अंतर हो सकता है। मगर आप इसकी सैपलिंग 30 रुपये से लेकर 900 रुपये तक में खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : 99 रुपये में घर लाएं ये फूल-पौधे

डबल फ्लावरिंग क्रेप जैस्मीन

crepe jasmine cheapest plants form home

जैस्मीन की कई वैरायटी होती हैं और यह उनमें से एक ही है। इसे चांदनी का फूल भी कहते हैं। अगर आप जैस्मीन जैसा कोई पौधा घर में लगाना चाहें तो इस प्लांट को ला सकते हैं। यह हेज प्लांट 5-6 फीट बढ़ता है और लेयर में इसके फूल होने के कारण बहुत सुंदर लगता है। अगर आप इन पौधों को घर ला रहे हैं, तो आप इसे डायरेक्ट सनलाइट और पार्शियल शेड में रख सकते हैं। इन्हें नियमित रूप से इरिगेशन की जरूरत होती है और मिट्टी को गीला होना चाहिए। इन्हें बहुत ज्यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती है, इसलिए इन्हें आसानी से प्लांट किया जा सकता है। आप इन प्लांट्स को 35 रुपये शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं। 

अब आप भी इन सस्ते प्लांट्स को घर ला सकते हैं और अपने घर की शोभा बढ़ा सकते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit : Freepik & Pixabay

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।