• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सिर्फ 45 रुपये में घर ले आएं ये फूल-पौधे

चलिए आज आपको बताएं ऐसे प्लांट्स के बारे में जिन्हें आप सिर्फ 45 रुपये में या उससे भी कम कीमत में घर ला सकते हैं।   
author-profile
Published -13 Jun 2022, 12:11 ISTUpdated -13 Jun 2022, 12:21 IST
Next
Article
cheapest flowering plant under  rupees

Cheapest Flowering Plants : हम आपको पिछले कई लेखों में ऐसे प्लांट्स और फूलों के बारे में बता चुके हैं, जो आप किफायती दामों में घर ला सकते हैं। आप इन फूल पौधों से अपने घर-आंगन को सजा सकते हैं। हमने बिगिनर्स के लिए भी ऐसे लो मेंटेनेंस प्लांट्स बताए थे, जिन्हें बिना तामझाम के लगाना भी आसान है।

अगर आप बहुत ज्यादा मगंते फूल और पौधों को लाने में कम्फर्टेबल नहीं हैं, तो बाजार में मौजूद सस्ते फूलों के सैपलिंग्स और बीज लाकर लगाए जा सकते हैं। अपने घर के लिए ऐसे पौधों को चुनें जिन्हें ग्रो करना आसान हो।

चलिए आज हम आपको ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएं जो सिर्फ 45 रुपये में आप घर ला सकते हैं। आपको बता दें कि इस कीमत में आपको बेहतरीन फूल और पौधों के ऑप्शन मिलेंगे। 

पारिजात फूल

parijat plant for home

पारिजात को भारत में हरसिंगार या देवताओं के आभूषण के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए यह एकमात्र फूल है जिसे जमीन से उठाकर देवताओं को चढ़ाया जा सकता है। इसे रात की चमेली के नाम से भी जाना जाता है और इसे विभिन्न रोगों के उपचार के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। आप इसे अपने बगीचे में और पॉट में भी लगा सकते हैं। इसे बहुत ज्यादा डायरेक्ट सनलाइट और बहुत कम सनलाइट नहीं मिलनी चाहिए। अगर आप इसे धूप में रख रहे हैं, तो ध्यान रहे कि इसे सुबह की सनलाइट मिले। इसे ओवरवाटर करने से भी बचें अगर मिट्टी गीली है तो कुछ दिनों तक पानी न डालें। इसके बीज आपको ऑनलाइन या बाजार दोनों में 45 रुपये के अंदर उपलब्ध होंगे। 

इसे भी पढ़ें : 99 रुपये में घर लाएं ये फूल-पौधे

डेजी फूल

daisy flower under  rs

इन सुंदर डेजी के फूलों को भी घर में लगाना आसान है। आप इनके बीज लाकर उन्हें सीधा गार्डन में घर के अंदर कंटेनर में लगा सकते हैं। इन बीजों को मिट्टी में 1/8 इंच बोने से आपको 15-20 दिनों में रिजल्ट देखने को मिलेगा। ऐसा माना जाता है कि इन फूलों के आंगन में होने का मतलब खुशी आना होता है और यह नई शुरुआत को दर्शाता है। यह लो मेंटेनेंस फूल होते हैं और यह फुल सनलाइट में बहुत अच्छी तरह खिलते हैं। लेकिन पार्शियल सनलाइट में भी यह अच्छी तरह विकसित करेंगे। अगर आप इन्हें घर में लगाना चाहें तो 45 रुपये के अंदर इनके बीजों को लाकर लगाया जा सकता है (घर पर बनाएं पौधों के लिए कंपोस्ट)। 

रेड होया प्लांट

red hoya cheap flowering plant

इन्हें सुंदर लाल छोटे-छोटे फूलों का गुच्छा कहा जा सकता है। अधिकांश होया प्लांट मीडियम से ब्राइट और इनडायरेक्ट लाइट में अच्छे से विकसित होते हैं। कुछ पौधों को आप सुबह और शाम को दो घंटे की डायरेक्ट धूप देंगे तो वह अच्छी तरह से खिलते हैं,लेकिन बहुत अधिक धूप के संपर्क में आने से उनकी पत्तियां जल सकती हैं या वे पीली हो सकती हैं। आपको बता दें कि यह ह्यूमिड कंडीशन के प्लांट्स हैं। अगर आपके इंडोर एयर ड्राई है तो आप ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं। इन हाउस प्लांट को भी आप 45 रुपये के अंदर खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

रजनीगंधा फूल

rajnigandha flower for home under

यह फूल ऐसा जो अगर आपके घर के आसपास लगा हो तो काफी दूर तक अपनी खुशबू से वातावरण को महका देता है। इसके सुंदर सफेद फूलों को कई चीजों के लिए उपयोग में लाया जाता है। वैसे तो यह खुले आंगन में अच्छे से खिलेगा लेकिन अगर आप इन्हें घर पॉट में लगा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपकी मिट्टी न्यूट्रिशन रिच हो। इसके बल्ब लगाने बाद इसे धीरे-धीरे पानी देना चाहिए और इसे तेज मगर इनडायरेक्ट धूप में रखना चाहिए। जब इसमें पत्तियां आने लगे तो इसे आप तेज धूप में रख सकते हैं। रजनीगंधा का फूल भी घर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और इसके एक बल्ब को आप 45 रुपये के अंदर आराम से खरीद सकते हैं।

अब आप भी जल्दी से इन पौधों को घर लाकर अपने घर को सुसज्जित कर सकते हैं। इन्हें कम देखभाल की जरूरत पड़ेगी जिससे आपको अपने लिए भी अच्छा खासा वक्त मिलेगा। आपको इनमें से कौन-सा पौधा सबसे ज्यादा पसंद है, हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, Pixabay, Amazon & Leafylifestyle

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।