• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

घर के खूबसूरत फूल और पौधे खरीदने की सोच रहे हैं, तो ये किफायती ऑप्शन आप जरूर ट्राई करें।
author-profile
Published -26 Apr 2022, 12:47 ISTUpdated -26 Apr 2022, 13:09 IST
Next
Article
plants under  rupees

फूल और पौधे आपके घर के खाली स्पेस को सिर्फ भरने का काम नहीं करते हैं, बल्कि ये आपका भी पूरा ख्याल रखते हैं। कई अध्ययनों से भी पता चला है कि फूल और पौधे खुशी को प्रभावित करते हैं, लोगों को आपस  में जोड़ने में मदद करते हैं और आपके अंदर दया और  करुणा की भावनाओं को बढ़ाते हैं। इनमें मूड लिफ्ट करने, अवसाद कम करने और रचनात्मक प्रदर्शन में सुधार करने की शक्ति होती है। इस हिसाब से फूल और पौधे प्रकृति और व्यक्ति के लिए कई अलग-अलग तरीकों से महत्वपूर्ण हैं। 

जैसा कि हमने बताया कि प्लांट्स न सिर्फ आपके घर को सुंदर दिखाते हैं, बल्कि कई तरह से आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करते हैं। इसी कारण आपके घरों में फूल और पौधों के लिए थोड़ी जगह जरूर होनी चाहिए। जैसे ये आपकी देखभाल करते हैं, वैसे इन्हें भी खास देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन महंगे पौधों के साथ ये परेशानी होती है कि अगर उनकी देखभाल न हो तो वो खराब हो सकते हैं और ऐसा फिजूल खर्च किसी को पसंद नहीं होगा। इसी वजह से पहले अपने घरों में कम से कम दाम वाले फूल-पौधों को लगाएं, उनकी देखभाल करें और फिर अन्य प्लांट्स के बारे में सोचें।

हम आपको बता दें कि आपके आसपास नर्सरी या ऑनलाइन भी आप ऐसे कई प्लांट्स खरीद सकते हैं, जो कम कीमत में हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप मात्र 30 रुपये में कौन-से इंडोर प्लांट्स और फ्लावर खरीद सकते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा पैसे खर्च होने का गम भी नहीं होगा और आपका खाली स्पेस भी हरे-भरे प्लांट्स से भर जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि मात्र 30 रुपये में कौन-से प्लांट्स को लाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 100 रुपये में घर के लिए लाएं ये इंडोर प्लांट्स

हिबिसकस प्लांट

hibiscus plants for home

आपने कुछ लोगों के गार्डन में इस फूल को खिलते जरूर देखा होगा। इस प्लांट को आसानी से उगाया जा सकता है, बस आपको इसकी मिट्टी का पूरा ध्यान रखना है। अगर आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो हिबिसकस प्लांट को घर लेकर आ सकते हैं। इसके कई वैरायटी होती हैं और यह मात्र 20 रुपये से लेकर हजार-1200 रुपये तक में मिलता है। आप अपने छोटे गार्डन में ड्वार्फ हिबिसकस भी लगा सकते हैं। यह सिर्फ देखने में सुंदर नहीं लगता है, बल्कि इसके कई अन्य बेनिफिट्स भी हैं। यह प्लांट मूड को बूस्ट करने के साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है और इसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

जैस्मीन प्लांट

जैस्मीन का फूल प्रशंसा, प्यार और सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करता है और रिश्तों में सकारात्मकता पैदा करता है। इसकी मीठी सुगंध से मन को शांति मिलती है और घर के लिए यह सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। इनकी फूलों की कई अलग-अलग तरह की किस्में आपको बाजार में मिलेंगी। जैस्मीन का फूल आपको कम से कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत में भी मिल जाता है। अगर आप अपने घर को खुशबू से महकाना चाहें और घर में सकारात्मकता लाना चाहें तो जैस्मीन के पौधे को घर में लगाया जा सकता है। यह एक लो मेनटेनेंस फूल है, जिसकी देखभाल के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी।

रजनीगंधा प्लांट

rajnigandha flower for home

रजनीगंधा का फूल बेहद खूबसूरत होता है और आपने अक्सर लोगों को इसके गुलदस्ते और माला बनाते हुए देखा होगा। यह मनमोहक खुशबू वाला पौधा आपके गार्डन को ही नहीं, घर को भी सुगंधित रखता है। रजनीगंधा फूल आसानी से उगाया जा सकता है और इसकी मेंटेनेंस गुलाब से भी कम लगती है। आप इनके बल्ब खरीदकर अपने गार्डन में लगा सकते हैं। यह पौधा मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है और साथ ही इसे कई शुभ कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें : मात्र 200 रुपये में लाएं ये इंडोर प्लांट्स

Gazania स्टारलाइट ड्वार्फ 

gazania starlight dwarf

अगर आप अपने घर के आंगन को या गार्डन को रंग-बिरंगे फूल पौधों से सजाना चाहते हैं, तो आप सिर्फ 20 रुपये में Gazania स्टारलाइट ड्वार्फ खरीद कर ला सकते हैं। ये छोटे प्लांट्स लाल, पीले, नारंगी, गुलाबी और सफेद रंग के ब्राइट रंगों में खिलते हैं और दो टोन या मल्टी-कलर में भी हो सकते हैं। ये पौधे आपके मूड को अपलिफ्ट करने का काम करते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें लगाने के बाद इनकी मिनिमल केयर करने से ही ये अच्छी तरह विकसित हो जाते हैं। 

देखा आपने फूल-पौधों पर जरूरी नहीं कि आप बहुत पैसा खर्च करें। पहले शुरुआत हमेशा कम मेंटेनेंस वाले प्लांट्स से करनी चाहिए। ये सभी फूल आसानी से नर्सरी और ऑनलाइन मिल सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि इनकी कीमतों में वैरिएशन हो। आपको जो फूल-पौधा आपके लिए बेहतर लगे आप उसे खरीदें।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। अगर आप भी अलग प्लांट्स और पौधों के बारे में इसी तरह जानना चाहते हैं, तो आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें।

Image Credit : Ugaao, Amazon, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।