जब भी हम फेंग्शुई की बात करते हैं, तो घर-ऑफिस या अपने आसपास के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने वाले गैजेट्स या उपायों की ही बात करते हैं। यह सच है कि अगर हमें जीवन में स्वास्थ्य, समृद्धि और संपन्नता चाहिए तो अपने इर्द-गिर्द सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना आवश्यक है। लेकिन हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने से पहले नकारात्मक ऊर्जा का निष्कासन करना अत्यंत आवश्यक है।

फेस्टिव सीजन में घर में पॉजिटिविटी आए और परिवार के सभी सदस्य हंसी-खुशी के साथ रहें, इसके लिए बहुत जरूरी है कि घर से नेगेटिव असर देने वाली चीजों को दूर कर दिया जाए। आइए वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल से जानते हैं कि फेंग्शुई की सहायता से हम नकारात्मक ऊर्जा को किस तरह से दूर कर अपने आसपास सुख-समृद्धि को आमंत्रित कर सकते हैं। 

मृत फूल हटा दें

fenghui tips to bring positivity at home remove negativity inside

फूलों के गुलदस्ते उपहार स्वरूप देने का रिवाज आज भी खूब प्रचलित है। शादी ब्याह हो या कोई ऑफिशियल पार्टी, फूल हमेशा ही उपहार के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। ताजा, भीनी-भीनी खुशबू वाले फूल जिसे भी उपहार में मिलते हैं, वह प्रसन्न हो जाता है। ताजा और खूबसूरत फूल भले ही भेंट देने में अच्छे लगते हों, लेकिन हमें नहीं भूलना चाहिए कि डाली से टूटे ये फूल मृत होते हैं और अपने साथ नकारात्मक ऊर्जा लेकर आते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इन्हें उपहार में ना दें। फूलों की जगह आप ड्रेस या उपयोगी चीजें गिफ्ट में दे सकती हैं। अगर कोई आपको फूल भेंट देता है तो उन्हें दो-तीन दिन से ज्यादा सहेज कर नहीं रखना चाहिए। 

Read more : गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

पुरानी चीजों से बचें

अक्सर हम पैसे बचाने के उद्देश्य से सेकेंड हैंड चीजें खरीद लेते हैं। फेंग्शुई कहता है कि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। सेकेंड हैंड वस्तुएं हमें सस्ती तो मिल जाती हैं, लेकिन वे अपने साथ अपने पुराने मालिक की नकारात्मक ऊर्जा भी साथ लाती हैं। इसलिए बेहतर है कि पुराने के स्थान पर हम अपने बजट में नई वस्तुएं खरीदें। 

नेगेटिव गिफ्ट्स स्वीकार करने से बचें

नकारात्मक सोच के व्यक्तियों से उपहार लेने से बचना चाहिए। आपराधिक या धोखेबाज प्रवृत्ति के लोगों से उपहार नहीं लेने चाहिए। इसी प्रकार अगर कोई मजबूरीवश या अनिच्छा से उपहार दे, तो उसके साथ भी नकारात्मनक ऊर्जा आपके जीवन में प्रवेश करती है। लिहाजा ऐसे उपहारों को अगर लेना भी पडे़ तो अपने पास नहीं रखना चाहिए।  

संगीत दूर करता है नकारात्मकता

आपने सुना ही होगा कि संगीत में शक्ति होती है। ऐसी शक्ति जो न सिर्फ मानसिक सुकून प्रदान करती है, बल्कि कई बीमारियां भी दूर कर देते है। इसीलिए हमेशा सकारात्मक या मन को प्रसन्न करने वाला संगीत ही सुनें। ऐसा संगीत नहीं सुनना चाहिए, जिससे आपके जीवन की नकारात्मक यादें जुडी हों।

उदास पेंटिग्स ना रखें

अपने घर या कार्यस्थल में कभी भी नकारात्मक ऊर्जा की वाहक उदास , रुदन करती हुई, दुर्घटना या इंतजार की तस्वीरें नहीं लगाएं। इनके स्थान पर ऐसी पेंटिग्स लगाएं, जो हर्ष, उत्सव और खुशी जाहिर करती हों। 

अगर आप ये फेंग्शुई टिप्स अपनाती हैं तो निश्चित रूप से बहुत आसानी से आप अपने घर सुख और समृद्धि ला सकती हैं।

Recommended Video