• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मात्र 25 रुपये में लाए इन फूल-पौधों से सजाएं अपना आशियाना

अगर आपको अपने गार्डन के लिए सुंदर फूल-पौधे किफायती दाम में लेने हैं, तो आप इन पौधों को खरीद सकते हैं।   
author-profile
Published -21 Jun 2022, 09:48 ISTUpdated -21 Jun 2022, 10:04 IST
Next
Article
cheapest plants under rs

Cheapest Flowering Plants : अगर के घरों में फूल और पौधे हों तो घर कितना खूबसूरत लगता है। रंग-बिरंगे फूलों से मूड भी अच्छा रहता है और वह आपके घर की सजावत में अच्छी और पॉजिटिव वाइब्स लाते हैं। कई लोगों को बागवानी का बेहद शौक होता है और उनके लिए यह किसी थेरेपी से कम नहीं होता है।

ऐसे लोगों के घरों में आपको कई किस्मों के सुंदर और प्यारे फूल और बेहतरीन पौधे नजर आते हैं। अब यह तो है उन लोगों की बात जिन्हें बागवानी पसंद होती है, मगर हममें से कुछ लोग उन्हें सिर्फ घर सजाने के पर्पस से लेते हैं। कुछ को जानकारी नहीं होती तो हम ऐसे फूल पौधों की तलाश में ज्यादा रहते हैं, जो बहुत ज्यादा कीमत में न हो।

क्या आप भी ऐसे ही प्लांट्स अपने लिए ढूंढ रहे हैं? आपको बता दें कि आपकी तलाश यहां खत्म होती है, क्योंकि आज हम आपको ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएंगे जो आप 25 रुपये के अंदर ला सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही सस्ते प्लांट्स (Cheapest Plants) के बारे में।

पैंसी फूल (Pansy Flower)

pansy flower under  rupees

फूलों की सुंदर किस्म से एक पैंसी होते हैं। पैंसी किस्मों के फूल तीन रंग पैटर्न में आते हैं। एक सिंगल पैटर्न में आते हैं जो आमतौर पर येलो और ब्लू होते हैं। दूसरे पैटर्न में ब्लैक रेडिएटिंग लाइन्स होती हैं और तीसरे ट्राई-कलर्ड होते हैं। आपको शायद न पता हो लेकिन यह प्लांट बहुत बेनिफिशियल होते हैं और इनका उपयोग कई ट्रीटमेंट्स में किया जाता है। इसके अलावा यह एडिबल होते हैं तो कई बार केक, पेस्ट्री आदि में भी इनका उपयोग होता है। फुल या पार्शियल सन और ठंडे टेंपरेचर में ये अच्छे से ग्रो करते हैं। इन प्लांट्स को रोजाना थोड़ा-थोड़ा पानी जरूर देना चाहिए। आप इन्हें 25 रुपये के अंदर आसपास की नर्सरी से खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

स्टॉक फूल (Stock Flower)

stock flower plant under  rupees

आप जब बुके खरीदते हैं तो उसमें यह फूल जरूर लगाया जाता है। यह एक बहुत अच्छा गार्डन फ्लावर है जिसकी खुशबू भी एकदम भीनी-भीनी होती है। इसकी कई किस्में होती हैं जो सिंगल और डबल ब्लूम्स में आती हैं। बहुत ज्यादा गर्मी में यह थोड़े से मुरझा भी जाते हैं। स्टॉक को बीज से आसानी से उगाया जा सकता है, लेकिन इसे जल्दी बोना चाहिए क्योंकि यह तेज गर्मी में देर से ब्लूम करता है। इनकी रेड, पिंक, लिलैक, व्हाइट रंग की किस्में बहुत सुंदर लगती हैं और आपके घर को वाइब्रेंट वाइब्स प्रदान करेंगी। गर्मियों में इन प्लांट्स को रोजाना पानी देना चाहिए लेकिन मिट्टी गीली हो तो ज्यादा पानी देने से बचें। इनके सीड्स भी आप 25 रुपये के अंदर खरीद सकते हैं। 

फ्रेंच मैरीगोल्ड (French Marigold)

french marigold flower under rs

गेंदे के फूल हर भारतीय घर में होते हैं क्योंकि यह पूजा जैसे शुभ अवसरों पर काम आते हैं। गेंदे के फूल से की गई डेकोरेशन भी बहुत खूबसूरत लगती है। अगर आप भी इस फूल को अपनी बगिया में लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको फ्रेंच मैरीगोल्ड लगाना चाहिए। यह आम गेंदे के फूल से थोड़ा अलग होता है और उनके मुकाबले ज्यादा लंबे समय तक ब्लूम करता है। इन्हें आप पॉट्स और कंटेनर में भी आसानी से उगा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि गर्मियों में होने वाले कीड़ों को यह दूर भगाने में मदद करता है। आप इसके बीज 20 से 25 रुपये के बीच आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपको इनकी देखभाल करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि इनकी मिट्टी ड्राई न हो। इन्हें नियमित रूप से पानी दें और गर्मियों में खास ख्याल रखें। 

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 45 रुपये में घर ले आएं ये फूल-पौधे

एलाइसम फूल (Alyssum Flower)

alyssum plants under rs

यह उन हाउसप्लांट्स में से एक है जो बहुत अच्छे से विकसित होते हैं और जिनमें जल्दी फूल आते हैं। स्वीट एलाइस लगभग दो महीनों में पूरी तरह परिपक्व हो सकता है। इस पौधे को तैयार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी तरह से जल निकासी वाली मिट्टी है। आप इन्हें हैंगिंग बास्केट और कंटेनर्स में उगा सकते हैं। इन्हें फुल सन में रखें तो ध्यान रखें कि 6-7 घंटे ज्यादा तेज धूप इनकी पत्तियों पर न पड़े। इन्हें आमतौर पर हफ्ते में पानी देना चाहिए लेकिन गर्मियों में हर दूसरे दिन पानी दें। इसे बहुत ज्यादा गर्म मौसम से बचाना चाहिए। कई किस्में गर्मी में फूल देना बंद कर सकती हैं, इसलिए घबराएं नहीं (55 रुपये में लाएं ये प्लांट्स)। 

हमें उम्मीद है कि इन प्लांट्स के बारे में आपने पहले शायद ही सुना होगा। इन प्लांट्स को आप कम से कम कीमत में अपने घर में लाकर सजा सकते हैं। बस ध्यान रखें कि इनकी अच्छी तरह देखभाल करें और तेज धूप में पानी देना न बंद करें। 

आपकी बगिया में कौन-से फूल हैं और आप उनकी देखभाल कैसे करते हैं, हमें कमेंट कर बताएं। आपको यह लेख अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, flipkart, amazon, indiamart

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।