• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

99 रुपये में घर लाएं ये फूल-पौधे

आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप सिर्फ 99 रुपये में और उससे भी कम रुपयों में अपने घर में ला सकते हैं। 
author-profile
Published -02 Jun 2022, 12:19 ISTUpdated -02 Jun 2022, 12:37 IST
Next
Article
indoor flowering plants

एक सुंदर-सा छोटा सा घर हो और उसमें एक अपनी प्यारी फूलों की बगियां...हर आदमी घर के साथ बगिया का सपना जरूर देखता है। मगर आज के समय में घर ही मिल पाना इतना मुश्किल है कि उसमें बगिया की गारंटी भी नहीं मिल पाती है। मगर कुछ बागवानी पसंद करने वाले लोग जैसे-तैसे फूल-पौधों से घर को सजाने का तरीका निकाल ही लेते हैं।

फूल-पौधे घर में हों, तो मन भी शांत रहता है और मूड भी अच्छा बन जाता है। लेकिन फूल-पौधे भी इतने महंगे होने लगे हैं कि उन्हें खरीदें तो अपनी जेब का ध्यान भी रखना पड़ता है। अब भई जब आप इतनी फिजूल चीजों में खर्चा कर रहे हैं, तो इनमें करने से कैसा हिचकिचाना?

खैर, अगर आप फिर भी कम कीमतों में कुछ अच्छे फूल खरीदना चाहते हैं, तो आइए आज आपको कुछ ऑप्शन बता दें। आप नर्सरी या ऑनलाइन इन पौधों के सैपलिंग्स, बीच आदि खरीद सकते हैं, वो भी 99 रुपये या उससे भी कम में और उनसे अपने घर की बगिया को सजाएं।

मोगरे का पौधा

mogra plants under

मोगरे के पौधे की खुशबू आपके पूरे घर को महका देती है। यह डबल फ्लावरिंग तरह के होते हैं,जिन्हें भारत में मोतिया या मोगरा के नाम से जाना जाता है। बड़े डबल फूल (टस्कन) को भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है। अच्छे से ब्लूम करने के लिए इसे अच्छी धूप की जरूरत भी होती है, लेकिन यह पार्शियल शेड में भी अच्छी तरह से विकसित होता है। इन प्लांट्स को बहुत ज्यादा पानी नहीं देना चाहिए। इतना ही नहीं यह प्लांट्स एयर प्यूरिफायर का भी अच्छा काम करते हैं। इनके सैपलिंग्स वैरायटी के आधार पर आपको 60 से 99 रुपये के बीच आराम से मिल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

देसी गुलाब का पौधा

गुलाब का फूल घर की बगिया को और सुंदर बना देता है। देसी गुलाब एक सदाबहार फूल वाला हाउस प्लांट है। वैसे तो गुलाब के पौधे की कई किस्में होती हैं, लेकिन देसी गुलाब अपने खूबसूरत फूलों और खुशबू के लिए जाना जाता है। गुलाब के फूल घनी पंखुड़ियों से भरे होते हैं। इस पौधे को गर्मियों में पार्शियल शेड में रखना चाहिए और ध्यान रखें कि इसे पेड़ों के बीच न उगाएं। गुलाब की पंखुड़ियों को आप स्किन केयर और हेल्थ केयर में भी यूज कर सकते हैं। इसके सैपलिंग्स भी बहुत महंगे नहीं होते और आप 99 रुपये के अंदर इन्हें आसानी से खरीद सकते हैं।

लैंटाना के पौधे

lantana plants for home

अगर आप एक वाइब्रेंट और रंग-बिरंगे फूलों को अपने घर में शामिल करना चाहते हैं, तो इससे अच्छा पौधा आपके लिए नहीं हो सकता है। लैंटाना एक बहुत अच्छा कंटेनर प्लांट है जिसे आप लिविंग एरिया या बालकनी में भी सेट कर सकते हैं। इसकी कई वैरायटी होती हैं और यह आठ फीट लंबा और चार फीट चौड़ा हो सकता है। भारत में किए गए अध्ययनों में पाया गया है कि लैंटाना के पत्तों में रोगाणुरोधी और कीटनाशक गुण होते हैं। इनकी हर्बल प्रॉपर्टीज के कारण यह कई स्किन संबंधी परेशानियों के लिए अच्छे होते हैं। यह इनके फूलों को पानी में डालकर घर में स्प्रे भी किया जा सकता है। ये पौधे आपको सिर्फ 89  से 99 रुपये के बीच आसानी से मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 100 रुपये में घर के लिए लाएं ये इंडोर प्लांट्स

देसी हिबिस्कस

desi hibiscus plant under  rs only

हिबिसकस प्लांट्स आपने कई घरों के बाहर देखे होंगे। यह सुंदर लाल-गुलाबी रंग के फूल बहुत कॉमन होते हैं और अपनी मेडिसिनल प्रॉपर्टी के कारण जाने जाते हैं। इन्हें गुड लक प्लांट्स भी कहा जाता है और माना जाता है कि इन्हें लगाने से घर में पॉजिटिविटी, एनर्जी और स्टेबिलिटी रहती है। उनकी देखभाल करना भी आसान है। आपके गुड़हल के पौधे को गर्म मौसम में रोजाना पानी देने की जरूरत होगी। लेकिन एक बार जब मौसम ठंडा हो जाता है, तो आपके गुड़हल को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है और बहुत अधिक पानी इसे मार सकता है। इसे भी आप 89-99 रुपये के अंदर-अंदर खरीद सकते हैं।

देखा आपने कितने सारे सुंदर और अच्छे फूलों को लाकर आप अपने घर को सजा सकते हैं। सिर्फ 99 में और क्या मिलेगा आपको! इन फूलों से आपका घर, आपका मूड और मन भी अच्छा-अच्छा रहेगा।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और नीचे दिए गए स्माइली वाले इमोजी को क्लिक करके हमें प्रोत्साहित करें। ऐसे ही सस्ते-सस्ते पौधों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।