मोमबत्ती देखने में भले ही मामूली लगे, लेकिन वास्तव में यह एक बेहद काम की चीज है। पार्टनर के साथ कैंडल लाइट डिनर करना हो तो यह माहौल को रोमांटिक बनाने में मदद करती है। वहीं दूसरी ओर, घर को महकाने के लिए भी महिलाएं अक्सर खुशबूदार कैंडल्स को इस्तेमाल करती हैं। इससे ना सिर्फ घर का लुक बेहद खूबसूरत बनता है, बल्कि घर से एक भीनी-भीनी महक आती हैं, जिससे मूड भी अच्छा होता है। इस रतह अगर देखा जाए तो तनाव को दूर करके मूड को रिफ्रेश करने से लेकर रिश्तों में मधुरता लाने में मोमबत्ती मदद कर सकती हैं।

लेकिन जिन घरों में महिलाएं कैंडल्स का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें अक्सर एक शिकायत रहती है और वह है कि कैंडल्स को एक बार जलाने के बाद वह बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। जिसके कारण उन्हें फिर से मोमबत्ती खरीदनी पड़ती है और इसमें उनके बार-बार पैसे खर्च होते हैं। इतना ही नहीं, पार्टनर के साथ कैंडल लाइट डिनर के दौरान अक्सर मोमबत्ती खत्म हो जाए तो सारा मूड बिगड़ जाता है। अगर आपको भी अक्सर यह समस्या होती है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी मोमबत्ती को लंबे समय तक चला सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: कैंडल होल्डर को क्लीन करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

Recommended Video


पहली ट्रिक

make your candle last longer inside

इस ट्रिक के लिए आप अपनी मोमबत्ती को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। दरअसल, जब मोमबत्ती को फ्रिज में रखा जाता है, तो इससे उसकी वैक्स हार्ड होती है। जिसके कारण जब आप उसे यूज करती हैं तो इससे वैक्स धीरे-धीरे मेल्ट होती है और इस स्थिति में आपकी मोमबत्ती लंबे समय तक चलती है। हालांकि, अगर आपकी मोमबत्ती थिन है तो आप उन्हें फ्रीजर में केवल एक घंटे या उससे कम समय के लिए ही रखें, जबकि थिक मोमबत्तियों को आप छह से आठ घंटे के लिए फ्रिज में रख सकती हैं। (मोमबत्ती के वैक्स) वहीं अगर आपके पास एक या उससे अधिक मोमबत्ती हैं तो सभी को एक साथ फ्रिज में रखने की जगह पहले एक को ही फ्रिज में रखें। दरअसल, जब मोमबत्ती को लंबे समय तक फ्रिज में रखा जाता है तो वैक्स के जमने के कारण उसमें क्रैक भी आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: टूथपिक से लेकर मोमबत्ती तक, इन चीजों का ऐसे करें इस्‍तेमाल

दूसरी ट्रिक

know make your candle last longer inside

इस ट्रिक को अपनाने के बाद भी आप अपनी कैंडल के जलने की स्पीड को कम कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले अपनी कैंडल को जलाएं और कुछ ही देर में जब बाती के आसपास की थोड़ी मोम हल्की पिघल जाए तो मोमबत्ती को बुझाएं। (आर्टिफिशियल लाइटिंग) इसके बाद आप उसके उपर थोड़ा सा नमक छिड़के और टूथपिक की मदद से मिक्स करें। ताकि नमक सिर्फ उपर ही ना रहें, बल्कि वैक्स के साथ मिक्स हो जाए। आपको यह प्रक्रिया थोड़ा जल्दी करनी होगी, ताकि वैक्स दोबारा जम ना जाए। इस तरह वैक्स में नमक मिक्स करने से भी वह जल्दी खत्म नहीं होती। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इन ट्रिक्स को अपनाने के बाद अब आप भी यकीनन अपनी कैंडल को लॉन्ग लास्टिंग बना पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)