बॉलीवुड में कई मायने में अलग ट्रेंड स्थापित करने वाली रानी मुखर्जी आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। रानी मुखर्जी ने 'मर्दानी', 'कुछ कुछ होता है', 'हिचकी', 'हम तुम', 'कभी अलविदा ना कहना', 'वीर जारा', 'बंटी और बबली', 'चलते-चलते', 'हद कर दी आपने' जैसी कई फिल्मों में काम किया। मुखर्जी और समर्थ परिवार से ताल्लुक रखने वाली रानी मुखर्जी ने अपने अलग अपीयरेंस और आवाज के बल पर अपनी एक अलग पहचान बनाई और यह जाहिर कर दिया कि वह कितनी प्रतिभाशाली हैं। बॉलीवुड की मसाला फिल्मों से लेकर अर्थपूर्ण सिनेमा देने तक, उन्होंने हर तरह की फिल्में की और अपना दमखम दिखाया। बॉलीवुड के Khans के साथ 90 के दशक में काम करना सफलता की गारंटी माना जाता था। रानी मुखर्जी ने तीनों खान- सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान के साथ फिल्में कीं। इनमें 'गुलाम', 'कुछ-कुछ होता' और 'कहीं प्यार ना हो जाए' जैसी फिल्मों का नाम लिया जा सकता है।

सांवली सलोनी रानी मुखर्जी ने बदले बॉलीवुड के ब्यूटी स्टैंडर्ड्स

birthday special rani mukherji different voice

90 के दशक में बॉलीवुड में फेयर स्किन वाली एक्ट्रेस का बोलबाला था। इस समय में श्रीदेवी, दिव्या भारती, करिश्मा कपूर, माधुरी दीक्षित, जूही चावला, मनीषा कोइराला और उर्मिला मातोंडकर जैसी एक्ट्रेसेस काफी पॉपुलर थीं, जबकि रानी मुखर्जी सांवली थीं। बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेसेस की काली-काली आंखों वाली थीं, वहीं रानी मुखर्जी Hazel Eyes वाली एक्ट्रेस थीं। लेकिन रानी मुखर्जी के इन्हीं अलग लुक्स ने दर्शकों को उनका दीवाना बना दिया।

इसे जरूर पढ़ें: रानी मुखर्जी के इस लुक की कीमत में कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने खरीदे अपने शादी के लहंगे

अलग अंदाज में किया डेब्यू

 

रानी मुखर्जी का डेब्यू अन्य हीरोइन्स की तुलना में काफी अलग था। उन्होंने एक सामाजिक फिल्म 'राजा की आएगी बारात' से अपने बॉलीवुड सफर की शुरुआत की थी। इस फिल्म में उन्होंने एक रेप विक्टिम की भूमिका निभाई थी, जिसे रेपिस्ट से शादी करनी पड़ती है। इस मूवी में उनके किरदार को काफी ज्यादा पसंद किया गया था।

इसे जरूर पढ़ें: 'कुछ-कुछ होता है' को हुए 21 साल, शूटिंग के वक्त चली गई थी काजोल की याद्दाश्त, जानें ऐसी अनसुनी बातें

'कुछ कुछ होता है' में ग्लैमरस रोल में नजर आईं रानी मुखर्जी

'कुछ कुछ होता है' में टीना मल्होत्रा का ग्लैमरस किरदार हो या फिर 'बंटी और बबली' में बबली का गोलमाल करने वाला किरदार, रानी मुखर्जी ने अपने हर किरदार में जान डाल दी। फिल्म 'युवा' में अभिषेक बच्चन के साथ उनकी जोड़ी काफी ज्यादा पसंद की गई थी और वह करीना कपूर और ईशा देओल से कहीं ज्यादा लाइमलाइट में रही थीं।

Recommended Video

निभाए चुनौतीपूर्ण किरदार 

rani mukherji in green dress

रानी मुखर्जी ने ब्लॉकबस्टर फिल्मों में ग्लैमरस रोल्स के अलावा कई चुनौतीपूर्ण विषयों पर बनी फिल्मों में भी काम किया। ऐसी ही फिल्म थी 'ब्लैक' जिसमें उन्होंने एक नेत्रहीन और Deaf लड़की का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनके किरदार की क्रिटिक्स ने काफी प्रशंसा की थी। वहीं 'मरदानी' में उन्होंने एक आला पुलिस ऑफिसर वाली की भूमिका निभाई जो अपराधों से कड़ाई से निपटती है। इसी तरह फिल्म 'हिचकी' में उन्होंने एक ऐसे टीचर की भूमिका निभाई जो Tourette syndrome से पीड़ित है। इसके अलावा फिल्म 'थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक' में उन्होंने मैरी पॉपिंस का किरदार निभाया और यह बच्चों को काफी पसंद आया। 

आवाज बन गई रानी मुखर्जी की पहचान

 
 
 
View this post on Instagram

Old friends ❤ 👗: @maisonvalentino @karanjohar @manishmalhotra05 #hiroojohar #birthday

A post shared by Rani Mukerji Chopra (@ranimukerji_official) onMar 18, 2018 at 10:53am PDT

हमें जूही चावला की हंसी और माधुरी दीक्षित की मीठी आवाज काफी अपीलिंग लगते हैं, लेकिन इसकी तुलना में रानी मुखर्जी की आवाज अलग थी और उस दौर की हीरोइनों के हिसाब से काफी हटकर थी। हालांकि रानी मुखर्जी ने अपनी पहली फिल्म 'राजा की आएगी बारात' में ओरिजनल आवाज दी थी, लेकिन 'गुलाम' फिल्म में उनकी वॉइस की डबिंग की गई। इसके पीछे वजह यह दी गई कि दर्शकों को उनकी ओरिजिनल आवाज पसंद नहीं आएगी। रानी मुखर्जी के लिए यह एक बड़ा झटका था। इसी दौरान करण जौहर की फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में भी रानी मुखर्जी अहम किरदार निभा रही थीं।

 

जब करण जौहर से रानी मुखर्जी की बात हुई तो उन्होंने रानी से कहा, 'मैंने सुना कि आपकी आवाज 'गुलाम' फिल्म के लिए डब की गई, लेकिन मुझे आपकी आवाज बहुत अच्छी लगी और मैं अपनी फिल्म में आपकी ओरिजिनल आवाज रखना चाहता हूं।' इससे रानी मुखर्जी काफी उत्साहित हुईं। उन्होंने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, 

'क्योंकि करण जौहर ने मुझे मौका दिया और यह एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, इसीलिए दर्शकों ने मेरी आवाज को स्वीकार किया। इससे मैं काफी खुश हुई। अगर मैं यह कहूं कि मेरी आवाज ही आज के समय में मेरी पहचान बन चुकी है, तो गलत नहीं होगा।'

इस फिल्म में मनीष मल्होत्रा ने रानी मुखर्जी का जो मेकओवर किया वह भी दर्शकों को बहुत रास आया।‌ 

रानी मुखर्जी ने अपने अलग तरह के किरदारों से दर्शकों के दिल में एक खास जगह बनाई है। आज उनके बर्थडे पर हर जिंदगी की तरफ से उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं उन्होंने अपनी दमदार किरदारों से साबित कर दिया कि एक सामान्य सी दिखने वाली लड़की भी अपनी प्रतिभा से दर्शकों को इंप्रेस कर सकती है और बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल कर सकती है।