जब होम इंटीरियर की बात होती है तो उसमें कैंडल्स को जरूर शामिल किया जाता है। मौसम या मौका चाहे कोई भी हो, कैंडल्स आपके घर के लुक को काफी खूबसूरत बनाने में मददगार है। अगर आप घर पर अपने पार्टनर के लिए रोमांटिक डिनर डेट प्लॉन करती हैं या फिर बच्चों के लिए बर्थ डे पार्टी आर्गेनाइज करती हैं तो उसमें कैंडल्स को यूज किया जाता है। अगर आप घर में अरोमा कैंडल्स इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके घर में लाइटिंग अरेंजमेंट को बदलने के साथ-साथ उसे महकाता भी है। अगर आप भी अपने घर के डेकोर में कैंडल्स को यूज करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको कैंडल्स के साथ-साथव कैंडल होल्डर की जरूरत भी पड़ेगी।

दरअसल, कैंडल होल्डर का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ कैंडल्स की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है, बल्कि इससे आपके घर पर जगह-जगह मोम के दाग भी नहीं पड़ते। लंबे समय तक कैंडल होल्डर का इस्तेमाल करने से उसे क्लीन करने की जरूरत पड़ती है। हालांकि इसे साफ करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कैंडल होल्डर को बेहद आसानी से क्लीन कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

होल्डर को करें फ्रीज

clean candle holder inside

होल्डर से वैक्स निकलवाने का सबसे आसान तरीका फ्रीजिंग है। इसके लिए आप अपने कैंडल होल्डर को करीबन एक से दो घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। ऐसा करने से फ्रिज के तापमान के कारण मोम सिकुड़ जाएगा। मोम को बाहर निकालें या फिर बटर नाइफ की मदद से मोम को बाहर निकालें। अब, साबुन और पानी का उपयोग करके कैंडल होल्डर को साफ करें। (घर को सजाना है, सीशेल्स के लें मदद)

Recommended Video

उबलते पानी का प्रयोग

Ideas to clean candle holder inside

अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप कैंडल होल्डर को फ्रीज कर सकें तो ऐसे में आप बटर नाइफ से मोम को निकालें। इसके बाद आप कैंडल होल्डर को आधा बाल्टी गर्म पानी में डुबो दें। कुछ देर के लिए इंतजार करें। इससे मोम नरम हो जाएगा और फिर आपके लिए उसे क्लीन करना आसान हो जाएगा। (मैप भी सजा सकता है आपका घर) फिर स्पंज और स्क्रब पर डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें लें और उससे कैंडल होल्डर को साफ करें। आखिरी में सादे पानी से कैंडल होल्डर को धो लें।

इसे भी पढ़ें: इस साल ये 7 इंटीरियर्स डिजाइन आपके घर को देंगे एक क्लासिक लुक

ओवन का करें इस्तेमाल 

tips to clean candle holder inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन ओवन की मदद से भी कैंडल होल्डर को बिना किसी परेशानी के क्लीन किया जा सकता है। ओवन की मदद से कैंडल होल्डर क्लीन करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें। सबसे पहले एक बेकिंग पैन लेकर उसमें 5-6 पार्चमेंट पेपर बिछाएं। ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। इसके बाद आप कैंडल होल्डर पैन में उल्टा करके रखें और फिर  इसे ओवन में रखें। आप ओवन को 15 मिनट के लिए सेट करें। मोम पिघल जाएगा और फिर मोम बेहद आसानी से पैन में गिर जाएगा। (छोटा, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना) अब ओवन को बंद करें और एक तौलिया या ओवन सेफ मिट्टन्स का उपयोग करके कैंडल होल्डर को बाहर निकालें। इसे ठंडा होने दें। इसके बाद आप डिशवॉशिंग जेल की मदद से इसे साफ करें। अगर आपका कैंडल होल्डर लकड़ी का बना है तो इस टिप का इस्तेमाल ना करें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी अपनी अगली पार्टी के लिए कैंडल होल्डर को बेहद आसानी से साफ कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)